First aid For Eyes: आंख में कोई बाहरी चीज चली जाए तो फर्स्ट एड कैसे करें? यहां जान लीजिए सही तरीका

Eye first aid: अक्सर आंख में कुछ चला जाने पर आंख लाल हो जाती है या फिर पानी बहने लगती है. इस कंडिशन में सबसे पहले क्या करें जानिए फर्स्ट एड का सही तरीका.

First aid For Eyes: आंख में कोई बाहरी चीज चली जाए तो फर्स्ट एड कैसे करें? यहां जान लीजिए सही तरीका

First Aid For Eyes: आंख में कुछ चला गया है तो सबसे पहले फर्स्ट एड के सही तरीके को फॉलो करें.

Eye First Aid: जिंदगी के लिए आंखें बेहद अनमोल हैं. कभी-कभार आंखों में कुछ चला जाए तो ये छोटी सी समस्या बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है. अक्सर आंख में कुछ बाहरी चीज घुस जाए या गिर जाए तो आंख किरकिराने लगती है और आगे जाकर ये इंफेक्शन भी कर सकती है. ऐसे में अक्सर लोग खुद ही एक्सपर्ट बन जाते हैं और आंख में घुसी चीज निकालने के लिए कई तरह के जतन करते हैं, लेकिन ये खतरनाक हो सकता है. इसलिए अगर आंख में कुछ चला गया है तो सबसे पहले फर्स्ट एड के सही तरीके को फॉलो करना चाहिए ताकि आंख को नुकसान न हो.

अगर आंख में कुछ चला जाए तो क्या करें? (First Aid if some foreign substance enters the eyes)

  • साबुन और पानी से अपने हाथ अच्छी तरह साफ कीजिए.
  • पानी की मदद से आंख को धोने की कोशिश कीजिए. हो सकता है कि बाहरी परत पर पड़ी चीज पानी के इस्तेमाल से ही निकल जाए. इसके लिए शावर के नीचे जाइए और पानी की धार को आंख पर डालिए. इससे आंख में पड़ी चीज बाहर निकल सकती है.
  • हल्के गर्म पानी को किसी गिलास में डालिए और इससे आंख की बाहरी परत पर हल्का सेक लगाइए. इससे बाहरी चीज आंख से बाहर निकल सकती है. आप किसी आईकप की मदद से भी ये काम कर सकते हैं.
  • अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो किसी बाहरी चीज के आंख में जाने पर सबसे पहले लेंस उतार लीजिए. इसके बाद आंख को साफ पानी की मदद से धो लीजिए. कई बार लेंस में ही बाहर चीज अटक जाती है. इसलिए लेंस को अच्छी तरह धोना जरूरी है.

बरसात में बाल टूटकर हाथ पर आ रहे हैं गुच्छे तो अपनाएं ये 6 असरदार टिप्स, बाल झड़ना नेचुरली हो जाएगा बंद

किसी दूसरे की मदद कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने हाथों को साबुन की मदद से अच्छे से साफ कर लीजिए.
  • अब व्यक्ति को कुर्सी पर और किसी अच्छी रोशनी वाली जगह पर बिठा दीजिए.
  • अब आंख को चेक कीजिए. उसकी निचली आइलिड को नीचे की तरफ खींचिए और व्यक्ति को ऊपर की तरफ देखने के लिए कहिए. इसके बाद उसकी ऊपरी आइलिड को ऊपर की तरफ पुल कीजिए और उसे नीचे की तरफ देखने के लिए कहिए. इससे उसकी आंख में पड़ी चीज आपको साफ दिख जाएगी.
  • अगर आंख में पड़ी चीज टियर फिल्म के साथ आंख की सतह पर फ्लो कर रही है तो किसी साफ मेडिसिन फिलर की मदद से या फिर किसी साफ सिरिंज की मदद से साफ पानी आंख में डालिए और इसे बाहर बहने दीजिए. आप इसे पानी की धार से भी साफ करके बाहर निकाल सकते हैं.

बरतें ये सावधानी 

  • आंख को रगड़ने, मसलने की कोशिश न करें.
  • किसी बाहरी चीज को निकालने के लिए आंख में किसी तरह के उपकरण को डालना गलत है. अगर आइलिड में कोई चीज फंसी है तो इसे निकालने के लिए ज्यादा जोर मत डालिए.

पेट पर जमा चर्बी से कमर का साइज बढ़ गया है तो 7 दिनों के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, 36 से 32 हो जाएगी कमर

इमरजेंसी मदद कब लेनी चाहिए/

अगर आप सामान्य तरीके से आंख में गिरी चीज नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप इमरजेंसी मदद ले सकते हैं. अगर कोई चीज आंख में ज्यादा अंदर तक जा घुसी है तो मदद लीजिए. अगर किसी व्यक्ति की आंख का हाल ही में ऑपरेशन हुआ है तो बाहरी चीज निकालने के लिए डॉक्टर की मदद लेनी सही है. आंख में दर्द, आंख लाल होना, ज्यादा दर्द या फिर अगर आंख से खून या ज्यादा पानी बह रहा है तो खुद चीज निकालने की बजाय इमरजेंसी मदद लेनी चाहिए.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com