ये डाइट रख सकती है डायबिटिज के मरीजों को स्वस्थ, जानिए कैसे शुगर पर करती है कंट्रोल

डाइट संबंधी रिसर्च डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए मेडिटेरेनियन डाइट को फायदेमंद (Mediterranean Diet for diabetics) बताते हैं. आइए जानते हैं मेडिटेरेनियन डाइट कैसे डायबिटीज के मरीजों को पहुंचा सकती है फायदा…

ये डाइट रख सकती है डायबिटिज के मरीजों को स्वस्थ, जानिए कैसे शुगर पर करती है कंट्रोल

मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे

भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) के आसपास के देशों ग्रीस, इटली और स्पेन के पारंपरिक भोजन को मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet) कहते हैं. इसमें साबुत अनाजों की भरमार होती है जबकि प्रोसेस्ड चीजें बहुत कम मात्रा में शामिल होती हैं. इस डाइट में ढेर सारे ताजा फल, साबुत अनाज, फलियां, नट्स और सीड्स शामिल किए जाते हैं. इसमें प्रोटीन के प्राइमरी स्रोत के रूप में मछली और सीफूड शामिल किया जाता है जबकि पोल्ट्री, डेयरी और अंडे अपेक्षाकृत कम मात्रा में होते हैं.

रेड मीट और मिठाइयां काफी कम होती है. डाइट संबंधी रिसर्च डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए मेडिटेरेनियन डाइट को फायदेमंद (Mediterranean Diet for diabetics) बताते हैं. आइए जानते हैं मेडिटेरेनियन डाइट कैसे डायबिटीज के मरीजों को पहुंचा सकती है फायदा…

कैसे मेडिटेरेनियन डाइट डायबिटीज में फायदेमंद है | Ways the Mediterranean diet can benefit diabetics:

1. ब्लड में शुगर कंट्रोल को बढ़ाता है (Improved blood sugar control)

मेडिटेरेनियन डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां समेत प्रोटीन के सोर्स शामिल हैं. ये सभी ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करने और अचानक होने वाले बदलावों को रोकने में मदद करते हैं.

2. वेट मैनेजमेंट (Weight management)

मेडिटेरेनियन डाइट वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए वेट पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. अतिरिक्त वजन इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ा देता है जिससे कई तरह के कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं.

सांस की प्रोब्लम, खांसी और पीरियड्स में क्रैम्प्स से राहत के लिए ले सकते हैं हींग, जानिए इसके गजब फायदे

3. दिल की सेहत (Heart health)

डायबिटिज के मरीजों में आमतौर पर हार्ट डिजिज का खतरा बढ़ जाता है. मेडिटेरेनियन डाइट हृदय रोग के खतरे को कम करता है. इसमें शामिल ऑलिव ऑयल और नट्स हेल्दी फैट के सोर्स है जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.

4. सूजन में कमी (Reduced inflammation)

इस डाइट में सूजन को कम करने वाली चीजें जैसे फैटी फिश, ओलिव ऑयल, फलों और सब्जियां शामिल होती हैं इससे डायबिटीज के मरीजों को लाभ होता है. सूजन के कारण इंसुलिन रेजिस्टेंस और कॉम्प्लिकेशंस बढ़ सकते हैं.

मुंहासों को छू मंतर कर देगा किशमिश का पानी, कमाल के हैं इसके फायदे

5. फाइबर इनटेक में वृद्धि (Increased fibre intake)

साबुत अनाज, फलियां, फल और सब्जियों से भरपूर होने के कारण मेडिटेरेनियन डाइट में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है, इससे खाना खाने के बाद ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है.

6. इंसुलिन सेंसिटिविटी में वृद्धि (Enhanced insulin sensitivity)

रिसर्च के अनुसार मेडिटेरेनियन डाइट इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार लाता है. इससे बॉडी इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर पाता है और डायबिटिज का लेवल बढ़ने का खतरा कम हो जाता है.

Oral Cancer (Hindi): Diagnosis, Treatment, Prevention | Expert Explains Mouth Cancer | मुंह के कैंसर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.