विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद रखना चाहिए किन बातों का ध्यान, जानें एक्सपर्ट से

हेयर ट्रांसप्लांट को लेकर लोगों के मन में ढेरों सवाल होते हैं, सबसे बड़ा सवाल कि किया से सफल होता है. एनडीटीवी ने इस बारे में मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ प्रदीप शेट्टी से बात की. आइए उनसे आपके हेयर ट्रांसप्लांट से जुड़े सबसे अहम सवाल का जवाब जानते हैं.

हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद रखना चाहिए किन बातों का ध्यान, जानें एक्सपर्ट से
 हेयर ट्रांसप्लांट से जुड़े सबसे अहम सवाल का जवाब.

आज के दौर में बाल का झड़ना, टूटना और गंजापन एक आम समस्या बनती जा रही है. बदलती लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खान पान और बालों की सही देखभाल न होने की वजह से ये बेजान होकर टूटने और झड़ने लगते हैं. गंजेपन की वजह से कई लोगों के सिर के बाल पूरी तरह झड़ जाते हैं और फिर इसका असर साफ तौर पर उनके लुक पर पड़ता है. कई लोग इन मामलों में हेयर ट्रांसप्लांट का रास्ता चुनते हैं. हेयर ट्रांसप्लांट को लेकर लोगों के मन में ढेरों सवाल होते हैं, सबसे बड़ा सवाल कि किया से सफल होता है. एनडीटीवी ने इस बारे में मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ प्रदीप शेट्टी से बात की. आइए उनसे आपके हेयर ट्रांसप्लांट से जुड़े सबसे अहम सवाल का जवाब जानते हैं.

रातों-रात फटी एड़ियों को ठीक करेगा ये घरेलू नुस्खा, 1 हफ्ते में पैर हो जाएंगे कोमल

सवालः हेयर ट्रांसप्लांट की सफलता किस बात पर निर्भर करती है और इसके बाद क्या-क्या सतर्कता बरतनी चाहिए?

जवाब: हेयर ट्रांसप्लांट भी किसी पौधे को लगाने की तरह हैं, इसे भी वैसे ही केयर करने की जरूरत है, जैसे एक पौधे की हम करते हैं. हेयर ट्रांसप्लांट को करते समय शरीर के ही दूसरे हिस्से से बाल को निकाला जाता है, जहां से भी इसे निकालते हैं, जड़ से निकालते हैं और फिर सिर पर इसे ट्रांसप्लांट करते हैं. ये बिल्कुल नर्सरी की तरह हैं, जिस तरह हम उम्मीद करते हैं कि हम पौधे को जहां लगा रहे हैं, वो वहां अच्छे से विकास करे. वैसे ही हेयर ट्रांसप्लांट के मामले में भी है.

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद इसे जमीन पकड़ने में, हील होने में यानी सेट होने में 7 से 8 दिन का समय लगता है, इस सात के आठ दिनों के पहले आप इसे बिल्कुल भी टच न करें. जैसे पौधे को लगाने के बाद अगर रोज हम मिट्टी हटाकर देखें तो वो अपने जड़ को जमा नहीं पाएगा, वैसे ही हेयर ट्रांसप्लांट के मामले में भी है. ट्रांसप्लांट के बाद आप अपनी स्किन को डिस्टर्ब न करें. इसे टच या रब न करें. इसके साथ हार्श न हो. इसे हील करने में 7-8 दिन का समय लगता है. इस दौरान ये हील होगा, ब्लड सर्कुलेशन होगा, स्किन मर्ज होगी, स्किन पर कोई भी इंफ्लेमेशन होगी तो वो ठीक होगी.

सवालः क्या इस दौरान बालों को धो सकते हैं?

जवाबः अगर आप बालों को धोना चाहते हैं तो एकदम हल्के हाथ से इसे धोएं. साफ-सुथरे पानी से बालों को धोएं. उस हिस्से पर कोई चोट नहीं लगनी चाहिए.

आपको 7 से 8 दिनों तक एकदम सतर्क रहना है. कोई हार्ड एक्सरसाइज न करें, ज्यादा उछल कूद करने से बचे. आप ये मान लें कि आपके सिर पर छोटे बच्चे हैं, जिन्हें आपकी किसी एक्टिविटी से नुकसान नहीं होना चाहिए.

आप अगले दिन से ऑफिस जा सकते हैं, ट्रैवल करने से बचें. हालांकि आप ट्रैवल कर सकते हैं, लेकिन उस एरिया को एकदम सेफ रखें. आप बालों पर कैप लगा सकते हैं. बालों के साथ हार्श न हों और किसी तरह की चोट न लगने दें, किसी तरह के डैमेज से बचें.

(डॉ. प्रदीप सेठी, एमडी (एम्स, नई दिल्ली) प्रोफेसर हेयर ट्रांसप्लांटेशन / डर्मेटोलॉजी, गुड़गांव, हरियाणा, भारत)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

How to Choose Hair Product: कैसे चुनें सही हेयर प्रोडक्‍ट, सही कंडीशन



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health Tips: बार-बार आ रही छींक को न करें इग्नोर, अपनाएं ये घरेलू उपाय
हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद रखना चाहिए किन बातों का ध्यान, जानें एक्सपर्ट से
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Next Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;