Fever Quick Treatment: बुखार आने पर आजमाएं ये 5 आसान तरीके, कुछ ही देर में नॉर्मल हो जाएगा बॉडी टेंपरेचर

Home Remedies For Fever: बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. गर्मियों में बुखार होना काफी आम होता है. फीवर होने पर शरीर पूरी तरह टूट जाता है. ऐसे में बुखार जल्दी उतारने के लिए 5 घरेलू उपाय काफी मददगार हो सकते हैं.

Fever Quick Treatment: बुखार आने पर आजमाएं ये 5 आसान तरीके, कुछ ही देर में नॉर्मल हो जाएगा बॉडी टेंपरेचर

Fever Home Remedies: बदलता मौसम कई बीमारियां साथ लेकर आता है.

Fever Quick Treatment: मौसम बदल रहा है. भारत में लगातार कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं. सर्दी-खांसी और बुखार कोविड के लक्षणों में से हैं. बदलता मौसम कई बीमारियां साथ लेकर आता है, हो सकता है आपको बुखार, फ्लू और किसी अन्य वजह से भी हो सकता है. अगर आपका बुखार काफी बढ़ गया है और उतर नहीं रहा है तो कुछ घरेलू उपायों से भी फीवर को ठीक किया जा सकता है. यहां कुछ ऐसे आसान से उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन कर सकते हैं.

बुखार से तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये उपाय | Follow These Remedies For Instant Relief From Fever

1) शरीर को रेस्ट करने दें

डॉक्टर बुखार होने पर आराम करने की सलाह देते हैं. हल्का बुखार होने पर तुरंत काम को रोककर आराम करना चाहिए. दरअसल, जब भी शरीर बुखार की चपेट में आता है तो वह वायरस या इंफेक्शन से लड़ता रहता है. ऐसे में आराम करने से काफी राहत मिलती है.

नारियल पानी पीने से पुरुषों को मिलते हैं ये 8 सीक्रेट फायदे, इन बीमारियों का भी कर देता है अंत

2) जितना हो सके पानी पिएं

अगर आप चाहते हैं कि बुखार जल्दी से जल्दी खत्म हो जाए तो जितना हो सके पानी पिएं. पानी से शरीर का टॉक्सिन्स आसानी से निकल जाता है. पानी पीने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और इन्फेक्शन भी पूरी तरह निकल जाता है. बुखार होने पर शरीर में काफी हीट हो जाती है. ऐसे में पसीना निकलता है और शरीर ठंडा हो जाता है. पसीना शरीर से बाहर आने पर पानी की कमी कर देता है. इसलिए पानी पीने से आराम मिलता है.

qbcsgoa8

3) गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाना मानसिक और शारीरिक तनाव को कम करने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है. अगर आप कुछ समय तक गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और फीवर से आराम मिल सकता है.

अगर चाहते हैं शरीर में HDL Cholesterol बने तो आपको खाने होंगे ये फूड्स, Heart के लिए बेहद लाभकारी

4) स्टीम इनहेलेशन और गरारे करें

डॉक्टर सलाह देते हैं कि बुखार होने पर स्टीम इनहेलेशन और गरारे करना भी अच्छा ऑप्शन होता है. गर्म खारे पानी से गरारे करने से गले का सूजन कम हो सकता है और इससे बुखार से आराम मिल सकता है.

5) खुद ही डॉक्टर न बनें 

जब भी बुखार हो तो खुद ही डॉक्टर न बन जाएं. खुद से दवाइयां लेने से बचना चाहिए. फीवर होने के बाद तुरंत डॉक्टर की संपर्क करें और उन्हीं की सलाह पर ही ट्रीटमेंट कराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com