विज्ञापन

राजमा दाल ही नहीं, इन फाइबर वाली चीजों से भी होती है गैस, ब्लोटिंग और कब्ज, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पेट फूलने पर क्या करें

Fiber Foods Cause Bloating: फाइबर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कई बार फाइबर से भरपूर फूड्स ही पेट में गैस और पेट फूलने का कारण बन सकते हैं. यहां जानिए कब्ज, गैस और ब्लोटिंग से राहत पाने के न्यूट्रिशनिष्ट के बताए 3 बेहतरीन घरेलू उपाय.

राजमा दाल ही नहीं, इन फाइबर वाली चीजों से भी होती है गैस, ब्लोटिंग और कब्ज, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पेट फूलने पर क्या करें
अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो यह फाइबर कठोर और भारी हो सकता है.

Fiber-Rich Foods Cause Gas: जब भी हेल्दी डाइट और हेल्दी खानपान की बात आती है तो फाइबर वाले फूड्स को जरूर उस लिस्ट में जगह दी जाती है. पेट और पाचन को हेल्दी रखने के लिए फाइबर रिच फूड्स की बड़ी भूमिका होती है. यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में सहायता करते हैं. फाइबर आपके पाचन तंत्र में बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देता है और अच्छे आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन क्या आपने फाइबर से भरपूर फूड्स खाने पर पेट फूलने और गैस होने पर ध्यान दिया है? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के अनुसार, ओट्स, सेब और गाजर में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर आपके पेट में बैक्टीरिया द्वारा फर्मेंटेड होता है. यह फर्मेंटेशन प्रोसेस गैस बनाती है, जिससे आपको पेट फूलने का एहसास हो सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी दिखते हैं दांत पीले, तो बासी मुंह इन हरी पत्तियों को चबाएं, दांतों का पीलापन हो सकता है गायब

इसके अलावा, फाइबर पानी को अवशोषित करता है और एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो भोजन को आपके पाचन तंत्र से आसानी से गुजारने में मदद करता है, लेकिन अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो वह फाइबर कठोर और भारी हो सकता है, जिससे कब्ज और बेचैनी हो सकती है. पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि यह जानना भी जरूरी है कि सभी फाइबर एक जैसे नहीं होते हैं.

अघुलनशील फाइबर, जो साबुत अनाज और सब्जियों में पाया जाता है, आपके मल को भारी बनाता है, जबकि घुलनशील फाइबर सब कुछ ठीक रखने में मदद करता है. इन दो प्रकार के फाइबर के बीच असंतुलन पाचन को खराब कर सकता है और गैस का कारण बन सकता है. एक इंस्टाग्राम वीडियो में नमामि अग्रवाल ने फाइबर के कारण होने वाली सूजन और गैस से बचने के लिए तीन आसान टिप्स बताए हैं.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस नारियल तेल में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं और देखें कमाल

यहां देखें उनकी पोस्ट:

पेट फूलने और गैस से बचने के 3 तरीके | 3 Ways To Avoid Bloating And Gas

1. अपने खाने के साथ नींबू पानी पिएं

अपनी फाइबर से भरपूर डाइट के साथ एक गिलास नींबू पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. नींबू की एसिडिक मात्रा फाइबर को तोड़ने में मदद करती है और आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है.

2. धीरे-धीरे फाइबर लेना शुरू करें

अगर आपने हाल ही में फाइबर लेना शुरू किया है और अपना सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे धीरे-धीरे करें. बहुत ज्यादा फाइबर लेना आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. इसकी बजाय, कुछ हफ्तो में धीरे-धीरे फाइबर लेना शुरू करें ताकि आपका शरीर स्वाभाविक रूप से एडजस्ट हो जाए.

यह भी पढ़ें: खाना बनाने के लिए सबसे अच्छा तेल किस चीज का है? जानिए सबसे बेस्ट और 5 सबसे खराब कुकिंग ऑयल

3. अपने फाइबर सेवन को संतुलित करें

घुलनशील और अघुलनशील फाइबर को मिलाकर आप दोनों के फायदे पा सकते हैं, बिना किसी नुकसान के. उदाहरण के लिए अपने पाचन को संतुलित और गैस-फ्री रखने के लिए ओट्स और सेब को साबुत अनाज और सब्जियों के साथ मिलाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाना बनाने के लिए सबसे अच्छा तेल किस चीज का है? जानिए सबसे बेस्ट और 5 सबसे खराब कुकिंग ऑयल
राजमा दाल ही नहीं, इन फाइबर वाली चीजों से भी होती है गैस, ब्लोटिंग और कब्ज, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया पेट फूलने पर क्या करें
स्ट्रेस मैनेजिंग हार्मोन कोर्टिसोल के बढ़ने से शरीर में होते हैं ये 7 बड़े नुकसान, जान लीजिए
Next Article
स्ट्रेस मैनेजिंग हार्मोन कोर्टिसोल के बढ़ने से शरीर में होते हैं ये 7 बड़े नुकसान, जान लीजिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com