विज्ञापन

30रु में हमेशा के लिए स्ट्रेट हो सकते हैं बाल! मैदा में बस ये 4 चीजें, एक्सपर्ट से सीखें घर पर बालों को स्ट्रेट कैसे करें

How To do Hair Straightening At Home: केमिकल के यूज के साथ ये बहुत आसान नहीं होता. इससे बेहतर है कि कुछ घरेलू उपाय यूज कर बालों को स्ट्रेट किया जाए.

30रु में हमेशा के लिए स्ट्रेट हो सकते हैं बाल! मैदा में बस ये 4 चीजें, एक्सपर्ट से सीखें घर पर बालों को स्ट्रेट कैसे करें
घर पर इस तरह बालों को स्ट्रेट.

Hair Straightening Tips: हेयर स्ट्रेटनिंग करवाना इन दिनों एक नया चलन बन चुका है. जिनके घुंघराले बाल होते हैं वो तो हेयर स्ट्रेटनिंग करवाते ही है. जिनके बाल हल्के से वेवी भी होते हैं वो भी कोशिश करते हैं उनके बाल पूरी तरह से स्ट्रेट हो जाएं. इतना ही नहीं ख्वाहिश ये भी होती है कि बाल स्ट्रेट होने के साथ ही सॉफ्ट भी रहें और स्मूद भी रहें. केमिकल के यूज के साथ ये बहुत आसान नहीं होता. इससे बेहतर है कि कुछ घरेलू उपाय यूज कर बालों को स्ट्रेट किया जाए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक घरेलू तरीके से बालों को स्ट्रेट करने का तरीका पार्लर या सलून के ट्रीटमेंट से कहीं ज्यादा किफायती और फायदेमंद है.

अरोमा एंड नेचर थेरेपिस्ट डॉ. मनोज दास के मुताबिक जब इस तरह के केमिकल मौजूद नहीं थे तब भी ब्यूटी एक्सपर्ट्स कुछ घरेलू चीजों को कॉस्मेटिक्स के साथ मिक्स करके ही हेयर स्ट्रेटनिंग करती थीं. डॉ. दास ने भी हेयर स्ट्रेटनिंग के कुछ आसान और घरेलू तरीके बताए हैं.

घर में ही करें हेयर स्ट्रेटनिंग | How To do Hair Straightening At Home

इन चीजों का करें इस्तेमाल

डॉ. मनोज दास के मुताबिक घर में ही बालों को स्ट्रेट करना बहुत आसान है. इसके लिए चाहिए एक कटोरी उबले चावल, एक कटोरी मैदा, एक कटोरी एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन और शहद.

ऐसे तैयार करें पेस्ट

इस पेस्ट को बनाने के लिए उबले हुए चावल चाहिए. लेकिन ये चावल तेल या घी डालकर उबले हुए नहीं होना चाहिए. आप चाहें तो बासी चावल भी यूज कर सकते हैं.

इन उबले हुए चावल को अच्छे से ग्राइंड कर लें और एकदम स्मूथ पेस्ट बना लें. इसमें एक कटोरी मैदा और एक कटोरी एलोवेरा जेल मिलाएं. इन सबको मिक्स करके एक बार फिर ग्राइंड कर लें. ये ध्यान रखना है कि पेस्ट में कहीं भी दाना या गुठली न छूटे. ये पूरा स्मूथ मिक्सचर तैयार हो जाए तो इसमें ग्लिसरीन और चार चम्मच शहद मिक्स कर दें.

ग्लिसरीन बालों को मॉइश्चर करने के लिए जरूरी है. डॉ. मनोज दास इसके लिए ऑर्गेनिक शहद ही यूज करने की सलाह देते हैं. ये सब मिक्स करके एक बार फिर सारी चीजों को एक साथ ग्राइंड कर लें.

इस तरह करें अप्लाई

इस मिक्सचर को तैयार करने के बाद बालों को भी प्रोसेस के लिए प्रिपेयर करना जरूरी है. डॉ. मनोज दास के मुताबिक बाल बिलकुल चिपचिपे, गंदे नहीं होना चाहिए. चाहें तो बालों को पहले ही वॉश कर लें और उन्हें अच्छे से ड्राई कर लें. इसके बाद बालों को छोटे छोटे पार्टिशन में डिवाइड करें और ये पेस्ट जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं.

पेस्ट लगाने के बाद ये ध्यान रखना है कि बाल कहीं से भी मुड़े नहीं. अपनी कमर से बालों को सहारा देकर उन्हें सीधा रखें और कम से कम डेढ़ घंटा एक ही पोजीशन में बैठे रहें.

वॉश करने का तरीका

डेढ़ घंटे बाद बालों को पहले सादे पानी से वॉश करें फिर माइल्ड शैंपू अप्लाई कर सकते हैं. डॉ. मनोज दास के मुताबिक बालों को जोर जोर से रगड़ना नहीं है. उन्हें नेचुरली ड्राई होने देना है. इस प्रोसेस को हर पंद्रह दिन में रिपीट करने से बाल सॉफ्ट और सिल्की तो होंगे ही स्ट्रेट भी होते जाएंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Heart Health: तेजी से बढ़ रहे वजन को न करें नजरअंदाज, बन सकता है ओबेसिटी का कारण, हार्ट हेल्थ सहित पूरे शरीर के लिए क्यों खतरनाक है ये स्थिति
30रु में हमेशा के लिए स्ट्रेट हो सकते हैं बाल! मैदा में बस ये 4 चीजें, एक्सपर्ट से सीखें घर पर बालों को स्ट्रेट कैसे करें
नसों की दीवारों पर जमे कोलेस्ट्रॉल को जला देंगे ये फैट कटर फूड्स, हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों को मिलेगी राहत
Next Article
नसों की दीवारों पर जमे कोलेस्ट्रॉल को जला देंगे ये फैट कटर फूड्स, हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों को मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com