विज्ञापन

स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए भी ये ड्राई फ्रूट है फायदेमंद, आज ही डाइट में करें शामिल, इन समस्याओं से मिलेगी राहत

Kishmish Benefits: किशमिश जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही शरीर के लिए लाभकारी भी है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं.

स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए भी ये ड्राई फ्रूट है फायदेमंद, आज ही डाइट में करें शामिल, इन समस्याओं से मिलेगी राहत
किशमिश खाने के फायदे

Kishmish Benefits : ड्राई फ्रूट्स को सुपरफूड भी कहा जाता है. इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. कई लोग इसका सेवन सुबह उठते ही ब्रेकफास्ट में करना पसंद करते हैं. तो कई इसको शाम को स्नैक्स में खाना पसंद करते हैं. काजू, बादाम, अखरोट ये सब खाने में जितने स्वादिष्ट हैं उतने ही शरीर के लिए फायदेमंद भी हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं, एक ड्राई फ्रूट ऐसा भी है. जिसको अगर रोजाना डाइट में शामिल किया जाएं तो आप अन्य तरह की समस्याओं का सामना करने से बच सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं, किशमिश की. तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते हैं किशमिश के सेवन से होने वाले कुछ फायदों के बारे में.

रोजाना किशमिश का सेवन इन समस्याओं से दिला सकता है राहत | What are benefits of eating raisins

किशमिश के फायदे 

किशमिश जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही शरीर के लिए लाभकारी भी है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं  इसमें मौजूद आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम और फाइबर जैसे गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. 

इसे भी पढ़े: पानी पीना तो चाहते हैं, लेक‍िन प्‍यास ही नहीं लगती? तो ये ट‍िप्‍स बढ़ा सकते हैं पानी का इनटेक, निखरेगा चेहरा

कॉपर से भरपूर: 

किशमिश को फाइबर, मिनरल्स और विटामिन का भरमार कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, इसमें मौजूद कॉपर बॉडी में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के साथ शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है. 

फ्री रेडिकल्स से दिलाती है राहत

किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को फ्री रेडिकल्स से भी दूर रखने में मदद करते हैं. 

एजिंग करती है धीमा

किशमिश का सेवन शरीर में फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में मददगार है. इसका सेवन स्किन को लटकने से बचाने के साथ ही साथ जल्दी बूढ़ा होने से भी रोक सकता है. 

अच्छी नींद लाने में है मददगार

किशमिश में मौजूद आयरन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. किशमिश में पाए जाने वाले तत्व रोजाना रात को अच्छी नींद लाने में भी सहायता कर सकते हैं.

वजन घटाने का अच्छा स्रोत

कम समय में मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो जरूर डाइट में किशमिश को शामिल करें. इसमें मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बेहतर कर चर्बी को आसानी से कम सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पानी पीना तो चाहते हैं, लेक‍िन प्‍यास ही नहीं लगती? तो ये ट‍िप्‍स बढ़ा सकते हैं पानी का इनटेक, निखरेगा चेहरा
स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए भी ये ड्राई फ्रूट है फायदेमंद, आज ही डाइट में करें शामिल, इन समस्याओं से मिलेगी राहत
अकेलेपन से दक्षिण कोरिया में पिछले साल 3,600 से ज्यादा लोगों की हुई मौत : रिपोर्ट
Next Article
अकेलेपन से दक्षिण कोरिया में पिछले साल 3,600 से ज्यादा लोगों की हुई मौत : रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com