Exercise For Back Pain: फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

Best Exercise For Strong Back: पीठ दर्द इन दिनों बहुतों को प्रभावित करता है. व्यायाम घर पर प्रभावी ढंग से पीठ दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. कुछ राहत के लिए घर पर इन सरल व्यायामों को आजमाएं.

Exercise For Back Pain: फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

Exercise For Back Pain: पीठ दर्द आपको दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को कुशलतापूर्वक करने से रोक सकता है

खास बातें

  • खराब पॉश्चर से हो सकता है कमर दर्द.
  • लंबे समय तक बैठे रहने से भी कमर दर्द हो सकता है.
  • व्यायाम पीठ दर्द को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

Exercise For Strengthen Back: वर्क फ्रॉम होम के इस नए दौर में कमर दर्द एक आम शारीरिक बीमारी है. अधिकांश लोगों के पास घर में ऑफिस जैसे सुविधाएं नहीं होती हैं, और परिणामस्वरूप, काम करने के लिए अपने बिस्तर या सोफे का उपयोग करते हैं. पहले-पहले यह एक स्वागत योग्य परिवर्तन की तरह लग रहा था, समय के साथ गलत पोजिशन और असहज सेटिंग के कारण गर्दन और पीठ दर्द की घटनाओं में वृद्धि हुई है. दर्द को रोकने और रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य को नुकसान से बचाने में मदद करने के लिए, फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने इंस्टाग्राम पर "पीठ को मजबूत बनाने" के लिए एक आसान वर्कआउट गाइड शेयर किया.

कमर दर्द से राहत के लिए आजमाएं ये व्यायाम | Try These Exercises To Get Relief From Back Pain

उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "कोर चार मांसपेशियों से बना है - डायाफ्राम, पेल्विक फ्लोर, ट्रांसवर्स एब्डोमिनिस, जो एब्डोमिनल की सबसे गहरी मांसपेशी है, और मल्टीफिडी, जो रीढ़ की सबसे करीबी मांसपेशी है."

यास्मीन के साधारण वर्कआउट रुटीन को फॉलो करके आप कमर दर्द को दूर रख सकते हैं. हालांकि, अभ्यास का यह सेट एक अस्वीकरण के साथ आता है. यास्मीन ने कहा, 'याद रखें, दर्द होने पर ये एक्सरसाइज न करें. दर्द से पहले या ठीक होने के बाद अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए उन्हें करें. कोई भी व्यायाम करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें."

मजबूत कोर के लिए यहां 5 स्टेप दिए गए हैं...

फिगर 4 ब्रिज - 10-15 प्रत्येक
वैकल्पिक बेंट नी लिफ्ट - 10 प्रत्येक
स्टेट लेग राइज - 10 प्रत्येक
सुपाइन बेंट नी ट्विस्ट - 6 प्रत्येक
स्वान - 6 बार

यहां वर्कआउट का वीडियो ट्यूटोरियल है-

कमर दर्द इन दिनों एक आम समस्या है. एक हेल्दी पोज बनाए रखने से आपको पीठ दर्द को दूर रखने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, पीठ में दर्द से बचने के लिए लंबे समय तक बैठने से बचें. आप तेल या गर्म/ठंडी चिकित्सा से मालिश करने का भी प्रयास कर सकते हैं.


ये वर्कआउट वीडियो आपको घर पर खुद को प्रशिक्षित करने में मदद करेंगे. हालांकि, अगर आपको कोई दर्द महसूस होता है, तो डॉक्टर से सलाह लें. अगर इन व्यायामों या उपायों के बाद भी आपको आराम नहीं मिलता है, तो इसका कारण जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.