Green Tea Benefits: ग्रीन टी में मिलाएं ये 5 चीजें और फिर करें सेवन, मिलेंगे कई गजब फायदे, बस दिन में इस समय पिएं

Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने के लिए आपको बस इसमें कुछ चीजों को मिलाना चाहिए. ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं इसके साथ ही ये आपको चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं. यहां जानें ग्रीन टी में किन चीजों को मिलाने से इस ड्रिंक के फायदे दोगुने हो सकते हैं.

Green Tea Benefits: ग्रीन टी में मिलाएं ये 5 चीजें और फिर करें सेवन, मिलेंगे कई गजब फायदे, बस दिन में इस समय पिएं

Green Tea Benefits: ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से पी जाने वाली ड्रिंक है.

खास बातें

  • ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं
  • वजन घटाने के लिए ग्रीन टी की लोकप्रियता काफी है.
  • ग्रीन टी इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य बूस्ट कर सकती है.

What Goes Well With Green Tea?: ग्रीन टी के फायदे बहुत हैं, लेकिन आप इसे कुछ तरीकों से और अधिक शक्तिशाली बना सकते हैं. ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने के लिए आपको बस इसमें कुछ चीजों को मिलाना है. ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से पी जाने वाली ड्रिंक है. इसका न केवल इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए सेवन किया जाता है, बल्कि वजन घटाने के लिए ग्रीन टी की लोकप्रियता काफी है. क्योंकि यह ईजीसीजी में समृद्ध है, जो एक प्रसिद्ध एंटीऑक्सिडेंट है, और विटामिन बी सहित पोषक तत्वों का एक पावरहाउस भी है. ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं इसके साथ ही ये आपको चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं. ग्रीन टी इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य बूस्ट करने में कारगर मानी जाती है. यहां जानें ग्रीन टी में किन चीजों को मिलाने से इस ड्रिंक के फायदे दोगुने हो सकते हैं.

ग्रीन टी में इन 5 चीजों को मिलाने से मिलते हैं अद्भुत लाभ | Mixing These 5 Things In Green Tea Gives Amazing Benefits

1. नींबू

नींबू का रस ग्रीन टी के कड़वे स्वाद का प्रतिकार करता है. पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, साइट्रस जूस ग्रीन टी के एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाता है, जो आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपकी ग्रीन टी को ठंडा होने दें, और फिर इसमें कुछ नींबू निचोड़ें.

fvnv4l78Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी को ठंडा होने के बाद इसमें नींबू निचोड़ें

2. पुदीने की पत्तियां और दालचीनी

ग्रीन टी में पुदीना का जलसेक आम है, क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, पाचन में सुधार, और आपकी भूख को रोकने जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. दूसरी ओर, दालचीनी वजन घटाने और चयापचय को गति देती है इसके साथ ही इसके कई और कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

3. स्टीविया का पत्ता

स्टीविया एक सुरक्षित और प्राकृतिक स्वीटनर है, और यह बिना किसी नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव के आपकी ग्रीन टी को मीठा कर सकता है. आप अपनी ग्रीन टी में स्टीविया की पत्तियां डाल सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं. यह कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है जैसे कि कैलोरी का सेवन कम करना, कंट्रोल ब्लड शुगर लेवल, वजन कम करना और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाना.

4. शहद

शहद आपकी ग्रीन टी में मिलाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है. यह आपकी ग्रीन टी को कम कड़वा बनाता है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट शहद में प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिज के साथ मिलकर इसे एक सुपर हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं. यह शंकुवृक्ष संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है, आपको स्वस्थ त्वचा देता है, और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है.

7iac3geo

Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी में शहद मिलाने से ये यह आपकी ग्रीन टी को कम कड़वा बनाता है.

5. अदरक

जब अदरक को ग्रीन टी के साथ मिलाया जाता है, तो इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ जाते हैं. अदरक वाली ग्रीन टी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करती है, तनाव को कम करती है, वजन कम करने और श्वसन संबंधी समस्याओं में मदद करती है. अदरक कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है, और इसका उपयोग अस्थमा, मधुमेह, और मासिक धर्म के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है.

ग्रीन टी का सेवन करने का सबसे खराब समय | The Worst Time To Consume Green Tea

भोजन का सेवन करने से पहले, बिस्तर पर जाने से पहले, और किसी भी दवा का सेवन करने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है. इसके अलावा, आप यह मान सकते हैं कि खाली पेट ग्रीन टी का सेवन आपके चयापचय के लिए अच्छा है, लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है. गलत समय पर ग्रीन टी पीने से आपके शरीर को आयरन, कॉपर और क्रोमियम जैसी ग्रीन टी में खनिजों को अवशोषित करने में मुश्किल हो सकती है.

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय है | What Is The Best Time Drink Green Tea


ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह और आपके भोजन के बीच का होता है. उदाहरण के लिए आपके भोजन के दो घंटे पहले या बाद में. यह उन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है जो ग्रीन टी आपको प्रदान करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.