विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2023

सर्दियों में पैदल चलने के हैं ये 10 फायदे, जानिए कैसे सिर से लेकर पांव तक हर परेशानी हो जाएगी दूर

Walking Benefits: सर्दियों में पैदन चलने की सिफारिश क्यों की जाती है? यहां जानिए कि इस मौसम में पैदल चलने से आपको कौन से लाभ मिल सकते हैं.

Read Time: 5 mins
सर्दियों में पैदल चलने के हैं ये 10 फायदे, जानिए कैसे सिर से लेकर पांव तक हर परेशानी हो जाएगी दूर
सर्दियों में पैदल चलने से स्लीप पैटर्न को कंट्रोल करने और क्लीप क्वालिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Paidal Chalne Ke Fayde: पैदल चलना एक्सरसाइज का एक हेल्दी तरीका माना जाता है. यह सरल एक्टिविटी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने, मसल्स को मजबूत करने और वजन को कंट्रोल में रखने में सहायता कर सकती है. नियमित रूप से चलने से मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं, जैसे तनाव कम करना और मूड में सुधार करना. सर्दियों में पैदल चलना भी हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है, बशर्ते आप कुछ सावधानियां बरतें. ठंड में पैदल चलना कैलोरी बर्न को बढ़ावा देने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार है. यहां सर्दियों में पैदल चलने के कई फायदों के बारे में बताया गया है.

सर्दियों में पैदल चलने के 10 शानदार फायदे | 10 amazing benefits of walking in winter

1. मूड बूस्ट करता है

सर्दियों में घूमना सीजनल इमोशनल डिसऑर्डर (एसएडी) से निपटने और अपने मूड को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है. यह एंडोर्फिन को रिलीज करने को बढ़ावा देता है, जिसे "फील-गुड" हार्मोन के रूप में जाना जाता है, जो चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है.

2. इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है

सर्दियों में रोज टहलने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है, जिससे आप सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों से बच सकते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे इम्यून सेल्स पूरे शरीर में आसानी से ट्रेवल कर पाती हैं.

ये भी पढ़ें: उम्र दराज लोग क्यों देते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह? जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए और ज्यादा सेवन के नुकसान

3. वेट मैनेजमेंट को सपोर्ट करता है

चलना एक कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज है जो वजन को कंट्रोल करने और सर्दियों के दौरान वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है. यह कैलोरी बर्न करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और हेल्दी बॉडी स्ट्रक्चर को बनाए रखता है.

4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

सर्दियों में पैदल चलने से ब्लड प्रेशर को कम करने और हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद मिल सकती है. यह हार्ट में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और आर्टरीज फंक्शन में सुधार करता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

5. लंग्स फंक्शन में सुधार होता है

ठंड के मौसम में तेज चलने से फेफड़ों की क्षमता में सुधार हो सकता है और रेस्पिरेटरी मसल्स मजबूत हो सकती हैं. यह ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने और फेफड़ों से टॉक्सिन्स को बाहर से निकालने में मदद करता है.

6. हड्डियों के लिए फायदेमंद

चलना एक वजन उठाने वाला व्यायाम है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है. सर्दियों में पैदल चलना बोन डेंसिटी को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है.

7. जोड़ों की अकड़न को कम करता है

ठंड के मौसम में अक्सर जोड़ों में अकड़न और गठिया का दर्द हो सकता है. सर्दियों में चलने से जोड़ों को चिकनाई मिलती है और जोड़ों में दर्द और कठोरता कम होती है.

ये भी पढ़ें: रोज इस तरह खा लीजिए अलसी के बीज, मिलेंगे ये शानदार फायदे नहीं पड़ेगी सप्लीमेंट की जरूरत

8. ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है

सर्दियों में रेगुलर चलने से कॉग्नेटिव हेल्थ में सुधार होता है और कॉग्नेटिव डिक्लाइन का रिस्क कम होता है. यह ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, याददाश्त बढ़ाता है और ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार करता है.

9. नींद में सुधार लाता है

सर्दियों में पैदल चलने से स्लीप पैटर्न को कंट्रोल करने और स्लीप क्वालिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है. यह सेरोटोनिन को रिलीज करने को बढ़ावा देता है, ये एक हार्मोन है जो नींद को कंट्रोल करता है.

10. विटामिन डी को बढ़ाता है

सर्दियों में अक्सर धूप का संपर्क कम हो जाता है, जिससे विटामिन डी का लवेल कम हो जाता है. सर्दियों के दौरान दिन के उजाले में बाहर घूमने से विटामिन डी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो बोन हेल्थ, इम्यून फंक्शन के लिए जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
सर्दियों में पैदल चलने के हैं ये 10 फायदे, जानिए कैसे सिर से लेकर पांव तक हर परेशानी हो जाएगी दूर
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;