विज्ञापन
This Article is From Jun 23, 2022

Eye Swelling Remedies: अक्सर सूजी हुई पलकें और लाल आंखें बिगाड़ देती हैं सूरत, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

Eye Swelling And Redness: आंखों की सूजन कई लोगों को परेशान करती है. सूजी हुई आंखों को कैसे ठीक करें? (How To Cure Swollen Eyes) यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Eye Swelling Remedies: अक्सर सूजी हुई पलकें और लाल आंखें बिगाड़ देती हैं सूरत, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम
Eye Swelling Remedies: यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Eye Swelling Home Remedies: आंखों की सूजन कई लोगों को परेशान करती है. आपकी आंखें कई कारणों से सूज सकती हैं, जैसे चोट, एलर्जी, बीमारी और यहां तक कि रोना भी. आंखों की सूजन (Eye Swelling) के कारण आंखों में लाली भी आ जाती है. आपकी सूजी हुई आंखों के पीछे के सटीक कारण के बारे में जानना बहुत जरूरी है. सूजी हुई आंखे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकती हैं. दूसरी ओर, आंखों में सूजन के हल्के मामलों का इलाज घरेलू उपचार (Home Remedies) जैसे कूल कंप्रेशन, खीरा और आलू से किया जा सकता है. सूजी हुई आंखों को कैसे ठीक करें? (How To Cure Swollen Eyes) यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

आंखों की सूजन का इलाज करने वाले घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Treat Puffy Eyes

1) सोना

आराम करना और सिर को ऊंचा करके सोना भी सूजी हुई आंखों के इलाज के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार के रूप में काम कर सकता है. यह आपकी पलकों और आसपास के ऊतकों से तरल पदार्थ निकालने में मदद करेगा. इसके अलावा, अगर उन सूजी हुई आंखों के पीछे का कारण नींद की कमी या थकान है, तो यह घरेलू उपाय आपके लिए जादू की तरह काम कर सकता है.

2) आलू

सूजी हुई पलकों के इलाज के लिए आलू का उपयोग सबसे अच्छे और तेज घरेलू उपचारों में से एक है. बस एक ठंडे, कच्चे आलू के स्लाइस को दो भागों में काट लें और इन टुकड़ों को धीरे से अपनी पलकों पर लगभग 10-15 मिनट के लिए रख दें, आलू में एक उपयोगी एंजाइम मौजूद होता है, जिसे कैटेकोलेज कहा जाता है, जो आपकी आंखों के आसपास पानी को कम करने में प्रभावी रूप से मदद करता है, जिससे आपकी पलकों पर सूजन और लाली कम हो जाती है.

Hair Fall कम कर, ग्रोथ बढ़ाने उन्हें घना और चिकना बनाने के लिए बेहतरीन हैं Egg, जानें बालों के लिए अंडे के फायदे और नुकसान

3) मालिश

अपनी पलकों को मजबूती से लेकिन धीरे से मालिश करने से भी सूजी हुई आंखों का इलाज करने में मदद मिल सकती है. आप उनकी मालिश करने के लिए एक साफ कपड़े या साफ उंगली का इस्तेमाल करें. ऐसा दिन में कम से कम दो बार करने से आपको आराम और गतिशीलता मिल सकती है, जिससे आपकी आंख की स्थिति में और सुधार होगा.

3jv4jdbg

4) विच हैजल

विच हेजल एक प्राकृतिक कसैले और एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका निभाता है जो आपकी त्वचा को कस सकता है. कुछ कॉटन पैड लें और विच हेजल में भिगोएं. फिर, पैड को निचोड़ें और अपनी पलकों पर लगाएं. ऐसा दिन में कम से कम दो बार 5-10 मिनट के लिए करें. यह न केवल सूजन को कम करने में मदद करेगा बल्कि आपकी आंख की स्थिति में भी सुधार करेगा.

चमकात्कारिक फायदों से भरी है सेज, हाई शुगर और कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए कमाल, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

5) वॉश करें

अपनी आंखों को धोने और उन पर गर्म दबाव डालने से सूजन और लाल या पानी वाली आंखें जैसे कई लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. आंखों में सूजन की गंभीरता को कम करने के लिए उन्हें बार-बार धोना चाहिए.

6) ग्रीन टी बैग्स

ग्रीन टी में एंटीबायोटिक और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो जलन, सूजन जैसी कई समस्याओं को मैनेज करने में मदद करते हैं. बस दो यूज्ड टी बैग्स को 20 से 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. फिर, उन ठंडे ग्रीन टी बैग्स को अपनी दोनों बंद आंखों पर 10-15 मिनट के लिए इस्तेमाल करें. इस घरेलू उपाय को दिन में कम से कम 2-3 बार दोहराएं.

गर्मियों में आता है बहुत ज्यादा पसीना और बदबू, तो पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए क्‍या करें, अपनाएं ये नुस्‍खे

7) खीरा

आपकी आंखों में जलन और सूजन को कम करने के लिए खीरे के टुकड़े आपकी आंखों पर सबसे अच्छे होते हैं. अगर आप नींद से वंचित हैं या रोने के कारण सूजन आ गई है, तो खीरा एक बेहतरीन घरेलू उपाय का काम कर सकता है. खीरा त्वचा को हाइड्रेट करता है और सूजन को कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Eye Swelling Remedies: अक्सर सूजी हुई पलकें और लाल आंखें बिगाड़ देती हैं सूरत, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com