Healthy Heart Tips: अपने दिल को बीमारियों से बचाने और हेल्दी रखने के लिए इन 5 फॉर्मूले को फॉलो करें

Healthy Heart Tips: रोकथाम के रूप में शुरुआती कमद उठाना हृदय रोगों से निपटने का सबसे अच्छा उपाय है. लाइफस्टाइल में कुछ साधारण बदलाव भी दिल को हेल्दी रखने में काफी मदद कर सकते हैं.

Healthy Heart Tips: अपने दिल को बीमारियों से बचाने और हेल्दी रखने के लिए इन 5 फॉर्मूले को फॉलो करें

Stress management plays a significant role in the prevention of heart diseases

जहां ग्लोबल स्केल पर हृदय रोग बढ़ रहे हैं, वहीं भारत में यह एक महामारी का रूप धारण कर चुका है. धूम्रपान, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, पेट का मोटापा, मनो-सामाजिक तनाव, अनहेल्दी डाइट और शारीरिक निष्क्रियता जैसे कारकों के कारण हृदय रोगों की घटनाओं में पिछले कुछ सालों में वृद्धि हुई है. इसलिए, रोकथाम के रूप में शुरुआती कदम उठाना हृदय रोगों से निपटने का सबसे अच्छा उपाय है. लाइफस्टाइल में कुछ साधारण बदलाव भी दिल को हेल्दी रखने में काफी मदद कर सकते हैं.

दिल को हेल्दी रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें | Keep These Things In Mind To Keep The Heart Healthy

1. हार्ट फ्रेंडली डाइट लें

हृदय को हेल्दी रखने में डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल में रखने के लिए प्रोसेस्ड और जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए. सोडियम और चीनी के अत्यधिक सेवन से भी बचना चाहिए. फाइबर, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों के लिए डाइट में पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल होना चाहिए. मांस, प्रोसेस्ड सिरियल्स, प्रीजरवेटिव्स और एडिटिव्स वाले फूड्स का सेवन हफ्ते में एक बार सीमित होना चाहिए. एक हेल्दी डाइट धमनियों की दीवारों में प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है.

2. वेट लॉस कंट्रोल में रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी में शामिल हों

हृदय स्वास्थ्य को कंट्रोल में रखने के लिए डेली कम से कम 45 मिनट व्यायाम या किसी अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना महत्वपूर्ण है. इसमें तेज चलना, टहलना, दौड़ना, योग, वेट लिफ्टिंग, साइकिल चलाना, तैराकी और अन्य गतिविधियां शामिल हो सकती हैं. शारीरिक गतिविधि की तीव्रता और अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाने की सलाह दी जाती है. घर में घूमने जाने के लिए बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेने से शरीर के साथ-साथ आंखों को भी थोड़ा आराम मिल सकता है. इसके अतिरिक्त किसी को किसी न किसी रूप में होम वर्कआउट होना चाहिए.

3. तनाव से बचें

स्ट्रेस मैनेजमेंट हृदय रोगों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. तनाव या दबाव से चिंता हो सकती है जिससे धड़कन, सांस फूलना और बेचैनी हो सकती है. यह ब्लड प्रेशर और हृदय गति को प्रभावित करता है और इसे पैदा करने वाले ट्रिगर्स को ध्यान और योग जैसी तकनीकों के माध्यम से पहचाना और मैनेज किया जाना चाहिए. इसलिए मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य.

4. तंबाकू और शराब/धूम्रपान के सेवन से बचें

धूम्रपान और शराब का सेवन हृदय पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. वे ट्राइग्लिसराइड लेवल और ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं, जिससे हृदय रोगों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि तंबाकू और शराब दोनों के सेवन से हृदय में और उसके आसपास वसा जमा हो जाती है, जिससे ब्लड फ्लो सीमित हो जाता है. इनमें कार्सिनोजेन्स की उपस्थिति भी दिल की विफलता या स्ट्रोक का कारण बन सकती है.

5. पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद की कमी से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. नींद शरीर की मरम्मत में मदद करती है और अपर्याप्त नींद हाई ब्लड प्रेशर, जलन और अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों को विकसित करने का कारण बन सकती है. असहज नींद के परिणामस्वरूप स्लीप एपनिया हो सकता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर और बहुत गंभीर मामलों में दिल का दौरा भी पड़ सकता है. अच्छी और पर्याप्त नींद लेने के लिए सोने से पहले ध्यान का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com