पीरियड्स में क्रैम्प्स और दर्द होगा दूर, अगर ऐसी रहेगी डाइट, एक्‍सपर्ट से जानें

“कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान जिन लक्षणों का अनुभव होता है, उन्हें आहार में सूक्ष्म पोषक तत्वों के सेवन से निपटा जा सकता है. सूक्ष्म पोषक तत्व यानी विटामिन और खनिज सेलुलर स्तर पर शरीर के चयापचय को विनियमित करने में मदद करते हैं. इस प्रकार, उन्हें आहार में शामिल करने से लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है."

पीरियड्स में क्रैम्प्स और दर्द होगा दूर, अगर ऐसी रहेगी डाइट, एक्‍सपर्ट से जानें

पीरियड्स में क्रैम्प्स होंगे फूर्र, अगर ऐसी रहेगी डाइट.

खास बातें

  • Period pain is a problem that plagues many women
  • Celeb Nutritionist Rujuta Diwekar has five food recommendations
  • These will help reduce pain and other period-related symptoms

आपके पीरियड्स के दौरान क्रैम्प्स होना आम बात है, लेकिन अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों की खुराक के साथ इससे कैसे निपटें? हम हमेशा इस बात की शिकायत करते हैं कि कैसे पीरियड्स हमारे लिए आसान नहीं होते. लेकिन हमें कभी यह एहसास नहीं होता कि समस्या हमारे भीतर है, और केवल अपने मासिक धर्म को दोष देने के बजाय, हमें वास्तव में इसके बारे में कुछ करना चाहिए.

नहीं, हम किसी चिकित्सा समाधान की सिफारिश नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम केवल पीएमएस से निपटने के लिए कुछ समग्र तरीकों की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं. क्या आप जानते हैं, खाद्य पदार्थों का सही चुनाव आपको पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है? वे न केवल आपको आराम से रहने में मदद करते हैं, बल्कि आपके मूड को भी कई तरह से ऊपर उठाते हैं! इस बारे में हमने बात की  प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से. उन्‍होंने कहा “कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान जिन लक्षणों का अनुभव होता है, उन्हें आहार में सूक्ष्म पोषक तत्वों के सेवन से निपटा जा सकता है. सूक्ष्म पोषक तत्व यानी विटामिन और खनिज सेलुलर स्तर पर शरीर के चयापचय को विनियमित करने में मदद करते हैं. इस प्रकार, उन्हें आहार में शामिल करने से लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है."

पीरियड्स में क्रैम्प्स होंगे फूर्र, अगर ऐसी रहेगी डाइट (Foods To Help Reduce Period Pain)

आयरन

मेनोरेजिया वाली महिलाओं में आयरन का स्तर कम होने की संभावना होती है. अध्ययनों से पता चलता है कि आयरन सप्लीमेंट न केवल एनीमिया से निपटने में मदद करता है बल्कि हीमोग्लोबिन की एकाग्रता को भी बढ़ाता है और थकान को कम करता है. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें पालक, ऐमारैंथ के पत्ते, बीन्स, रेड मीट, स्प्राउट्स और तिल के बीज शामिल हों. आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए विटामिन सी का स्रोत यानी चूना, आंवला, खट्टे फल अवश्य शामिल करें.

मैग्नीशियम

यह गर्भाशय की चिकनी मांसपेशियों को आराम देने और मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद करता है. यह एक शांत प्रभाव का कारण बनता है और तनाव को कम करता है. आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, मेवे, कद्दू के बीज, फ्लैक्स सीड्स नट्स और चॉकलेट को शामिल किया जा सकता है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

जिंक

जिंक का उपयोग एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर्स के लिए सह-कारक के रूप में किया जाता है. जिंक दर्द और मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है. अंडे, अनाज, फलियां, बीन्स, साथ ही कद्दू के बीज जिंक के अच्छे स्रोत हैं.

कैल्शियम

मासिक धर्म संकट से जुड़े लक्षणों की राहत में कैल्शियम की कार्यात्मक भूमिका होती है. पोषक तत्व व्यवहार परिवर्तन को कम करने में मदद करता है और मासिक धर्म से पहले के चरण के दौरान जल प्रतिधारण से राहत देता है. बादाम, दही, रागी, चना, पनीर, सहजन और बीज कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

विटामिन डी

B6 नई लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने, ऑक्सीजन ले जाने और मिजाज से निपटने में मदद करता है. अंडे, छोले, एवोकाडो, नट्स और बीज जैसे खाद्य पदार्थ खाएं.

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड खाद्य पदार्थ शरीर में एक रसायन के कारण होने वाले सिरदर्द और ऐंठन का मुकाबला करने में मदद करते हैं, जिसे प्रोस्टाग्लैंडीन कहा जाता है. मछली, अखरोट, अलसी और सोया ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं.

फाइबर

यह एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने में मदद करता है जो मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में काफी मदद करता है. सब्जियां, फल, अंकुरित अनाज, साबुत अनाज, ओट्स फाइबर के अच्छे स्रोत हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी... Watch Video-
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.