विज्ञापन

इन स्नैक्स को खाने से कम हो सकती है उम्र, 30 साल तक किए गए एक अध्ययन में हुआ खुलासा, हार्ट डिजीज का बड़ा खतरा

Ultra Processed Foods Disadvantages: 30 साल तक किए गए एक अध्ययन से हाई अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड के सेवन मृत्यु दर के बढ़ने के जोखिम का पता चला है. साथ ही बेहतर हेल्थ के लिए साबुत चीजों और आईसीएमआर डाइट गाइडलाइन्स के महत्व पर जोर दिया गया है.

इन स्नैक्स को खाने से कम हो सकती है उम्र, 30 साल तक किए गए एक अध्ययन में हुआ खुलासा, हार्ट डिजीज का बड़ा खतरा
ज्यादातर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन मृत्यु के थोड़े ज्यादा जोखिम से जुड़ा हुआ है.

Ultra Processed Foods Side Effects: अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का ज्यादा सेवन हार्ट डिजीज के अलावा अन्य कारणों से मृत्यु दर को बढ़ा सकता है. हाल ही में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित 30 साल के अध्ययन में यह पाया गया. यानि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स खाने से जीवनकाल छोटा हो सकता है. अध्ययन में 1,14,000 प्रतिभागियों पर नजर रखते हुए, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से जुड़े जोखिमों की निगरानी की गई.

ज्यादातर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन मृत्यु के थोड़े ज्यादा जोखिम से जुड़ा हुआ है, रेडी टू ईट मीट, पोल्ट्री और सी फूड बेस्ड चीजें, शुगरी ड्रिंक्स, डेयरी-बेस्ड डेसर्ट और हाई प्रोसेस्ड स्नैक्स सबसे ज्यादा अनहेल्दी हैं.

इन दिनों खा रहे हैं तरबूज, तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को सावधानी से करना चाहिए तरबूज का सेवन

शोध में चौंकाने वाले निष्कर्ष सामने आए:

जो लोग नियमित रूप से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड मांस का सेवन करते हैं, उन्हें रिसर्च पीरियड के दौरान समय से पहले मौत की 13 प्रतिशत ज्यादा संभावना का सामना करना पड़ा.

इसके अलावा, हाई शुगर और कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों का सेवन करने वालों में शीघ्र मृत्यु के जोखिम में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. कुल मिलाकर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से भरपूर डाइट मृत्यु दर की 4 प्रतिशत ज्यादा संभावना से जुड़े थे. औसतन 34 साल की अवधि के दौरान शोधकर्ताओं ने 48,193 मौतों की पहचान की, जिनमें कैंसर के कारण 13,557 मौतें, हार्ट डिजीज के कारण 11,416 मौतें, श्वसन रोगों के कारण 3,926 मौतें हुई.

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स दिल के लिए कैसे हैं खतरनाक:

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स में पहले से तैयार चीजें, सॉसेज, नगेट्स, मिठाई, बिस्कुट, पेस्ट्री, बन, केक और चिप्स आदि शामिल हैं. इन फूड्स में शुगर और सेचुरेटेड फैट ज्यादा होता है, इसलिए इनके सेवन से हार्ट डिजीज, डायबिटीज और मोटापे की घटनाएं बढ़ जाती हैं. ऐसे फूड्स का सेवन कम करके साबुत अनाज, फलियां, फल जैसे बहुत सारे साबुत फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही लंबाई, तो प्याज के रस में मिलाकर लगाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ में दिखेगा फर्क

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें:

अपनी डाइट में बादाम, पत्तेदार सब्जियां, फलियां, दालचीनी और ऑलिव शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने से रोककर, पाचन को मजबूत करने और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करके प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

आईसीएमआर डाइट गाइडलाइन्स:

आईसीएमआर डाइट गाइडलाइन्स के अनुसार, ऐसे फूड्स के सेवन को सीमित करने और साबुत, असंसाधित या बहुत कम प्रोसेस्ड फूड्स को प्राथमिकता देने की जरूरत है. अनहेल्दी फैट, शुगर और सोडियम से भरी चीजों को कम करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करने पर जोर देना चाहिए.

मेट्रो से लेकर सड़क किनारे हर जगह प्रोसेस्ड फ़ूड,तो कैसे चुनें Healthy Option?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
इन स्नैक्स को खाने से कम हो सकती है उम्र, 30 साल तक किए गए एक अध्ययन में हुआ खुलासा, हार्ट डिजीज का बड़ा खतरा
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com