अदरक लहसुन से भी सस्ती है ये सब्जी, चायोट के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, झोला उठाकर आज ही चले जाएंगे खरीदने

Chayote Benefits: इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और डायटरी फाइबर होता है. यहां हमने उन फायदों की एक लिस्ट बनाई है जो आपको चायोट के सेवन से मिलते हैं.

अदरक लहसुन से भी सस्ती है ये सब्जी, चायोट के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, झोला उठाकर आज ही चले जाएंगे खरीदने

Chayote Benefits: चायोट का सेवन पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है.

Health Benefit of Chayote: चायोट या चायोटे इसे कम जानकारी के कारण लोग बहुत से नामों से पहचानते हैं. ये सब्जी मेक्सिको में उगाई जाती है, लेकिन अब दुनिया के कई हिस्सों में इसकी खेती और खपत की जाती है. लो कैलोरी और हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू के कारण चायोट को एक हेल्दी सब्जी माना जाता है. इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और डायटरी फाइबर शामिल हैं, जो इसे बैलेंस डाइट के लिए फायदेमंद बनाता है. यहां हम उन लाभों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो आपको चायोट के सेवन से मिलते हैं.

चायोट के सेवन से मिलने वाले फायदे | Benefits of Consuming Chayote

1. हार्ट हेल्थ को सही रखता है

हेल्दी फैट वाली डाइट के कारण, जिससे वेसेल्स में फैट बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, आज बहुत से लोग हार्ट रिलेटेड डीजीज से पीड़ित हैं. वेसेल्स में कोलेस्ट्रॉल बनने को रोककर, चायोट में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकते हैं. चायोट भी एक हाई फाइबर वाली सब्जी है और शोध से पता चलता है कि हाई फाइबर वाले फूड्स हार्ट डिजीज से बचने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं न्यूट्रिशन लेवल को भी बढ़ा देती है हींग, जानिए 5 कारण क्यों इसे डाइट में आज से ही शामिल करें

2. हेल्दी प्रेग्नेंसी में मददगार

हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए महिलाओं को आयरन, कैल्शियम, फोलेट और अन्य विटामिन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. चायोट से प्रेग्नेंसी को लाभ होता है क्योंकि यह फोलेट का एक बड़ा स्रोत है, जो बढ़ते भ्रूण के लिए जरूरी है. हालांकि चायोट एक सेफ प्रेग्नेंसी को बनाए रखने में मदद कर सकता है, लेकिन चायोट को प्रेग्नेंसी में लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

3. एंटी-एजिंग वाले गुण

एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम कर सकते हैं और शरीर को सेलुलर डैमेज से बचा सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं और कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. चायोट में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. चायोट का विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देकर स्किन की मदद करता है, जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स के साथ-साथ पिग्मेंटेशन जैसे धब्बों को भी कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: सुबह करें सिर्फ ये 3 काम, पेट का मोटापा घटेगा जल्दी, लटकती तोंद कुछ ही दिनों में हो जाएगी अंदर

4. लिवर के लिए फायदेमंद

लिवर के टिश्यू में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाती है, इस स्थिति को फैटी लिवर रोग के रूप में जाना जाता है. आपके लिवर में बहुत ज्यादा वसा होने से उसके ठीक से काम करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है. जानवरों और टेस्ट ट्यूबों में किए गए अध्ययनों से संकेत मिलता है कि चायोट स्क्वैश अर्क लिवर को फैट जमा होने से बचा सकता है, जो फैटी लिवर रोग को रोकने या उसका इलाज करने में मदद कर सकता है.

5. आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

फाइबर आपके मल को बल्क देता है और रेगुलर मल त्याग को बनाए रखने में मदद करता है. हाई फाइबर डाइट का सेवन सामान्य पाचन की दिक्कतों जैसे डायवर्टिकुलर रोग, बवासीर और कब्ज से भी बचाता है. चायोट का सेवन भी पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है.

6. वजन घटाने में मददगार

चायोट वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद है. हाई फाइबर भूख को कम करके आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकती है. यह कैलोरी सेवन को कम करते हुए हेल्दी वेट को बढ़ावा देता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है.

यह भी पढ़ें: घर पर इन चीजों को मिलाकर बनाएं ये जादुई ड्रिंक, नहीं गिरेगा सिर से एक भी बाल, घने और कमर तक लंबे हो जाएंगे आपके केस

य सभी लाभ चायोट में मौजूद कई पोषक तत्वों, जैसे विटामिन (सी, ई और के), मिनरल (पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम), फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के जरिए मिलते हैं. चायोट का रेगुलर सेवन वजन घटाने, पाचन में सुधार करने, हार्ट हेल्थ को बढ़ाने, सूजन को कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देना भी है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)