विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2023

Father's Day 2023: क्या आपका बच्चा गलत ट्रैक पर जा रहा है? पिता इन संकेतों से लगा सकते हैं बच्चे की हरकतों का पता

Father's Day 2023: क्या एक बाप होने के नाते आप अपने बड़े होते बच्चों को पूरी तरह जानते हैं. अगर नहीं, तो आपको अपने बच्चों के बारे में जानने की जरूरत है. आपको बच्चों में इन आदतों को पहचानने की जरूरत है, ताकि आप समय रहते उसे रोक सकें.

Read Time: 4 mins
Father's Day 2023: क्या आपका बच्चा गलत ट्रैक पर जा रहा है? पिता इन संकेतों से लगा सकते हैं बच्चे की हरकतों का पता
Fathers Day 2023: दुनिया भर में 18 जून को फादर्स डे मनाया जाता है.

Father's Day 2023: दुनिया में किसी की शख्सियत की पहचान उसके पिता से होती है. हर पिता चाहता है कि उसका बच्चा सही रास्ते पर चले और जिंदगी में कामयाबी पाए. ऐसे में जब 18 जून को दुनिया भर में फादर्स डे (18 June Father's Day 2023) मनाया जाएगा. हर पिता को अपने बच्चों की सही परवरिश के लिए जरूरी बातें पता होनी चाहिए. कई बार कामकाज के प्रेशर और व्यस्तता के बीच पिता बच्चे पर खास ध्यान नहीं दे पाते और ऐसे में बच्चे गलत रास्ते पर निकल पड़ते हैं. क्या बतौर पिता आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस हो रहा है? क्या एक बाप होने के नाते आप अपने बड़े होते बच्चों को पूरी तरह जानते हैं. अगर नहीं, तो आपको अपने बच्चों के बारे में जानने की जरूरत है. आपको बच्चों में इन आदतों को पहचानने की जरूरत है, ताकि आप समय रहते उसे रोक सकें.

बच्चों की इन आदतों पर रखें ध्यान (Track these habits of children)

बच्चे का मोबाइल से लगाव

क्या आपका बच्चा सारा दिन मोबाइल में लगा रहता है? मोबाइल अगर फायदेमंद है तो एक बच्चे के लिए काफी असुरक्षित भी है क्योंकि यहां सही और गलत हर चीज मौजूद है. इसलिए अगर आपका बच्चा मोबाइल ज्यादा देखता है तो उसे समझाइए. कई बार मोबाइल की लत बच्चे को बीमार कर देती है. अपने बच्चे को मोबाइल के अलावा फन के लिए दूसरे कई विकल्प देकर आप उसकी मोबाइल की लत को छुड़वा सकते हैं. उसे पार्क लेकर जाइए, उसके साथ फन कीजिए और वक्त बिताइए, इससे आपका बच्चा मोबाइल से दूरी बना पाएगा.

जंक फूड से दोस्ती पड़ेगी महंगी

बच्चे जंक फूड पसंद करते हैं और बच्चों की खुशी के लिए ज्यादातर पेरेंट्स उनको जंक फूड खिलाते भी हैं, लेकिन अगर आपको अपने बच्चे को सेहतमंद बनाना है तो उसे जंक फूड ज्यादा मत दीजिए. उसे हेल्दी डाइट दीजिए ताकि वो एक हेल्दी और सेहतमंद जिंदगी की तरफ जा सके. बचपन में खाया गया जंक फूड आगे जाकर भी शरीर का काफी नुकसान पहुंचाता है.

Father's Day 2023: अपने पापा की सेहत का कैसे रखें ख्याल? फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके

गुस्सैल बनता बच्चा

कुछ बच्चे बहुत गुस्सैल और जिद्दी होते हैं. अगर ज्यादा प्यार और लाड़ की वजह से आपका बच्चा भी ज्यादा गुस्सा और जिद दिखाता है तो ये उसकी सेहत और व्यवहार के लिए बुरी बात है. अपने बच्चे को एंगर मैनेजमेंट सिखाना बतौर पिता आपकी जिम्मेदारी है. उससे बात कीजिए, सही बातें सिखाएं, सब्र करना, संयम रखना, रिश्तों की कद्र करना, चीजों के शेयर करना सिखाइए. एक पिता होने के नाते आप उसे ये सब बातें और व्यवहार सबसे अच्छे तरीके से सिखा पाएंगे क्योंकि बच्चे का सबसे अच्छा दोस्त उसका पिता ही होता है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Father's Day 2023: क्या आपका बच्चा गलत ट्रैक पर जा रहा है? पिता इन संकेतों से लगा सकते हैं बच्चे की हरकतों का पता
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;