विज्ञापन
This Article is From Jan 24, 2024

ग्रीन टी रातों रात नहीं घटाती आपका वजन, पतला होने के लिए पी रहे हैं Green Tea तो पहले जान लें इसके मिथ और फैक्टस

Green Tea Myths: आमतौर पर यह माना जाता है कि ग्रीन टी रातों-रात आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है. यहां ग्रीन टी के बारे में कुछ मिथ्स के बारे में बताया गया है जो आपको जरूर पता होने चाहिए.

ग्रीन टी रातों रात नहीं घटाती आपका वजन, पतला होने के लिए पी रहे हैं Green Tea तो पहले जान लें इसके मिथ और फैक्टस
Green Tea Myths: ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है.

Green Tea For Weight Loss: क्या आप वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पी रहे हैं? या क्या आप मानते हैं कि ग्रीन टी सामान्य चाय या कॉफी की तुलना में कैफीन फ्री और हेल्दी है? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं. ग्रीन टी एक पॉपुलर ड्रिंक है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. आमतौर पर यह माना जाता है कि ग्रीन टी जादू की तरह आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है. कई लोग जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इसका ज्यादा मात्रा में सेवन भी करते हैं. हालांकि, कोई भी एक ड्रिंक वजन घटाने की गारंटी नहीं दे सकती. यहां ग्रीन टी के बारे में फैले कुछ मिथ का भंडाफोड़ किया गया है आप भी जानिए.

ग्रीन टी के बारे में फैले मिथ्स | Myths spread about green tea

एक इंस्टाग्राम वीडियो में, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने ग्रीन टी के बारे में 3 गलतफहमियां शेयर कीं. उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "हालांकि ग्रीन टी को उसके स्वास्थ्य लाभों के लिए मनाया जाता है, लेकिन यह स्वीकार करना जरूरी है कि कोई भी ड्रिंक किसी चीज की गारंटी नहीं है"

यह भी पढ़ें: खून को नेचुरल तरीके से पतला करने में मदद करते हैं ये 10 फूड्स, हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बहुत बेहतरीन

1. बहुत ज्यादा पीना

कई लोग वजन घटाने के लिए दिन भर में कई कप ग्रीन टी पीते हैं. पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि ग्रीन टी का ज्यादा सेवन पेट में एसिड को बिगाड़ सकता है और एसिडिटी का कारण बन सकता है. अध्ययन और विशेषज्ञों के मुताबिक, एक दिन में 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. यह कैफीन फ्री है

आमतौर पर यह माना जाता है कि ग्रीन टी में रेगुलर चाय और कॉफी की तुलना में कम या बिल्कुल भी कैफीन नहीं होता है. विशेषज्ञ इस मिथ को तोड़ते हैं और बताते हैं कि ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो ज्यादा मात्रा में पीने पर एसिडिटी का कारण बन सकता है.

3. यह वजन घटाने में मदद कर सकता है

ग्रीन टी रातों-रात आपका वजन कम करने में मदद नहीं कर सकती है. नमामी ने कहा, "यह फैट को बर्न नहीं करती है. इससे वजन कम नहीं होता है. यह एक दूसरी ड्रिंक्स की तरह ही एक ड्रिंक है और इसके कई फायदे भी हैं."

उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट खासतौर कैटेचिन होता है. हालांकि, अन्य चाय और ड्रिंक्स जैसे काली या हर्बल चाय भी अद्वितीय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं."

उन्होंने आगे कुछ मिश्रण भी शेयर किए जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं और आप इन्हें किसी भी समय ले सकते हैं:

  • दालचीनी और सौंफ
  • तुलसी-अदरक वाली चाय
  • हल्दी और काली मिर्च की चाय

हालांकि, ग्रीन टी के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं. हाई एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर डैमेज को रोकने और आपकी ऑलओवर हेल्थ को सपोर्ट करने में मदद कर सकते है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या अंडे से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल और हार्ट का खतरा? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितने अंडे खाएं
ग्रीन टी रातों रात नहीं घटाती आपका वजन, पतला होने के लिए पी रहे हैं Green Tea तो पहले जान लें इसके मिथ और फैक्टस
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Next Article
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com