Exercise Rules: फिटनेस बनाने के लिए एक्सरसाइज करने के 3 नियम, ऋजुता दिवेकर ने बताया सही तरीका

Exercise Rules: फिट रहने के लिए आप भी ऋजुता दिवेकर के इस वीडियो में बताए नियमों पर नजर डालिए, जिसे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है. ऋजुता दिवेकर का मानना है कि ये तीन नियम हर किसी को मानने चाहिए ताकि वो हेल्दी और फिट बने रहें.

Exercise Rules: फिटनेस बनाने के लिए एक्सरसाइज करने के 3 नियम, ऋजुता दिवेकर ने बताया सही तरीका

Exercise Rules For Beginners: ये तीन नियम हर किसी को मानने चाहिए ताकि वो हेल्दी और फिट बने रहें.

कोविड-19 महामारी ने हमारे जीवन के दूसरे पहलुओं की तरह हमारे काम करने के तरीके को भी प्रभावित किया है. वर्क फ्रॉम होम कल्चर बढ़ा है और इसकी वजह फिजिकल एक्टिविटी काफी सीमित हो गई है. इस तरह लगातार बैठ कर काम करने की वजह से शरीर को कई सारे नुकसान हो रहे हैं. मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर का मानना है कि लगातार बैठना हमारे शरीर को उतना ही नुकसान पहुंचाता है जितना कि स्मोकिंग करना. ऋजुता कहती हैं कि लगातार बैठे रहने से हमारे लीवर, किडनी, हार्ट के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. ऐसे में ऋजुता कुछ ऐसे खास नियम के बारे में बता रही हैं जो हर किसी को फॉलो करने चाहिए. फिट रहने के लिए आप भी ऋजुता दिवेकर के इस वीडियो में बताए नियमों पर नजर डालिए, जिसे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है. ऋजुता दिवेकर का मानना है कि ये तीन नियम हर किसी को मानने चाहिए ताकि वो हेल्दी और फिट बने रहें.

एक्सरसाइज के तीन नियम जो फिट रहने के लिए हैं जरूरी:

1. किसी एक शारीरिक लाभ या अवस्था के लिए कोई एक एक्सरसाइज नहीं है. फिट रहने के लिए हमें फिटनेस के सभी 4 पहलुओं पर काम करने की जरूरत है. ताकत, सहनशक्ति, स्ट्रेंथ और स्थिरता इन चारों पहलुओं को अपने व्यायाम का हिस्सा बनाएं, तब ही हेल्दी और फिट रहना संभव है.

Hair Care Tips: बालों को धोने के 7 गलत तरीके, जो बनाते हैं उनको कमजोर, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

2. बिना व्यायाम के 3 हफ्ते से अधिक समय तक न रहें. आपने एक्सरसाइज कर जो फिटनेस हासिल की है इतने लंबे गैप से वो गायब हो सकती है, यानी शरीर को हमेशा एक्टिव रखने की जरूरत है.

3. हर हफ्ते व्यायाम के लिए आगे की योजना बनाएं, जैसे हम बैंक बैलेंस बनाने की योजना बनाते हैं, फिटनेस बैलेंस बनाने की योजना बनाएं. रविवार को तय करें कि सोमवार से शनिवार तक कौन-कौन से दिन में किस समय कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.