Fitness Routine: कभी नहीं होंगे बीमार अगर इन 6 कामों के साथ करेंगे दिन की शुरुआत, बॉडी और माइंड दोनों रहेंगे हेल्दी

Best Morning Routine: आपकी सुबह का रूटीन पूरे दिन के लिए टोन सेट करता है. यहां कुछ सरल आदतें हैं जिनको मॉर्निंग रूटीन में शामिल कर आप हमेशा फिट और हेल्दी रह सकते हैं.

Fitness Routine: कभी नहीं होंगे बीमार अगर इन 6 कामों के साथ करेंगे दिन की शुरुआत, बॉडी और माइंड दोनों रहेंगे हेल्दी

Healthy Morning Routine: आपका पूरा दिन कैसा गुजरेगा यह आपके मॉर्निंग रूटीन पर निर्भर करता है.

खास बातें

  • आपकी सुबह का रूटीन पूरे दिन के लिए टोन सेट करता है.
  • आपका पूरा दिन कैसा गुजरेगा यह आपके मॉर्निंग रूटीन पर निर्भर करता है.
  • इसलिए समय आ गया है कि आप उसी के अनुसार प्लान बनाना शुरू करें.

Healthy Habits For Healthy Life: आपका पूरा दिन कैसा गुजरेगा यह आपके मॉर्निंग रूटीन पर निर्भर करता है. इसलिए समय आ गया है कि आप उसी के अनुसार प्लान बनाना शुरू करें. जब आप सुबह के लिए हेल्दी हैबिट्स बनाते हैं, तो आप अपना दिन न सिर्फ खुशी के साथ बल्कि अच्छी फिटनेस और स्वास्थ्य के साथ बिताएंगे. आपकी डेली हैबिट्स आपके अस्तित्व का एक अभिन्न अंग हैं. ज्यादातर आदतें इसलिए बनती हैं क्योंकि वे आसान होती हैं. अगर आप सकारात्मक आदतों को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें बनाने के लिए कुछ जानबूझकर प्रयास करने की जरूरत हो सकती है जब तक कि वे आपके लिए जरूरी न बन जाएं. आपकी सुबह का रूटीन पूरे दिन के लिए टोन सेट करता है. यहां कुछ सरल आदतें हैं जिनको मॉर्निंग रूटीन में शामिल कर आप हमेशा फिट और हेल्दी रह सकते हैं.

अच्छी फिटनेस और सेहत के लिए बेस्ट रूटीन | Best Routine For Good Fitness And Health

1. स्मार्टफोन से दूर रहें

अगर आप जागते समय सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को चेक करते हैं, तो आप अपने आप को एक नुकसान कर रहे हैं. आप एक सक्रिय मानसिकता के बजाय तुरंत एक प्रतिक्रियाशील मानसिकता पैदा कर रहे हैं, जो आपको आंतरिक शांति और नियंत्रण की जगह के बजाय एक रक्षात्मक स्थिति में अपना दिन शुरू करने का कारण बनेगी.

इसके बजाय, अपने दिन के पहले घंटे के लिए मोबाइल फोन जैसी चीजों से अलग रहने का प्रयास करें ताकि आप अपने दिन की शुरुआत वर्तमान क्षण की जागरूकता और सकारात्मक ध्यान के साथ कर सकें.

2. गर्म पानी पिएं और ताजा शुरुआत करें

घंटों बिना घूंट के सुबह उठकर एक गिलास पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेट करने का एक अच्छा तरीका है. एक गर्म गिलास पानी में नींबू मिलाने की आयुर्वेदिक तकनीक आपके पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है जो रात भर में जमा हो सकते हैं. ये विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, आपकी सांसों को तरोताजा करते हैं, वजन घटाने का समर्थन करते हैं, और मेटाबॉलिज्म और पाचन को दुरुस्त करते हैं.

hot waterHealthy Morning Routine: ये आपकी सांसों को तरोताजा करते हैं, वजन घटाने का समर्थन करता है

3. आप किसके लिए आभारी हैं?

इससे पहले कि आप बिस्तर से उठें, अपने आप को मुस्कुराने और आभार व्यक्त करने के लिए कुछ मिनट दें. माना जाता है कि जब आप मुस्कुराते हैं, तो यह आपके मस्तिष्क को फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर (डोपामाइन, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन) छोड़ने का संकेत देता है, जो आपके मूड को बेहतर करते हैं, आपके शरीर को आराम देते हैं, और आपकी हृदय गति को कम करते हैं.

4. ध्यान

अपने डेली मॉर्निंग रूटीन में ध्यान जैसे कुछ प्रकार के माइंडफुलनेस अभ्यास को शामिल करने से आपको तरोताजा और शांत महसूस करने में मदद मिल सकती है. आप अपने पूरे दिन की चुनौतियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं यह उसके लिए फायदेमंद हो सकता है.

5. अपने शरीर को हिलाएं

चाहे वह एक साधारण योग रूटीन हो, तेज चलना हो, सिट-अप्स और पुश-अप्स करना हो, जिम जाना, अपने दिन की शुरुआत मूवमेंट से करना शरीर और दिमाग को सक्रिय करता है. निर्धारित करें कि आपके लिए किस प्रकार का व्यायाम सही है और इसे शेड्यूल करें.

6. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें


आपने शायद सुना होगा कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. जब आप एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करने हैं, तो आपके पास पूरे दिन अधिक ऊर्जा होगी और ध्यान केंद्रित करने की एक मजबूत क्षमता होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.