Healthy Lungs Diet: लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

Strong Lungs Diet: हमारे शरीर की चेतना के लिए सबसे जरूरी अंग हैं फेफड़े (Lungs). शरीर को जीवित रखने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं. फेफड़ों का महत्व किसी से छुपा नहीं है. फेफड़ों को मजबूती के लिए फूड्स (Food For Strong Lungs) या हेल्दी लंग्स डाइट (Healthy Lungs Diet) काफी मायने रखती है.

Healthy Lungs Diet: लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

Healthy Lungs Diet: लंग्स को मजबूत रखने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!

खास बातें

  • इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर पाएं हेल्दी और मजबूत फेफड़े.
  • हेल्दी लंग्स डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें.
  • फेफड़े शरीर में ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं.

How To Get Healthy Lungs: हमारे शरीर की चेतना के लिए सबसे जरूरी अंग हैं फेफड़े (Lungs). सेहतमंद रहने के लिए लंग्स का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय (Remedies To Keep Lungs Healthy) करना काफी ज्यादा जरूरी है ताकि अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखा जाए. क्योंकि फेफडों से फिल्टर होने वाली ऑक्सीजन शरीर के हर हिस्से में जाती है. फेफड़ों को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep Lungs Healthy) कई हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी हेल्दी लंग्स डाइट (Healthy Lungs Diet) है. फेफड़ों को हेल्दी रखना कितना जरूरी ये इस बात से जाना जा सकता है कि, आधा से ज्यादा बॉडी फंक्शनिंग फेफड़ों पर से चलती है. फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं आपके घर में भी फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग के फूड्स मौजूद हैं. फेफड़े यानी कि लंग्स (Lungs) के अस्वस्थ होने पर कई समस्याएं हो सकती है जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर आदि. हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों (Lungs) का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं? या फेफड़ों को मजबूत करने के उपाय (Ways To Strengthen The Lungs) क्या हो सकते हैं? सबसे पहले आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना होगा. क्योंकि फेफड़े शरीर के अंदर होते हैं. शरीर को जीवित रखने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं. 

फेफड़ों का महत्व किसी से छुपा नहीं है. फेफड़ों को मजबूती के लिए फूड्स (Food For Strong Lungs) या हेल्दी लंग्स डाइट (Healthy Lungs Diet) काफी मायने रखती है. अगर आपके फेफड़े सही से काम न करें तो आपके शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन मिलने में परेशानी हो सकती है. वर्तमान में हम जिस वातावरण में है इससे हमें अपने फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत है.

0sak8hso
How To Get Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए हल्दी का सेवन करें

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 फूड्स | Eat These 5 Foods To Keep Lungs Healthy

1. हल्दी (Turmeric)

इसमें कई एंटी ऑक्सीडेट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फेफड़ों के संक्रमण या इंफेक्शन को दूर रखते हैं. आपको अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए. या आप रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. हल्दी का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. हल्दी लंग्स को मजबूत बनाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है. सीने में जकड़न से राहत दिलाने के लिए भी हल्दी लाभदायक है.

2. शहद (Honey)

आयुर्वेद में खूब इस्तेमाल होने वाला शहद स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो फेफड़े को मजबूत बनाने के साथ फेफड़ों की कई समस्याओं को दूर रखते हैं. शहद का सेवन करने से फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है. आप फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए सुबह एक गिलास नींबू पानी में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. पेपरमिंट टी (Peppermint Tea)

हेल्दी लंग्स के लिए यह हर्बल टी काफी फायदेमंद हो सकती है. फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए डाइट में पेपरमिंट टी को शामिल करना चाहिए. पेपरमिंट टी का सेवन करने से लंग्स को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है. इससे फेफड़ों की फंक्शनिंग ठीक से हो पाती है. अगर आप लंग्स को इंफेक्शन से लड़ने के लिए मजबूत बनाना चाहते हैं तो हफ्ते में 3 बार पेपरमिंट टी का सेवन कर सकते हैं.

ssgmefcoHealthy Lungs Diet: पेपरमिंट टी का सेवन कर फेफड़ों की सफाई की जा सकती है 

4. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन का सेवन कई मायनों में खास है. ग्रीन टी का सीमित मात्रा में सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. फेफड़ो को स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है. ग्रीन टी में पॉलिफेनॉल्स और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को दूर रखने में फायदेमंद हो सकते हैं. ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर को भी डिटॉक्स किया जा सकता है.

5. टमाटर (Tomato)

टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए फायदेमंद हैं. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि टमाटर अस्थमा के रोगियों में वायुमार्ग की सूजन को कम कर सकता है और सीओपीडी वाले लोगों में फेफड़ों के कार्य में सुधार कर सकता है. इसको अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

इन 5 फूड्स का सेवन कर आप अपने फेफड़ों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रख सकते हैं. अपनी डाइट में इन 5 चीजों को आज से ही शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.