विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2024

Eye Irritation Remedies: नींद पूरी होने के बाद भी हो आंखों में जलन, तो करें ये काम तुंरत मिलेगा आराम

How To Get Rid of Eye Irritation: आंखों में जलन एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है. यह अनेक कारणों से हो सकती है, जैसे कि धूल, धूप, धूम्रपान या एलर्जी. इस समस्या के कारण आंखों में जलन, खुजली या आंसू निकल सकते हैं. यहां कुछ उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Eye Irritation Remedies: नींद पूरी होने के बाद भी हो आंखों में जलन, तो करें ये काम तुंरत मिलेगा आराम
Eye Irritation Home Remedies: आंखों में जलन कई कारकों के कारण हो सकती है.

Eye Irritation Ko Kaise Dur Kare: आंखों की खुजली और जलन कई बार बहुत परेशान करने वाली होती है. अगर आपकी आंखों में जलन, सूजन, लालिमा या अन्य कोई संकेत है, तो सबसे पहले आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए. अगर परेशानी कम है और नींद पूरी होने के बाद भी आंखों में जलन महसूस हो रही है, तो कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपनी आंखों को शांत कर सकते हैं. आंखों में जलन कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे एलर्जी, ड्राईनेस, जलन पैदा करने वाले चीजों के संपर्क में आना या लंबे समय तक स्क्रीन पर रहना. यहां हम ऐसे कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप चिढ़ी हुई आंखों को शांत करने के लिए आजमा सकते हैं.

आंखों की जलन को शांत करने के लिए घरेलू उपाय | Home remedies to soothe eye irritation

1. पानी से धोना: अपनी आंखों को हल्के गरम पानी से धोने से इसे राहत मिल सकती है. इसके लिए एक छोटे कटोरे में गर्म पानी लें और अपनी आंखों को इसमें डुबोकर साफ करें.

2. कोल्ड कंप्रेस: अगर आपकी आंखें सूजने लगी हैं, तो ठंडा पानी या कोल्ड कंप्रेस आपकी आंखों को आराम दे सकता है. एक क्लीन कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर अपनी आंखों के आसपास आराम से रखें.

3. आंखों को धीरे से मसाज करें: आंखों को धीरे से और प्यार से मसाज करने से उसकी थकान दूर हो सकती है. इसके लिए आप अपने अंगूठे को आंखों की साइड्स पर और आंखों के ऊपर को हल्के हाथों से घुमाएं. 

यह भी पढ़ें: उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा और तेज होगी कमजोर आंखों की रोशनी, आजमा लें दादी-नानी के ये कारगर घरेलू नुस्खे

4. आंखों को सुखाने से बचें: आंखों को धुलाई करने के बाद हल्के कपड़े से सुखा लें. रूखे कपड़े का इस्तेमाल करें ताकि वे आपकी आंखों को अनावश्यक चिकनाहट या खींचाव से बचा सकें.

5. हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त पानी पीना आपकी आंखों को भी हेल्दी रख सकता है. यह आपकी आखों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

6. ब्रेक लें: ज्यादा समय तक कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के सामने बिताने से आंखों में दिक्कत हो सकती है. अपनी आंखों को आराम देने के लिए रेगुलर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से ब्रेक लें.

7. खीरे के स्लाइस: ठंडे खीरे के टुकड़े आंखों पर रखने से ताजगी का एहसास होता है और सूजन को कम करने में मदद मिलती है.

8. टी बैग: दो टी बैग को गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए रखें, फिर उन्हें रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने दें. ठंडा होने पर टी बैग्स को अपनी बंद पलकों पर 10-15 मिनट के लिए रखें. चाय में मौजूद टैनिन में सूजनरोधी गुण होते हैं जो आंखों की जलन को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अदरक लहसुन से भी सस्ती है ये सब्जी, चायोट के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, झोला उठाकर आज ही चले जाएंगे खरीदने

9. आई ड्रॉप्स: ओवर-द-काउंटर लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स सूखापन और जलन से राहत दे सकते हैं. सूखी या चिड़चिड़ी आंखों के लिए खासतौर से तैयार की गई आई ड्रोप्स की तलाश करें और पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों फॉलो करें.

अगर आपकी परेशानी गंभीर है या इन उपायों से भी आराम नहीं मिल रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
Eye Irritation Remedies: नींद पूरी होने के बाद भी हो आंखों में जलन, तो करें ये काम तुंरत मिलेगा आराम
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com