विज्ञापन
This Article is From Jul 11, 2023

World Population Day 2023: घटती आबादी भी है बड़ी परेशानी, वो पांच देश जहां कम होती जनसंख्या बन चुकी है मुसीबत

भले ही द़निया भर में बढ़ती जनसंख्या से होने वाली हानियों पर चर्चा होती रहती है लेकिन आबादी घटने लगे तो यह भी कम चिंता का विषय नही होता है.

World Population Day 2023: घटती आबादी भी है बड़ी परेशानी, वो पांच देश जहां कम होती जनसंख्या बन चुकी है मुसीबत
विश्व जनसंख्या दिवस पर जानें किन देशों में तेजी से घट रही है आबादी

World  Population Day: जनसंख्या संबंधी समस्याओं पर लोगों को अवेयर करने के लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस ( World  Population Day) मनाया जाता है.भले ही दुनिया भर में बढ़ती जनसंख्या (Population) से होने वाली हानियों पर चर्चा होती रहती है लेकिन किसी देश के लिए घटती आबादी भी कम चिंता का विषय नहीं. घटती आबादी (Decreasing population) सरकार के लिए बड़ी टेंशन का कारण बन चुकी है. पश्चिमी देशों से शुरू हुआ यह चलन अब तेजी से एशियाई देशों में फैल रहा है. आइए जानते हैं कौन हैं वो पांच देश जिनके लिए कम होती आबादी बन गई है सिरदर्द…

जापान

वर्ष 2017 की जनगणना के अनुसार जापान की आबादी 12 कराड़ 80 लाख थी. तेजी से घटते जन्मदर के कारण माना जा रहा है कि सदी के आखिर में जापान की आबादी घटकर आधी से भी कम रह जाएगी. कम जन्म दर के कारण जापान पहले ही सबसे ज्यादा बुजुर्गों वाला देश बन चुका है. जापान में बर्थ रेट केवल 1.4 है. किसी भी देश में मौजूदा जनसंख्या को बनाए रखने के लिए 2.1 बर्थ रेट की जरूरत होती है.

इटली

साल 2017 की जनगणना के अनुसार इटली की आबादी छह करोड़ दस लाख थी. अनुमान है कि इस सदी के अंत तक वहां की आबादी घट कर दो करोड़ अस्सी लाख रह जाएगी. इटली की कुल आबादी में 23 फीसदी लोग 65 वर्ष से ज्यादा आयु के हैं जिसके कारण वहां बर्थ रेट कम है. इसके साथ ही वहां के सरकारी आकड़ों के अनुसार 2018 में 57 हजार लोग इटली छोड़ कर चले गए थे.

First Aid for Animal Bites: किसी जानवर के काट लेने पर सबसे पहले क्या करें, यहां है हर सवाल का जवाब

ब्राजील

वर्ष 2017 की जनगणना के अनुसार ब्राजील की जनसंख्या 21 करोड़ थी. अनुमान है कि इस सदी के अंत में यह घटकर 16 करोड़ रह जाएगी. इस देश में बर्थ रेट में लंबे समय से गिरावट दर्ज हो रही है. यहां बर्थ रेट घटकर 1.7 रह गई है. यहां टीवी सीरियलों को छोटे परिवार की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया  की आबादी में साल 2021 में लगातार दूसरे साल गिरावट दर्ज हुई है, पिछले साल की तुलना में  0.37 प्रतिशत की कमी दर्ज हुई है. दक्षिण कोरिया सरकार की ओर से 2021 में जारी आकड़ों के अनुसार अगले सौ साल में देश की आबादी 77 फीसदी तक कम हो सकती है.

नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर हल्के से रगड़ें चेहरा, झाइयां, जमी हुई गंदगी और झुर्रियां 15 दिन में होने लगेंगी गायब

रोमानिया

रोमानिया में घटती आबादी सरकार के लिए सिर दर्द बन गई है. यूरोप के इस देश में बर्थ रेट 1.31 है. यहां 1990 के बाद से बर्थ रेट लगातार कम होती जा रही है. 2018 में यहां जनसंख्या वृद्धि दर माइनस में पहुंच चुकी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
World Population Day 2023: घटती आबादी भी है बड़ी परेशानी, वो पांच देश जहां कम होती जनसंख्या बन चुकी है मुसीबत
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com