विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज खाएं ये चमत्कारी फल, गजब की खासियत की वजह से मिलता है थोड़ा महंगा, जानें 7 अचूक फायदे

Kiwi Fruit Benefits: फल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं. यहां जानिए एक ऐसे फल के बारे में जो हर किसी को जरूर खाना चाहिए.

Read Time: 3 mins
रोज खाएं ये चमत्कारी फल, गजब की खासियत की वजह से मिलता है थोड़ा महंगा, जानें 7 अचूक फायदे
कीवी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर फल है.

Kiwi Health Benefits: फल सभी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं और हमारे शरीर में कई विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं, लेकिन एक ऐसा फल है जो अपनी हाई न्यूट्रिशनल प्रोफाइल के लिए जाना जाता है. कीवी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर फल है. अपनी डाइट में कीवी को शामिल करने से इसकी न्यूट्रिशनल प्रोफाइल के कारण सेहत के लिए कमाल के फायदे मिलते हैं. हम कीवी के सेवन से होने वाले कई फायदों के बारे में बता रहे हैं. चलिए जानते हैं...

कीवी खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing health benefits of eating kiwi

1. विटामिन सी से भरपूर

कीवी में असाधारण रूप से हाई विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है, घाव भरने को बढ़ाता है और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करता है जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं.

2. फाइबर से भरा

कीवी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो कब्ज को रोककर डायजेशन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं, बाउल रेगुलेरिटी में सुधार करते हैं और एक हेल्दी गट माइक्रोबायोम को बनाए रखते हैं. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है और हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 तरह के लोगों को जीवन में कभी ज्यादा नहीं पीना चाहिए नींबू पानी, जानिए लीजिए कारण

3. हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है

कीवी में पोटेशियम और विटामिन सी और पॉलीफेनॉल जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ हाई फाइबर होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हेल्दी ब्लड वेसल्स फंक्शन को सपोर्ट करके और सूजन को कम करके हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है.

4. डायजेशन सिस्टम के लिए फायदेमंद

कीवी में पाए जाने वाले फाइबर, एंजाइम (जैसे एक्टिनिडिन) और प्रीबायोटिक्स का कॉम्बिनेशन पोषक तत्वों के टूटने और एब्जॉर्प्शन में सहायता करके, लाभकारी आंत बैक्टीरिया ग्रोथ को बढ़ावा देने और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को कम करने में मददगार है.

5. सूजन रोधी गुण

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: माता-पिता की इन गलतियों की वजह से बच्चे बन जाते हैं जिद्दी, सिर्फ ये काम करना छोड़ दें, फिर बच्चा बनेगा आज्ञाकारी

6. आंखों की रोशनी

कीवी ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन से भरपूर है, ये दो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो हानिकारक नीली रोशनी को फिल्टर करके, ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाकर और उम्र से संबंधित मैक्युलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करके आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं.

7. स्किन हेल्थ को बढ़ाता है

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट का कॉम्बो कोलेजन को बढ़ावा देकर, यूवी डैमेज से रक्षा करके और झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम करके हेल्दी स्किन को बनाए रखता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
रोज खाएं ये चमत्कारी फल, गजब की खासियत की वजह से मिलता है थोड़ा महंगा, जानें 7 अचूक फायदे
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;