विज्ञापन
Story ProgressBack

Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके

Healthy diet tips for your father: जब हम छोटे होते हैं तो हमारे पिता हमारी हर जरूरत का पूरा ख्याल रखते हैं. इस बीच वह अपना ख्याल रखना जैसे भूल ही जाते हैं. जानिए बढ़ती उम्र में आप अपने पिता की सेहत का ख्याल कैसे रख सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
पिता की सेहत का ऐसे रखें ख्याल.

Father's Day 2024: बच्चा पिता की तुलना में मां के साथ अपनी फीलिंग्स को ज्यादा आसानी से शेयर कर पाता है. वहीं अपना सारा जीवन बच्चों की परवरिश पर खत्म करने वाले पिता भी खुलकर बच्चों के प्रति अपना प्यार बयां नहीं कर पाते हैं. इस फादर्स डे पिता के प्रति प्यार जताने और उनका शुक्रिया अदा करने के अलावा अपनी जिम्मेदारी भी निभाएं. बढ़ती उम्र के साथ पिता की सेहत का ध्यान रखना उनके बच्चों की ही जिम्मेदारी होती है. बढ़ती उम्र के साथ आपके पिता कमजोर होते जाते हैं ऐसे में उनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. उनकी दिनचर्या से लेकर खान पान में उम्र के हिसाब से जरूरी बदलाव करने की कोशिश करें. ताकि वह निरोगी रहते हुए अपने जीवन को अच्छे से जी सकें.

ऐसे रखें पिता के सेहत का खास ख्याल (Take special care of your father's health)

Father's Day 2024: इस फादर्स डे जानें 40 की उम्र के बाद आपके पिता के लिए कौन से मेडिकल टेस्ट हैं जरूरी, पापा को दें सेहत का तोहफा

1. डाइट का रखें खास ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसीलिए अपने पिता के डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर होने लगती है इसीलिए कैल्शियम युक्त लेकिन कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को भी डाइट का हिस्सा बनाएं.

2. रेगुलर हेल्थ चेकअप कराएं

उम्र के साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती है. इसलिए अपने पिता का रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाएं ताकि किसी भी बीमारी का पता शुरुआती दौर में ही चल जाए. ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, जोड़ो का दर्द और डायबिटीज जैसी समस्याएं काफी आम है. ऐसे में रेगुलर हेल्थ चेकअप कराना बेहद जरूरी है.

3. चाय-कॉफी का सेवन करें कम

बढ़ती उम्र में चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. अगर आपके पिता की ज्यादा चाय पीने की आदत है तो धीरे-धीरे इस पर नियंत्रण करें. साथ ही चाय में चीनी की मात्रा भी कम करने की कोशिश करें. अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कॉफी का सेवन भी सीमित करें.

Father's Day 2024: पापा को स्पेशल फील करवाने के लिए इस तरह कर सकती हैं फादर्स डे सेलिब्रेट, ये रहे यूनिक तरीके

4. फिजिकली एक्टिव रखें

अपने पिता को शारीरिक तौर पर एक्टिव रहने के लिए मोटिवेट करें. पूरी लाइफ काम और दौड़-भाग के बाद एक उम्र पर लोग भरपूर आराम करना चाहते हैं. हालांकि, शारीरिक गतिविधि बंद करना भी स्वास्थ्य समस्याओं को निमंत्रण देने जैसा है. हल्का एक्सरसाइज या गार्डनिंग के जरिए पिता को फिजिकली एक्टिव रखने की कोशिश करें.

5. अच्छी नींद और पर्याप्त पानी

ध्यान दें कि आपके पिता अपने शरीर को पूरी तरह हाइड्रेटेड रख रहे हैं या नहीं. आप उन्हें बीच-बीच में पानी पीने के लिए याद दिला सकते हैं. इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए रोज कम से कम 8 घंटे की नींद भी जरूरी होती है. अगर आपके पिता किसी तरह का स्ट्रेस ले रहे हो तो उसे दूर करने की कोशिश करें ताकि वह चैन की नींद सो पाए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Next Article
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;