विज्ञापन
Story ProgressBack

क्यों आ जाता है दांतों के बीच गैप? ये हो सकती हैं ये वजह, जानें दांतों में आए गैप को कैसे ठीक किया जा सकता है

Oral health care tips: कुछ लोगों के दांतों के बीच में अचानक से गैप दिखाई देने लगता है, जिसको बहुत लोग अनदेखा कर देते हैं. लेकिन दांतों के बीच आए इस गैप की कुछ खास वजह हो सकती हैं. जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है.  

Read Time: 4 mins
क्यों आ जाता है दांतों के बीच गैप? ये हो सकती हैं ये वजह, जानें दांतों में आए गैप को कैसे ठीक किया जा सकता है
दांतों के बीच इन वजहों से आ जाता है गैप, ऐसे करें बचाव

Reasons sudden gap between teeth: शरीर के किसी भी हिस्से में आए अचानक बदलाव को अनदेखा करना सही नहीं है, जिसमें ओरल हेल्थ भी शामिल है. कई बार कुछ लोगों के दांतों में अचानक से गैप नजर आने लगता है, जिसको अधिकतर लोग अनदेखा कर देते हैं. जबकि मौखिक स्वास्थ्य (Factor gap between teeth) में होने वाले किसी भी बदलाव को नोटिस करना जरूरी है. तो आइए आज आपको बताते हैं कि दांतों के बीच अचानक से होने वाले गैप की वजह क्या हो सकती है और इसको कैसे रोका जा सकता है.  

दांतों में अचानक आए गैप की ये हो सकती हैं वजह (Sudden gap between your teeth? Know why it happens and how to prevent it)

नेचुरल एजिंग प्रोसेस : उम्र बढ़ने के साथ ही दांतों को सहारा देने वाले मसूढ़ों और लीगामेंट्स का लचीलापन कम होने लगता है. इससे दांतों की स्थिति में बदलाव हो सकता है, जिससे गैप बन सकता है. हालांकि ये प्रक्रिया सभी को अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है. लेकिन समय के साथ दांतों के बीच के गैप का धीरे-धीरे बढ़ना नॉर्मल नहीं होता है.  

पेरियोडोंटल बीमारी : मसूड़ों की बीमारियां जैसे कि पेरियोडोंटाइटिस मुख्य रूप से हमारे ओरल स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल सकती हैं. खासकर तब जब उम्र बढ़ रही होती है, तब ये स्थितियां दांतों की संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जैसे मसूढ़े और नीचे की हड्डी.जिससे दांतों को नुकसान हो सकता है. जब दांत टूटने लगते हैं तो बचे हुए दांत आगे की ओर शिफ्ट होते हैं, जिससे उनके बीच गैप बन सकता है. 

बच्चों के दांत के ऊपर दांत क्यों चढ़ते हैं? Dentist से जानिए हाइपरडोंटिया यानी दांत के पीछे नए दांत का निकलने के कारण और इलाज


दांत पीसना (ब्रुक्सिज्म) : दांतों में गैप होने की एक वजह लगातार दांतों को पीसना हो सकता है, जिसे ब्रक्सिज्म के रूप में जाना जाता है. इससे दांतों पर अत्यधिक दबाव पड़ता है और समय के साथ यह एनामेल के क्षय का कारण बन सकता है. जो कि दांतों की स्थिरता को खतरे में डाल सकता है और दांतों के बीच गैप को भी बढ़ा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

आपके दांतों में भी अचानक दिखने लगा है गैप ? ये हो सकती है वजह, इन तरीकों से रोकना होगा आसान . 

इन तरीकों से करें रोकथाम (Prevent with these methods)

ओरल हाइजीन मेंटेन करें
ओरल हाइजीन मेंटेन करके आप दांतों में अचानक आने वाले गैप को रोकने में कामयाब हो सकते हैं. इसके लिए रोजाना दिन में दो बार दांतों में ब्रश करें और  नियमित रूप से फ़्लोसिंग करें. इसके साथ ही रेग्युलर तौर पर डेंटिस्ट के पास दांतों की जांच और सफाई के लिए जाएं.  

माउथगार्ड पहनें
अगर आपको अपने दांतों को पीसने की आदत है, तो सोते समय माउथगार्ड पहनना आपके लिए बेहतर हो सकता है. ये दांतों के घिसने और हिलने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. माउथगार्ड एक कुशन की तरह काम करता है, जो आपके दांतों पर दबाव को कम करता है और दांतों में गैप होने से रोक सकता है.

दांत दर्द से हो सकता है सिरदर्द?दाँत दर्द का इलाज। Do Toothache Trigger Headaches| Dant Dard Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
क्यों आ जाता है दांतों के बीच गैप? ये हो सकती हैं ये वजह, जानें दांतों में आए गैप को कैसे ठीक किया जा सकता है
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;