विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

रोज खाना शुरू कीजिए अलसी के बीज, डायबिटीज रोगी भूल जाएंगे शुगर लेवल को चेक करना

Diabetes Ke Liye Alsi Ke Fayde: अलसी को डायबिटीज या शुगर पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इन छोटे बीजों में लो जीआई होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी लाभ देते हैं.

Read Time: 3 mins
रोज खाना शुरू कीजिए अलसी के बीज, डायबिटीज रोगी भूल जाएंगे शुगर लेवल को चेक करना
Flaxseed For Diabetes: अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है.

Flaxseeds Benefits For Diabetes:  अलसी के बीजों को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए भी ये बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं. मधुमेह की बीमारी में डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. बैलेंस डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में बड़ी भूमिका निभाती है. डायबिटीज में सही चीजों का चुनाव आधी जंग जीतने जैसा है. हम आपके लिए आज एक ऐसा पावरहाउस लेकर आए हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर अलसी कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. यहां जानिए क्यों अलसी को अपनी डाइट में शामिल करना डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है.

डायबिटीज में अलसी का सेवन बेहद लाभकारी | Flaxseed Is Very Beneficial In Diabetes

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है और इसे बेहतर इंसुलिन सेंसिटिविटी और कम इंसुलिन रेजिस्टेंस से जोड़ा गया है. डाइट में अलसी को शामिल करने से मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा मिलता है.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी इन 4 चीजों से धोएं अपने बाल, नहीं झड़ेगा एक भी केश, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth

2. एंटीऑक्सीडेंट्स

अलसी में लिगनेन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से लड़ने में मदद करता है. अलसी में मौजूद लिगनेन इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार और इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. हार्ट डिजीज का खतरा कम

डायबिटीज रोगियों में हार्ट डिजीज होने का खतरा ज्यादा होता है. अलसी में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिग्नांस का अनूठा कॉम्बिनेशन हार्ट रिलेटेड बेनिफिट्स प्रदान करता है जो डायबिटीज मैनेजमेंट में मददगार है.

ये भी पढ़ें: कीड़ा कर रहा है दांतों को खोखला तो इस चीज के तेल की लगा लीजिए दो बूंद, खराब दांत 7 दिन में हो जाएंगे मजबूत

4. फाइबर

इसमें फाइबर होने से ये ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है. घुलनशील फाइबर कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे भोजन के बाद ब्लड शुगर में अचानक बढ़ोत्तरी को रोका जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होगा अगर आप नहीं कराएंगे Gallstones का इलाज, जानें पित्त की पथरी के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव
रोज खाना शुरू कीजिए अलसी के बीज, डायबिटीज रोगी भूल जाएंगे शुगर लेवल को चेक करना
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Next Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;