हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं हैं मेथी के बीज, ये 4 लोग सेवन करने से पहले सोचें 10 बार

Fenugreek Side Effects: मेथी के बीज या मेथी दाना सेहत के लिए हर बार फायदेमंद नहीं होता है. ये बीज बहुत से लोगों के लिए नुकसानदायक भी होते हैं. मेथी के बीजों के ज्यादा सेवन से अपच और चक्कर आने जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं हैं मेथी के बीज, ये 4 लोग सेवन करने से पहले सोचें 10 बार

Fenugreek Seeds Side Effects: ज्यादा खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

Methi Ke Beej Khane Ke Nuksan: मेथी दाना का हम अपनी रसोई में खूब इस्तेमाल करते हैं. ये छोटे बीज ब्लड शुगर रेगुलेशन, कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट, वेट कंट्रोल करने और डायजेशन हेल्थ सहित कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं. बहुत से डायबिटीज रोगी अपने डायबिटीद को कंट्रोल करने और अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए मेथी के दानों को या तो भिगोकर या दूसरे तरीके से खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी दाना का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कई समस्याएं हो सकती हैं. यहां हम मेथी के बीजों का बहुत ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बता रहे हैं.

मेथी के बीज डायजेशन प्रोब्लम्स का कारण बनते हैं

मेथी के दानों को भिगोकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इन्हें ज्यादा खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं. मेथी के बीज ज्यादा खाने से उल्टी, दस्त, ब्लोटिंग और कुछ मामलों में चक्कर आना जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से सिर दिखने लगा है खाली तो हफ्तेभर इस तरह लगा लीजिए ये चीज, छोटे बाल होने लगेंगे लंबे, भर जाएगा पूरा सिर

लो ब्लड शुगर लेवल का कारण

डायबिटीज रोगियों को आमतौर पर ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीज खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, अगर आप बीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, तो आप ब्लड शुगर लेवल में गिरावट देख सकते हैं.

मेथी के बीज शरीर में पोटेशियम लेवल को कम कर सकते हैं

मेथी के बीज प्राकृतिक रूप से शरीर में पोटेशियम लेवल को कम करते हैं. जो लोग पोटेशियम के लेवल को कम करने के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्हें मेथी के बीजों के सेवन बचना चाहिए. लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए इन बीजों को खाने की सिफारिश नहीं की जाती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकते हैं

अगर ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो मेथी के बीज नुकसान कर सकते हैं. गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में मेथी के बीज शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)