Teachers Day 2022: टीचर बच्चे को तेज तरार्र बनाने, वेल विहेबियर सिखाने और स्ट्रॉन्ग मेंटल हेल्थ के लिए क्या करें? जानें 5 तरीके

Happy Teachers Day 2022: बहुत से छात्र जो खराब मानसिक स्वास्थ्य से पीड़ित हैं, वे अपने शिक्षकों के अटूट सपोर्ट से लाभान्वित होते हैं और जीवन में बाद में सफल होने के लिए चुनौतियों से पार पाते हैं.

Teachers Day 2022: टीचर बच्चे को तेज तरार्र बनाने, वेल विहेबियर सिखाने और स्ट्रॉन्ग मेंटल हेल्थ के लिए क्या करें? जानें 5 तरीके

Teachers' Day 2022: हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है.

खास बातें

  • शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है.
  • खराब मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में टीचर्स अहम भूमिका निभाते हैं.
  • बच्चा कम से कम 6 से 7 घंटे शिक्षकों के साथ समय बिताते हैं.

Happy Teachers Day 2022: हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. बच्चे कम से कम सात घंटे शिक्षकों के साथ समय बिताते हैं. शिक्षक धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से उनके व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य को आकार देते हैं. बच्चे को स्कूल में दोस्त, प्यार और केयर के साथ प्रोत्साहन ही उसके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. कम उम्र में इस तरह के प्रभाव एडल्ट लाइफ में एक बच्चे के व्यक्तित्व को आकार देते हैं और इस प्रकार शिक्षक बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सफल व्यक्ति बनने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसमें कोई संदेह नहीं है.

डायबिटीज के लिए अचूक 5 फूड जो ब्लड शुगर को घटाकर बैलेंस लेवल में ला देते हैं

बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य को कैसे बढ़ावा दें शिक्षक? | Teachers How To Promote Mental Child Health?

1. बच्चों की चिंताओं को सुनें

शिक्षकों के रूप में छात्रों की चिंताओं को सुनना और समझ के साथ-साथ सहानुभूति देना जरूरी है. अपने छात्रों को आपके साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करें.

2. बच्चे की परफॉर्मेंस को जांचें

छात्रों को कुछ नया पढ़ाने से पहले शिक्षकों को यह जांचने के लिए समय निकालना चाहिए कि बच्चे की परफॉर्मेंस कैसी है. बच्चों को पहली बार में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है. बच्चों को ब्रेक लेने, घूमने-फिरने और अपने दोस्तों और साथियों के साथ जुड़ने के अवसर प्रदान करें.

उफ्फ सेब के सिरके के इतने फायदे! जानकर चौंक जाएंगे और करेंगे पछतावा कि अब क्यों नहीं किया उपयोग

ufbcu15

3. सुरक्षित और आरामदायक क्लास बनाने के लिए बच्चों से सुझाव मांगें

क्लास को सुरक्षित और आरामदायक स्थान बनाने में बच्चों को शामिल करें. ऐसा करते समय उपलब्ध मेटिरियल रिसोर्सेज का उपयोग करें. बच्चे सुझाव दे सकते हैं; कक्षा की दीवारों को रंगीन और वेलकमिंग वाले संदेशों से सजाने में मदद करें और छोटे समूहों में काम करें. उन्हें बताएं कि एक-दूसरे का सपोर्ट करने से उन्हें हर परेशानी से उबरने में मदद मिलेगी. बच्चों के योगदान और प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा करना न भूलें.

4. खेल खेलने या सीखने में बच्चे की रुचि को पहचानें

कई बच्चों की सीखने, पढ़ने या याद करने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है वहीं कुछ खेल में ज्यादा रुचि रखते हैं. ऐसे में बच्चों की रुचि को समझें और उन्हें उसी क्षेत्र में आगे बढ़ाएं.

क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

5. छात्रों के लिए एक गुड वेहेवियर मॉडल बनें

शिक्षक अपने छात्रों के लिए सकारात्मक रोल मॉडल हो सकते हैं. बच्चे आपकी ओर देखेंगे और तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए आपके द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले कौशल से सीखेंगे. शांत, ईमानदार और देखभाल करने वाले बनें और बच्चों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.