विज्ञापन

अक्सर गर्मियों में सताती है आंखों की जलन, तो आंखों को शांत कर आराम पाने के लिए करें ये नेचुरल उपाय

Ankho Ki Jalan Ko Shant Kaise Kare: गर्मियों में धूप और धूल की वजह से आंखों में खुजली, जलन और सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए यहां हम कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मी के मौसम में आंखों की जलन को कम कर सकते हैं.

अक्सर गर्मियों में सताती है आंखों की जलन, तो आंखों को शांत कर आराम पाने के लिए करें ये नेचुरल उपाय
गर्मी के मौसम में आंखों पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है.

Eye Irritation Home Remedies: चिलचिलाती गर्मी से कई हेल्थ इश्यू होने लगती हैं. बाहर चल रही लू और गर्म हवा के थपेड़ों के संपर्क में आने से न सिर्फ हमारी स्किन झुलस जाती है, बल्कि आंखों में जलन होने लगती है. हालांकि बहुत बार आंखों में जलन का कारण कुछ दूसरे भी हो सकते हैं, जैसे लंबे समय तक स्क्रीन देखना, नींद की कमी और अन्य हो सकते हैं. हालांकि कह सकते हैं कि गर्मी के दिनों में आंखों में जलन और दर्द की समस्याएं ज्यादा होने लगती हैं. गर्मी के मौसम में आंखों को हेल्दी और सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि धूप और धूल की वजह से आंखों में खुजली, जलन, और सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए यहां हम कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मी के मौसम में आंखों की जलन को कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मिलेगी मदद, हफ्ते में 3 बार लगाने से दिखेगा असर

गर्मियों में आंखों की जलन को शांत करने के उपाय | Ways To Soothe Eye Irritation In Summer

ठंडे पानी से धोएं: आंखों को ठंडे पानी से धोना आंखों की सूजन और जलन को कम कर सकता है. गर्मियों में थोड़ी-थोड़ी देर में आंखों को ठंडे पानी से साफ करना फायदेमंद होता है.

आंखों को आराम दें: अगर आपकी आंखों में खुजली या जलन महसूस हो रही है, तो आराम करें. आंखों को बहुत समय तक कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के सामने रखने से भी बचें.

आंखों को शांति दें: धूप में बाहर जाते समय ध्यान दें कि आपकी आंखों को अच्छे से बचाया जाए. धूप के चश्मे पहनें और अपनी आंखों को सूर्य की चमक से बचाएं.

आंखों को ठंडे पत्तों से आराम दें: गर्मियों में अपनी आंखों को ठंडे पत्तों से ढक लेने से आंखों को शीतलता मिलती है और यह आंखों की खुजली और जलन को कम कर सकता है.

हाइड्रेटेशन: अच्छी तरह से हाइड्रेट रहना भी आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. ज्यादा पानी पीने से आंखों की सुरक्षा में मदद मिलती है और आंखों को तरोताजा और नमीदार रखती है.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए सिर्फ इन 5 चीजों का महीनेभर तक कर लीजिए सेवन, दिखने लगेगा असर

इन सरल उपायों को अपनाकर आप गर्मी के मौसम में अपनी आंखों की जलन को कम कर सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं. अगर आंखों की समस्या गंभीर है या फिर लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह खाली पेट पी लीजिए इस मसाले का पानी, वजन कम करने के साथ मेटाबॉलिज्म रहेगा दुरूस्त
अक्सर गर्मियों में सताती है आंखों की जलन, तो आंखों को शांत कर आराम पाने के लिए करें ये नेचुरल उपाय
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Next Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com