विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2021

Green Tea With Lemon: क्या ग्रीन टी में नीबू निचोड़ने से दोगुने हो जाते हैं इसके फायदे? सर्दियों में ऐसा करने के 7 कारण जानें

Green Tea With Lemon Is Good: अगर आपको ग्रीन टी पीने से कुछ दुष्प्रभाव होते हैं तो आपको इसका सेवन सीमित या बंद कर देना चाहिए. कई लोगों को ग्रीन टी में नींबू के रस को शामिल करने के फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है. यहां नींबू के साथ ग्रीन टी का सेवन करने के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
Green Tea With Lemon: क्या ग्रीन टी में नीबू निचोड़ने से दोगुने हो जाते हैं इसके फायदे? सर्दियों में ऐसा करने के 7 कारण जानें
Green Tea With Lemon: नींबू के रस के साथ ग्रीन टी एक सुखदायक ड्रिंक है.

Green Tea With Lemon Benefits: नींबू के रस के साथ ग्रीन टी एक सुखदायक ड्रिंक है जिसका आनंद आप दिन में किसी भी समय ले सकते हैं. यह स्वाद से भरपूर, स्वादिष्ट और तैयार करने में आसान है. यह अत्यधिक पौष्टिक भी है और शोध में पाया गया है कि यह संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट से जुड़ा है. अगर आप एक कप ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं तो आपको कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं. जब आप ग्रीन टी को नींबू के साथ मिलाते हैं, तो इसके लाभ और भी अधिक हो सकते हैं. हालांकि ग्रीन टी के दुष्प्रभाव हो सकते हैं. ग्रीन टी के अवयवों की जांच करना और इसे अपनी डाइट में शामिल करने पर विचार करना सबसे बेहतर है. अगर आपको ग्रीन टी पीने से कुछ दुष्प्रभाव होते हैं तो आपको इसका सेवन सीमित या बंद कर देना चाहिए. कई लोगों को ग्रीन टी में नींबू के रस को शामिल करने के फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है. यहां नींबू के साथ ग्रीन टी का सेवन करने के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

ग्रीन टी में नींबू मिलाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Adding Lemon To Green Tea

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ग्रीन टी और नींबू दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट, यौगिकों से भरे होते हैं जो ऑक्सीकरण के कारण सूजन और कोशिका क्षति से बचाने में मदद करते हैं. ग्रीन टीएपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी), क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और थियोगैलिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. नींबू एंटीऑक्सिडेंट एस्कॉर्बिक एसिड, हेस्परिडिन, नारिंगिन और फेरुलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य और बीमारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर और मोटापे सहित पुरानी स्थितियों से रक्षा कर सकते हैं.

2. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

नींबू के साथ ग्रीन टी हेल्दी वेट लॉस डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकती है. वास्तव में, कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि ग्रीन टी वजन घटाने और फैट बर्न करने को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.

3. डायबिटीज से बचाता है

दिलचस्प बात यह है कि कुछ शोध बताते हैं कि ग्रीन टी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में सुधार करने और टाइप 2 डायबिटीज से बचाने में मदद कर सकती है. एक शोध अनुसार, ग्रीन टी पीने से टाइप 2 डायबिटीज से संबंधित जटिलताओं का खतरा कम हो सकता है. नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से भी सूजन कम हो सकती है और शरीर की इंसुलिन का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की क्षमता में वृद्धि हो सकती है.

4. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है

शोध में पाया गया है कि ग्रीन टी और नींबू दोनों ही हृदय स्वास्थ्य के लिए कई लाभों से जुड़े हैं. वास्तव में, एक समीक्षा में बताया गया है कि नींबू में पाए जाने वाले साइट्रस फ्लेवोनोइड्स सूजन को दबा सकते हैं, रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार कर सकते हैं और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ावा देते हैं.

5. मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी और नींबू मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए कई संभावित लाभ प्रदान कर सकते हैं. उदाहरण के लिए आठ अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि ग्रीन टी पीने से कुछ अध्ययनों में मनोभ्रंश और संज्ञानात्मक हानि के कम जोखिम के साथ जुड़ा था. एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि हरी चाय का बार-बार सेवन करने से अल्जाइमर रोग के विकास में शामिल कुछ प्रोटीनों के चयापचय में सुधार हो सकता है.

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है

नींबू विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ पानी में घुलनशील सूक्ष्म पोषक तत्व विटामिन सी सूजन को कम करके और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कार्य को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है. विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से कई प्रकार के श्वसन और प्रणालीगत संक्रमणों के इलाज और रोकथाम में मदद मिल सकती है.

7. एनर्जी लेवल को बढ़ाता है

ग्रीन टी कैफीन का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र उत्तेजक है जिसका उपयोग लोग अक्सर अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए करते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि थकान से लड़ने के अलावा, कैफीन सतर्कता बढ़ा सकता है और संज्ञानात्मक और शारीरिक कामकाज में सुधार कर सकता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Green Tea With Lemon: क्या ग्रीन टी में नीबू निचोड़ने से दोगुने हो जाते हैं इसके फायदे? सर्दियों में ऐसा करने के 7 कारण जानें
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
Next Article
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;