Drumstick Vegetable Benefits: मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

Benefits Of Drumstick Vegetable: आप सहजन की सब्जी का सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं और संक्रमण को खुद से दूर रख सकते हैं. सहजन की सब्जी सेहत के लिए वरदान मानी जाती है. यहां आपको इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Drumstick Vegetable Benefits: मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

Drumstick Vegetable Benefits: ड्रमस्टिक की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है.

खास बातें

  • सहजन का उपयोग सब्जी के तौर पर भी किया जाता है.
  • ड्रमस्टिक की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है.
  • सहजन की पत्तियों में मल्टीविटामिन पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Drumstick Vegetable: सहजन एक प्रकार की फली है, जिसका उपयोग सब्जी के तौर पर किया जाता है. सहजन का ना सिर्फ तना और जड़ बल्कि पत्तियों का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. कितना अद्भुत है न जब एक ही चीज में कई सारे पोषक तत्व समाहित हों. सहजन उन्हीं चीजों में से एक है. सहजन यानि ड्रमस्टिक की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. सहजन की पत्तियों में मल्टीविटामिन पाए जाते हैं. सहजन की पत्तियों के फायदों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में काफी लाभकारी है. मोरिंगा (सहजन) पेड़ की पत्तियों, फलों, जड़ों, छाल, बीज, फली और फूलों में औषधीय गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं. आप सहजन की सब्जी का सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं और संक्रमण को खुद से दूर रख सकते हैं. सहजन की सब्जी सेहत के लिए वरदान मानी जाती है. यहां आपको इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

इन शानदार फायदों के लिए खाएं ये सहजन की सब्जी | Eat This Drumstick Vegetable For These Wonderful Benefits

1. पोषक तत्वों से भरपूर है सहजन की सब्जी

मोरिंगा की पत्तियां पौष्टिकता के मामले में गाजर, संतरे और यहां तक कि दूध को पीछे छोड़ते हुए पोषण से भरपूर मानी जाती हैं. इसकी पत्तियों को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. सहजन की पत्तियों का जूस बनाना और उन्हें सब्जी के रूप में उपयोग करना सबसे आम तरीके हैं, जिसमें वे खाए जाते हैं.

2. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर

मोरिंगा की पत्तियां विटामिन ए, सी, बी 1 (थियामिन), बी 2 (राइबोफ्लेविन), बी 3 (नियासिन), बी 6 और फोलेट से भरपूर होती हैं. वे मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक में भी समृद्ध हैं. इसका सेवन कर आप इन सभी विटामिन्स और मिनरल्स को ले सकते हैं.

ghuqu11gDrumstick Vegetable Benefits: कई विटामिन से भरपूर है सहजन की सब्जी

3. अमीनो एसिड से भरपूर

सहजन या मोरिंग की पत्तियां अमीनो एसिड, प्रोटीन के निर्माण ब्लॉक से भरपूर होती हैं. 18 प्रकार के अमीनो एसिड उनमें पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को कई तरीकों से हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

4. सूजन से लड़ने में भी मददगार

मोरिंगा की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. सूजन कई बीमारियों जैसे कैंसर, गठिया और कई ऑटोइम्यून बीमारियों का मूल कारण है. जब हम किसी चोट या संक्रमण से पीड़ित होते हैं, तो शरीर में सूजन बढ़ जाती है. सहजन का सेवन कर इससे राहत पाई जा सकती है.

5. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

मोरिंगा की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं और यह पर्यावरण में मौजूद मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं. मुक्त कण के कारण होने वाली क्षति टाइप 2 डायबिटीज, हृदय की समस्याओं और अल्जाइमर जैसी कई पुरानी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है. मोरिंगा की पत्तियां विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं जो मुक्त कणों के खिलाफ काम करती हैं.

6. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद

निरंतर हाई ब्लड शुगर लेवल व्यक्तियों में डायबिटीज के विकास को जन्म देता है. डायबिटीज, बदले में, हृदय की समस्याओं और शरीर में अंग क्षति का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखना अच्छा होता है. मोरिंगा के पत्ते इसके लिए एक आदर्श हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

7. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

ओट्स, फ्लैक्ससीड्स और बादाम के अलावा मोरिंगा की पत्तियां हाई कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ भरोसेमंद उपाय हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल प्रमुख कारण है कि लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित होते हैं और मोरिंगा की पत्तियों को खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के खिलाफ काफी सुधार दिखा है.

8. लीवर की सुरक्षा करता है

जिन लोगों को तपेदिक होता है, वे मोरिंगा की पत्तियों से बहुत लाभ उठा सकते हैं क्योंकि वे एंटी-ट्यूबरकुलर दवाओं के नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं. पत्तियां लीवर कोशिकाओं की मरम्मत में तेजी लाती हैं. पत्तियों में पॉलीफेनोल की उच्च सांद्रता होती है जो यकृत को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकती है.

9. पेट के लिए अच्छा है


मोरिंगा की पत्तियां पाचन संबंधी विकारों के खिलाफ फायदेमंद मानी जाती है. जो लोग कब्ज, सूजन, गैस, गैस्ट्रिटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित हैं, उन्हें अपने आहार में मोरिंगा की पत्तियों को शामिल करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.