विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

गैस और एसिडिटी का अचूक घरेलू उपाय हैं ये हरे बीज, कब्ज से भी दिलाते हैं आसानी से छुटकारा

Fennel Seeds For Gas: एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण और विटामिन, मिनरल, पोषक तत्व और फाइबर के कारण सौंफ के बीजों को सभी डायजेशन की समस्याओं के लिए आइडियल माना जाता है. जानें गैस और एसिडिटी के लिए इसका सेवन कैसे करें.

Read Time: 4 mins
गैस और एसिडिटी का अचूक घरेलू उपाय हैं ये हरे बीज, कब्ज से भी दिलाते हैं आसानी से छुटकारा
Indigestion Home Remedies: सौंफ के बीज आपके पाचन तंत्र को लाभ पहुंचा सकते हैं.

Fennel Seeds For Digestion: सौंफ एक सुगंधित मसाला है जो भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है. भारत में खाना खाने के बाद सौंफ खाना एक चलन है, क्योंकि ये मुंह को तरोताजा करने का अद्भुत काम करता है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि लोग सौंफ का एसिडिटी के लिए प्रभावी उपाय के रूप में सेवन करते हैं? सौंफ के बीज मिनरल्स से भरपूर होते हैं, विटामिन और पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम. वे डायजेशन डिसऑर्डर्स के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी पॉपुलर हैं. एसिडिटी के लिए आप कई तरीकों से सौंफ को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. सौंफ के बीज आपके पाचन तंत्र को लाभ पहुंचा सकते हैं और गैस्ट्रिक समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं.

एसिडिटी के लिए सौंफ के बीज | Fennel Seeds For Acidity

गैस्ट्रिक ग्रंथियों द्वारा एसिड का बहुत ज्यादा स्राव एसिडिटी का कारण बनता है. हर भोजन के बीच लंबा गैप और भोजन का गलत समय एसिडिटी का कारण बन सकता है. एसिडिटी के कारण गैस, पेट दर्द और पेट फूलना जैसी अन्य परेशानियां हो सकती हैं. एसिडिटी के लिए सौंफ के बीज का सेवन आपको इस परेशानी से राहत दिलाता है.

सौंफ में मौजूद एनेथोल नामक यौगिक पेट के लिए एक बेहद सुखदायक एजेंट के रूप में काम करता है. सौंफ के एंटी-अल्सर गुण पेट की परत को ठंडा करते हैं और कब्ज के लिए काम करते हैं. फाइबर के साथ मिनरल्स, विटामिन और पोषक तत्व सौंफ के बीज को एसिडिटी जैसी पेट की बीमारियों के लिए सबसे अच्छा इलाज बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज ब्रश करने के बाद भी दूर से चमकता है दांतों का पीलापन, तो इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे गंदे दांत

गर्भवती महिलाओं के लिए एसिडिटी के लिए सौंफ सबसे सुरक्षित उपाय माना जाता है. महिलाओं को पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और एसिडिटी उनमें से एक है. सौंफ के बीजों को काढ़े के रूप में या पानी में भिगोकर सेवन करने से मदद मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए सौंफ के बीज | Fennel seeds for gastric problems

सौंफ के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और हर चम्मच सौंफ के बीज में लगभग 2 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर से भरपूर आहार आपको कब्ज और गैस का कारण बनने वाली अन्य पाचन समस्याओं से राहत दिला सकता है. एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं जो पेट खराब होने पर गैस का कारण बन सकते हैं. गैस के लिए सौंफ को अपनी डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है.

गैस के लिए सौंफ के बीज का सेवन कैसे करें?

  • सौंफ का पानी बनाकर उसे पिया जा सकता है.
  • अगर आप सौंफ के बीज के साथ चाय बना रहे हैं या खाना पकाने के लिए उनका उपयोग कर रहे हैं, तो तेल के साथ-साथ स्वाद की अच्छाइयों के लिए किसी में चीज में डालने से पहले उन्हें कुचलने की सलाह दी जाती है.
  • आप अपने व्यंजनों की मिठास और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें भुनी हुई सौंफ मिला सकते हैं.
  • सौंफ के बीजों को पानी में उबालकर उसका काढ़ा तैयार कर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
गैस और एसिडिटी का अचूक घरेलू उपाय हैं ये हरे बीज, कब्ज से भी दिलाते हैं आसानी से छुटकारा
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;