विज्ञापन
This Article is From May 24, 2023

Health Tips: बदलता मौसम बना सकता है बीमार, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

गर्मी से हर कोई परेशान है. दिन और रात का पारा बिल्कुल अलग है. मौसम में इस तरह के बदलाव से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. ऐसे में इन बीमारियों से शरीर को बचाने के लिए आपको 6 बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं क्या है वो बातें.

Health Tips: बदलता मौसम बना सकता है बीमार, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल
आपकी सेहत को बीमार कर सकता है मौसम में बदलाव, इस तरह रखें ध्यान.

Health Tips: गर्मी के तेवर अब सेहत की बर्दाश्त से भी बाहर होने लगे हैं. दिन और रात के तापमान में बदलाव और मौसम का सर्द-गर्म होना कई तरह की समस्याएं लेकर आता है. मौसम में बदलाव (Changing Weather) से हेल्थ से जुड़ी कई तरह की प्रॉबल्म्स (Health Tips in Summer) हो रही हैं. ऐसे में आप अपनी बॉडी को पहले से ही इन समस्याओं से बचने के लिए तैयार बना सकते हैं. खुद को फिट एंड फाइन (Fit And Fine) रखने के लिए 6 बातों का ख्याल रखना चाहिए...

पानी पीने से परहेज क्यों

हमारी बॉडी का करीब 60% हिस्सा पानी से बना है. गर्मी में पसीने का बाहर निकलना शरीर को डिहाइड्रेटेड बना सकता है. इससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है. पानी की कमी से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए रोजाना कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी आपको हेल्दी रखने में काफी मदद करता है.

40 की उम्र पार कर चुके लोग बढ़ते वजन पर इन 9 तरीकों से पा सकते हैं काबू, देखते ही लोग फिटनेस का पूछेंगे राज

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन

ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल और सब्जियां इस मौसम में खाना चाहिए. इसके अपने ही फायदे होते हैं. इस मौसम में आम, टमाटर, खीरा, जामुन, तरबूज, संतरा आसानी से मिल जाते हैं. ये सभी शरीर को सेहतमंद रखते हैं. इनमें से कुछ फल तो पोषक तत्व और खनिज के साथ शरीर को हाइड्रेट भी रखते हैं.

साफ-सफाई पर ध्यान दें

गर्मी के मौसम में शरीर की साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. गर्मी और उमस की वजह से रोगाणु पनपते हैं. इसकी वजह से मौसमी फ्लू, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, पीलिया, टाइफाइड, त्वचा पर चकत्ते और फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. साफ-सफाई रखने से आप इन सबसे बच सकते हैं. दिन में कम से कम दो बार नहाएं, खाने से पहले हाथ धोएं, त्वचा पर रैशेज से बचने मॉइश्चराइजर लगाएं, बाहर खाने से बचें.

खुद को एक्टिव रखें

अगर मौसमी और गर्मी वाली बीमारियों से बचना चाहते हैं तो खुद को एक्टिव रखें. रनिंग, स्विमिंग, जिम, एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. कोई भी आउटडोर गेम खेल सकते हैं. सुबह के वक्त वर्कआउट करना आपको ऊर्जावान बनाता है और सेहतमंद भी रखता है.

चेयर-टेबल पर नहीं इस तरह बैठकर खाने से मिलते हैं सेहत को ये 5 फायदे, क्या जानते हैं आप?

 फ्लू शॉट

पॉलेन रिलेटेड एलर्जी या समस्या से परेशान हैं तो सावधानी बरतें, वरना ब्रोंकाइटिस होने का रिस्क रहता है. इस साल कई लोगों में फ्लू शॉट मिल रहे हैं, इसलिए जब भी ऐसी कोई समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और जरूरी हो तो वैक्सीन भी लगवाएं.

 प्रॉपर रेस्ट करें

कई तरह की समस्याओं का इलाज नींद है. इसलिए प्रॉपर रेस्ट करें, रात में भरपूर नींद लें. इससे आप बीमारियों से दूर रहते हैं और एनर्जेटिक महसूस करते हैं. आराम करने से शरीर की थकान दूर होती है और वह एक्टिव बना रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

New Rule For Cough Syrup Exports From June 1st | कफ सिरप के निर्यात पर एक जून से लागू होगा नया नियम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Health Tips: बदलता मौसम बना सकता है बीमार, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com