कोहनी और घुटने का कालापन हफ्ते भर में हो जाएगा गायब बस, नारियल तेल में ये चीज मिलाकर कर लें मसाज

How to Clean Knees and Elbows: आजकल लोग अपनी स्किन केयर का खास ख्याल रखते हैं. इसके लिए वो कई तरही की होम रेमेडीज भी अपनाते हैं, लेकिन कई बार घुटने और कोहनी के कालेपन की तरफ उनका ध्यान नहीं जाता है.

कोहनी और घुटने का कालापन हफ्ते भर में हो जाएगा गायब बस, नारियल तेल में ये चीज मिलाकर कर लें मसाज

Dark Knees and Elbows: घुटने और कोहनी का कालापन दूर करने के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद है.

Elbows and Knees Cleaning Tips: हम सभी हमेशा अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देते हैं. फेस पर कोई दाग-धब्बा तो नहीं है, हमारी स्किन नेचुरली ग्लो करती रहे. इन सबके बीच हमारा ध्यान शरीर के कई अंगो जैसे हाथ, पैर, कोहनी और घुटने पर नहीं जाता है. जिनकी देखभाल न करने की वजह से इनका रंग और काला पड़ने लगता है और ये आपके लुक को खराब कर सकता है. कई बार इसकी वजह से आपको शर्म भी आ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप परफेक्ट दिखने के लिए अपने चेहरे के साथ इन चीजों का भी ध्यान रखें. ऐसे में नारियल तेल आपके बेहद काम आ सकता है. 

नारियल का तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन E पाया जाता है. ये स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ डैमेज स्किन को रिपेयर करने में भी मदद करता है. तो आइए जानते हैं आपको इसका इस्तेमाल कैसे और किस तरह से करना है जिससे आपके कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाए. 

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लें इन पीले दानों का पानी, पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल तेजी से घटेगा वजन

नारियल तेल और नींबू 

नारियल तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर अपने कोहनी और घुटनों पर इससे मसाज करे. दिन में ऐसा कम से कम 3 बार जरूर करें. कुछ ही दिनों में आपको अंतर नजर आने लगेगा.

नारियल तेल और अखरोट

नारियल के तेल में अखरोट के छिलकों का पाउडर मिलाकर अपने कोहनी और घुटने पर इससे मसाद करें. दिन में 3 बार ऐसा जरूर करें. आपको 1 हफ्ते के अंदर ही अंतर समझ आने लगेगा. 

यह भी पढ़ें: एलोवेरा में मिलाकर लगा लें इस सफेद चीज का पानी, शीशे की तरह चमकदार और साफ हो जाएगा चेहरा

नारियल तेल और संतरे का छिलका 

नारियल तेल में संतरे के छिलकों को मिलाकर कोहनी और घुटने पर लगाकर छोड़ दें. 2 मिनट बाद इससे अच्छे से मसाज करें और तेल को सूख जाने दें और छिलके को एक कपड़े की मदद से छाड़कर अलग कर दें. दिन में 2 बार इसे जरूर करें. आपको कुछ दिनों में ही अंतर समझ आने लगेगा. 
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)