Festive Season: इस फेस्टिवल सीजन में बीमार होने से बचने के लिए खाएं ये 10 हेल्दी फूड्स, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

Foods For Strong Immunity: त्यौहारों की खुशियों को ना कहना मुश्किल है. उन्हें पूरी तरह से टालने के बजाय, कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है. आपको पूरी तरह से उत्सव का आनंद लेना चाहिए. न कि स्वास्थ्य के साथ समझौता करना चाहिए.

Festive Season: इस फेस्टिवल सीजन में बीमार होने से बचने के लिए खाएं ये 10 हेल्दी फूड्स, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

Festive Season: ये सरल स्वैप आपको वजन बढ़ाने से रोकने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • तले और नमकीन नट्स में से कच्चे नट्स चुनें.
  • अपने मीठे दांत को संतुष्ट करने के लिए फल चुनें.
  • फेस्टिव सीजन के दौरान एक्सरसाइज करना न छोड़ें.

Healthy Foods For Festival Season: त्यौहारों के मौसम में आप अपनी बाहों को मिठाई खाने के लिए खोलते हैं. त्योहारों में व्यंजनों को न कहने का मन नहीं होता है. त्योहारों के दौरान स्वस्थ भोजन (Healthy Food During Festivals) कम ही होता है. चाहे वह कोई भी छोटा या बड़ा त्योहार हो. भारतीय घर में मिठाई एक बहुत जरूरी व्यंजन है. सभी त्यौहारों से मौज-मस्ती और हेल्दी खाना गायब हुए बिना, अपने आप को एक स्वस्थ त्यौहारों का मौसम देने से ज्यादा संतोषजनक उपहार क्या हो सकता है. त्योहारी सीजन में हेल्दी फूड्स (Healthy Foods) को डाइट में कैसे शामिल करें? यहां ऐसे 10 फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें त्योहारी सीजन (Festival Season) में खाना जरूरी है. इससे न सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होता है बल्कि बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

हर किसी को खाने चाहिए ये 10 हेल्दी फूड्स | 10 Healthy Foods Everyone Should Eat

1. तलने के बजाय भूना हुआ खाएं

त्योहारी फूड्स का विरोध करना मुश्किल है, खासकर त्योहार के मौसम में. क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो साल भर तले हुए खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं. यहां आप के लिए एक समाधान है. उन सभी खाद्य पदार्थों को भूनें जिन्हें आपने शुरू में तलने के लिए सोचा होगा. भुने हुए खाद्य पदार्थ न केवल अच्छा स्वाद लेते हैं, बल्कि कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के साथ भी आते हैं.

kih2pjrgबहुत अधिक कैलोरी की खपत से बचने के लिए डीप फ्राई करने के बजाय रोस्टिंग चुनें

2. पेय पदार्थों में रेड वाइन जगह दें

क्या इस त्योहारी सीजन में शराब की सख्त योजना है? रेड वाइन के एक गिलास पर स्विच करें जिसमें अन्य मादक पेय पदार्थों की तुलना में कम कैलोरी है. इसके अलावा रेड वाइन में रेस्वेराट्रोल होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान को रोकने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है.

3. चीनी के विकल्प आजमाएं

त्योहारों के लिए थाली में मीठा पकवान बहुत जरूरी होता है और इस बात की कोई गिनती नहीं है कि कितने हैं. स्वादिष्ट मिठाइयों पर निर्भरता निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है, जिससे आपको वजन बढ़ने का खतरा होता है. तो, चीनी के बजाय इस त्योहारी सीजन के लिए गुड़ का उपयोग करने के लिए स्विच करें. ऐसे खाद्य पदार्थों का उपयोग करें जो खजूर, एंजीर और केसर जैसे प्राकृतिक मीठे स्वाद प्रदान करते हैं.

4. क्रीम की जगह एवोकैडो खाएं

इस बार त्योहारों के लिए कुछ अलग करें. डिनर टेबल पर उन हेवी क्रीम रखने के बजाय कुछ मैश किए हुए एवोकैडो के लिए जगह बनाएं. जो न सिर्फ प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं बल्कि यह कई और स्वास्थ्य लाभों से भी भरे होते हैं. एवोकैडो के फायदे कई हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स एवोकैडो को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. एवोकैडो को 

5. दही आधारित डिप्स

उस खट्टी मलाई के कटोरे को स्वैप करें जिसका इस्तेमाल आपने अपने चिप्स को ग्रीक योगर्ट बेस्ड डिप्स के साथ करने के लिए किया है. जो कैलोरी और वसा में कम होते हैं और आपके स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं डालते हैं. इसके अलावा, ग्रीक दही भी कैल्शियम, प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है.

6. सफेद और दूध चॉकलेट स्वैप करें

कौन चॉकलेट की एक पूरी पट्टी को पसंद नहीं करता है? लेकिन, बहुत ज्यादा खाने से आपको वजन बढ़ने का दबाव रहता है. इस मौसम में डार्क चॉकलेट पर जाने की कोशिश करें, न कि सफेद और दूध वाली चॉकलेट्स को उपहार में दें. डार्क चॉकलेट में कोको होता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और अत्यधिक वजन को रोकने में मदद करता है.

7. कच्चे नट्स के साथ नमकीन नट्स को स्वैप करें

न केवल मीठे दांत की निगरानी की जरूरत है. बल्कि नमक की नक्काशी को भी देखने की जरूरत है. नमक के सेवन में कटौती, कच्चे लोगों के साथ नमकीन नट्स को स्वैप करें क्योंकि वे प्रोटीन, फाइबर और दिल के स्वस्थ वसा के साथ जोड़ते हैं.

q01enjhgनट्स आवश्यक पोषक तत्वों का एक बिजलीघर हैं

8. फलों के साथ कैंडी स्वैप करें

आप कैंडी के लिए लाचिंग के बजाय फलों का विकल्प चुन सकते हैं. फलों को आवश्यक पोषक तत्वों और कई स्वास्थ्य लाभों से भरा जाता है. ये आपके मीठे दांत को भी संतुष्ट कर सकते हैं.

9. मीठे का ऑप्शन तलाशें

अगर आप भी मीठे दांत का शिकार होते हैं, तो कुछ फलों के सलाद के साथ पारंपरिक मिठाई जैसे गुलाब जामुन, रसगुल्ला स्विच करें. आप कम वसा वाले दूध से बने श्रीखंड खाने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

10. घर पर मिठाई तैयार करें

त्योहारों के लिए मिठाई खरीदने के बजाय, उन्हें घर पर ही तैयार करें. आपके द्वारा आजमाए जाने वाले कुछ विकल्प हैं- नारियल की बर्फी/लड्डू, घीया कतली, सूखे मेवों के साथ ऊर्जा के गोले, गाजर का केक और साबुत अनाज की कुकीज.

(गरिमा गोयल लुधियाना की एक आहार विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.