क्या झड़ने लगते हैं सर्दियों में बाल? जानें बदलते मौसम में बाल झड़ने की वजह और बचाव के उपाय

Hair Loss in Winter Season: सर्दियों आते ही बाल कमजोर होने और गिरने लगते हैं तो ठंड बिल्कुल नहीं पसंद आती. सर्दियों में रूखेपन के कारण बालों में नमी की कमी हो जाती है और ये ड्राई हो जाते हैं. इससे बाल पहले से काफी वीक हो जाते हैं और टूटने लगते हैं.

क्या झड़ने लगते हैं सर्दियों में बाल? जानें बदलते मौसम में बाल झड़ने की वजह और बचाव के उपाय

Reducing Hair Fall in The Winter: ठंड में इस वजह से छड़ते हैं बाल, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपने बालों को हर बार कंघी करने के साथ झड़ता हुआ देख कोई भी टेंशन में आ जाए. खासकर महिलाओं के लिए बाल किसी गहने से कम नहीं, उनकी सुंदरता का आधार उनके घने बाल होते हैं. ऐसे में सर्दियों आते ही बाल कमजोर होने और गिरने लगते हैं तो ठंड बिल्कुल नहीं पसंद आती. सर्दियों में रूखेपन के कारण बालों में नमी की कमी हो जाती है और ये ड्राई हो जाते हैं. इससे बाल पहले से काफी वीक हो जाते हैं और टूटने लगते हैं.

ठंड में इस वजह से छड़ते हैं बाल, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स | How to Keep Your Hair Healthy This Winter

ठंड में बाल टूटने के कारण  (WINTER HAIR LOSS CAUSES)

  • ठंड के कारण हम जल्दी जल्दी बाल नहीं धोते, इससे हमारे बाल रफ हो जाते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं. 
  •  काफी दिनों तक बालों में तेल लगा रहने से बालों के नीचे की स्किन में गंदगी जम जाती है, धूल कण बालों पर चिपक जाते हैं, इससे भी बाल टूटते हैं.  
  • ठंड में सही डाइट न लेने से भी बाल झड़ते हैं. शरीर कमजोर होता है तो बाल भी कमजोर होने लगते हैं.
  • डैंड्रफ के कारण भी बाल टूटते हैं. रूखेपन के कारण सर्दियों में सिर में डैंड्रफ के परेशानी हो जाती है, जिसकी वजह से बाल झड़ते हैं. 

बचाव के उपाय (Tips For Effectively Reducing Hair Fall in The Winter)

कद्दू के बीज और सरसों तेल
50 ग्राम कद्दू के बीजों का पाउडर 100 मिलीलीटर सरसों के गर्म तेल में मिलाएं और अब इसमें 50 ग्राम आंवला भी मिला लें. इसे थोड़ी देर रखने के बाद अपने बालों में लगाएं, इससे बाल झड़ना कम होगा.

Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

नारियल और नींबू का पेस्ट
 कच्चा कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल और तिल का तेल बराबर-बराबर मात्रा में लें, इसमें आधे मात्रा में अरंडी का तेल डालकर मिक्स कर लें. अब इसे करीब-करीब 2 से 3 मिनट के लिए गर्म करें और इसमें थोड़ा लहसुन का पेस्ट, थोड़ा अदरक का पेस्ट और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. कुछ देर ठंडा करने के लिए रखने के बाद इसे लगा लें, करीब दो घंटे इसे बालों में लगा रहने दें और फिर धो लें.

Hair Fall Reasons: कम उम्र में बाल झड़ने के पीछे हो सकती हैं ये 5 वजहें

लाल मिर्च और दालचीनी पाउडर तेल
15 ग्राम लाल मिर्च पाउडर, 50 ग्राम दालचीनी पाउडर और 50 ग्राम लौंग के पाउडर के साथ आपको 100 मिलीलीटर नारियल तेल लेकर सभी को मिक्स कर लेना है. इसे सिर पर उस स्थान पर लगाएं जहां के बाल झड़ गए हैं. 6-7 घंटे इसे लगा रहने देने के बाद इसे धो लें.

एप्पल हेयर बूस्टर सीरम
ग्रीन एप्पल के पल्प को नारियल के पानी में 2 से 3 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद विटामिन E कैप्सूल और चावल का पानी मिलाएं. इसे अच्छी तरह से घुलने दें. बालों के अच्छे ग्रोथ के लिए इस एप्पल स्टेम सेल सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.