ये 4 लक्षण बताते हैं कि आपका हार्ट सुपर हेल्दी है और फिलहाल बीमारियों का कोई खतरा नहीं

World Heart Day 2023: हार्ट डिजीज और निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है जो हार्ट डिजीज को रोकने में मदद कर सकते हैं.

ये 4 लक्षण बताते हैं कि आपका हार्ट सुपर हेल्दी है और फिलहाल बीमारियों का कोई खतरा नहीं

वर्ल्ड हार्ट डे 2023: इस साल की थीम है "दिल का उपयोग करें, दिल को जानें"

World Heart Day 2023: वर्ल्ड हार्ट डे दिलों की देखभाल करने के लिए एक ग्लोबल रिमाइंडर है. हार्ट डिजीज दुनिया का नंबर एक किलर है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, हार्ट या ब्लड वेसल्स को प्रभावित करने वाली स्थितियां जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फैलियर हर साल 20.5 मिलियन से ज्यादा लोगों की जान ले लेता है. वर्लड हार्ट डे कई ग्लोबल एक्टिविटीज के जरिए हार्ट को हेल्दी रखने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करता है.

वर्ल्ड हार्ट डे कब है? World Heart Day Date

हृदय रोग और निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है जो हार्ट डिजीज को रोकने और मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल को मजबूत और जवां रखने के लिए रोज करें ये 8 एक्सरसाइज, डॉक्टर भी देते हैं सलाह

वर्ल्ड हार्ट डे की थीम | World Heart Day Theme

वर्ल्ड हार्ट डे 2023 की थीम "दिल का उपयोग करें, दिल को जानें" रखी गई है.

दिल का उपयोग करें: इसका मतलब इस दिन की थीम और महत्व को बढ़ावा देने के लिए दिल वाले इमोजी का उपयोग करना है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन का कहना है कि इमोजी आज कम्युनिकेशन के सबसे पॉपुलर रूपों में से एक है जो लोगों का ध्यान बनाए रखने और लैंग्वेज बैरियर को पार करने में मदद कर सकता है.

हार्ट को जानें: 'हृदय को जानें' के साथ थीम लोगों को अपनी वेलबीइंग पर कंट्रोल रखने के लिए सशक्त बनाने के लिए है क्योंकि हार्ट हेल्थ के बारे में ज्ञान सीमित है. इसलिए जब आप अपने हार्ट को ज्यादा जानते हैं, तो आप इसकी बेहतर देखभाल कर सकते हैं.

मन को जानों

इस साल की थीम आपके दिल को जानने पर फोकस्ड है, यहां कुछ कारक दिए गए हैं जो ये जानने में आपकी मदद कर सकते हैं कि आपका दिल हेल्दी है या नहीं.

ये भी पढ़ें: हार्ट अटैक पीड़ित को तुरंत कैसे दें सीपीआर? नहीं आता तो जान लें स्टेप बाय स्टेप तरीका

हेल्दी हार्ट के लक्षण (Symptoms of Healthy Heart)

1. हेल्दी ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है जो हार्ट फेलियर के खतरे को बढ़ा सकती है. इसलिए आपके ब्लड प्रेशर नंबर को चेक करने से आपके जोखिम को जानने में मदद मिल सकती है. लो ब्लड प्रेशर भी अच्छा नहीं है.

2. सामान्य हार्ट रेट

आपकी नाड़ी शरीर के कई हिस्सों में आपके ब्लड फ्लो और ब्लड प्रेशर की ताकत को समझने में मदद करती है. धीमी या तेज हार्ट रेट आपकी हार्ट हेल्थ को समझने में मदद कर सकती है. अगर आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं तो आप अपने डॉक्टर से मदद ले सकते हैं.

3. सामान्य ब्लड टेस्ट रिपोर्ट

एक ब्लड रिपोर्ट सोडियम, पोटेशियम, क्रिएटिनिन और अन्य कॉम्पोनेंट को जानने में मदद कर सकती है जो कई मायनों में आपकी हार्ट हेल्थ से जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें: खून में बढ़ गया है हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल तो आज से ही करना शुरू कीजिए ये 3 काम, तुरंत हो जाएगा कंट्रोल

4. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल

खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल आपकी आर्टरीज को ब्लॉक कर सकता है और हार्ट अटैक पड़ने का खतरा बढ़ा सकता है. इसलिए हेल्दी हार्ट के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखना जरूरी है. एक साधारण बेल्ड टेस्ट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को जानने में मदद कर सकता है.

इस वर्ल्ड हार्ट डे पर एक हेल्दी कल के लिए अपनी हार्ट हेल्थ के बारे में जानने का संकल्प लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)