विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2023

बरसात में बाल टूटकर हाथ पर आ रहे हैं गुच्छे तो अपनाएं ये 6 असरदार टिप्स, बाल झड़ना नेचुरली हो जाएगा बंद

Hair care tips: बरसात के मौसम में बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आपको हम कुछ कारगर टिप्स बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. हेयर केयर के लिए मानसून में इन घरेलू उपायों को अपने हेयर केयर रूटीन में आज से ही शामिल करने की कोशिश करें.

Read Time: 5 mins
बरसात में बाल टूटकर हाथ पर आ रहे हैं गुच्छे तो अपनाएं ये 6 असरदार टिप्स, बाल झड़ना नेचुरली हो जाएगा बंद
Hair Fall Home Remedies: मानसून में बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना बहुत जरूरी है.

Hair fall home remedies: बालों का झड़ना मानसून के दौरान बढ़ जाता है. बहुत से लोग बरसात में बालों के झड़ने को लेकर परेशान रहते हैं. हालांकि बालों का टूटना किसी भी मौसम में हो सकता है लेकिन मानसून में बालों की देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए जितना उन्हें चाहिए होता है हम उतना कर नहीं पाते हैं और लगातार बालों का झड़ना बना रहता है. जब हाथ में या कंघी पर बालों के गुच्छे दिखाई देने लगते हैं तब हम ज्यादा परेशान हो जाते हैं. मानसून में बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना बहुत जरूरी है. हालांकि बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. ब्यूटी रूटीन और हेयर केयर रूटीन में हमें कुछ बदलाव करने से बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है. यहां हम कुछ हेयर केयर टिप्स बता रहे हैं जिन्हें बरसात के मौसम में फॉलो कर बालों को झड़ने और टूटने से बचा सकते हैं साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा दे सकते हैं.

मानसून में झड़ते बालों के लिए घरेलू उपाय | Home remedies for hair fall in monsoon

1. प्याज का रस बंद करेगा बालों का झड़ना

प्याज में मौजूद सल्फर बालों को घना बनाता है और बालों का झड़ना रोकने का एक बेहतरीन उपाय है. आप अपने बालों की लंबाई के आधार पर 1 प्याज का रस ले सकते हैं और इसे जड़ों पर लगा सकते हैं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और प्याज की गंध को खत्म करने के लिए इसे शैम्पू से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार दोहराएं और जादू देखें.

महंगी नहीं ये सस्ती चीजें लिवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाएंगी, डाइट में शामिल करने से बढ़ जाएगी लिवर के काम करने की पावर

2. अदरक से रोकें बालों का झड़ना

अदरक में विटामिन, खनिज और फैटी एसिड होते हैं जो बालों को बढ़ावा दे सकते हैं. अदरक में जिंजरोल भी होता है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. बस ताजा अदरक का रस लें और इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में इसे हल्के शैम्पू से धो लें.

3. मालिश करें

एक कटोरे में 1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल और 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे थोड़ा गर्म करें और अपनी जड़ों और बालों पर अच्छी तरह लगाएं. इससे आपको 15-20 मिनट तक अच्छी मसाज करनी है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आपके बालों के रोम मजबूत होंगे.

l818u9d

4. बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल का दूध

जहां नारियल खाना आपकी स्किन और आंखों के लिए अच्छा है, वहीं अपने बालों को नारियल के दूध का स्पा देने से आपके बालों को पोषण मिलेगा. अपने बालों में लगभग एक कप नारियल के दूध की मालिश करें. अब अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेट लें और इसे 15-20 मिनट तक रहने दें. इसके बाद इसे धो लें और बालों के झड़ने के घरेलू इलाज के रूप में इसे हफ्ते में कम से कम एक बार अपनाएं.

5. अंडे का मास्क लगाकर रोकें बालों का झड़ना

एक अंडे को शहद और ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं. इस चिकने हेयर मास्क को स्कैल्प और बालों पर लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें. चिंता न करें, दूसरी बार धोने के बाद अंडे की गंध खत्म हो जाएगी.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने, पेट के रोगों का खात्मा करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक जानें इस फल के बीजों को खाने के गजब फायदे

6. एलोवेरा से कंट्रोल होगा बालों का झड़ना

एलोवेरा के एंटीसेप्टिक गुण इसे हेयर केयर के लिए आइडियल बनाते हैं. एक पत्ते से एलोवेरा जेल निकालें या कम से कम 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल का उपयोग करें और इसे बालों की जड़ों और बालों पर धीरे से मालिश करें. आधे घंटे बाद इसे धो लें.

Hair Transplant: कितने साल टिकेंगे ये बाल, कैसे करें Care, जानिए क्‍या होगी Cost

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
बरसात में बाल टूटकर हाथ पर आ रहे हैं गुच्छे तो अपनाएं ये 6 असरदार टिप्स, बाल झड़ना नेचुरली हो जाएगा बंद
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;