खाली पेट खा लेते हैं अंडे तो ऐसा करने से पहले जान इसके नुकसान, सिर्फ सफेद भाग खाने वाले रहें और भी सतर्क

क्या आप जानते हैं कि अंडे की सफेदी का सेवन खाली पेट काफी नुकसान कर सकता है. यहां खाली पेट अंडे की सफेदी खाने के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

खाली पेट खा लेते हैं अंडे तो ऐसा करने से पहले जान इसके नुकसान, सिर्फ सफेद भाग खाने वाले रहें और भी सतर्क

बहुत से लोग अपने वजन को घटाने के लिए अंडे का सेवन करते हैं.

अंडे को हम जल्दी और अलग अलग तरह से बना सकते हैं. अक्सर लोग बिजी शेड्यूल में अंडे पर ज्यादा भरोसा करते हैं. खासकर जब सुबह काम पर जाने के लिए लेट हो रही हो. बहुत से लोग अपने वजन को घटाने के लिए अंडे का सेवन करते हैं. अंडा प्रोटीन का सबसे सस्ता स्रोत भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे की सफेदी का सेवन खाली पेट काफी नुकसान कर सकता है. यहां खाली पेट अंडे की सफेदी खाने के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज फायदेमंद होती है? जानिए कैसे बालों पर होता है व्यायाम करने असर

साबुत अंडा या अंडे की सफेदी? क्या खाना रहेगा बेहतर

अंडे न्यूट्रिशन का एक हेल्दी स्रोत हैं, जो प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. जर्दी में ज्यादातर विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट होते हैं, जबकि अंडे का सफेद प्रोटीन से बना होता है. जब वजन घटाने की बात आती है, तो अंडे की सफेदी अक्सर लो कैलोरी और फैट की मात्रा के कारण पसंद की जाती है.

अंडे का सफेद भाग खाने के नुकसान | Disadvantages of eating egg white

1. न्यूट्रिशनल वैल्यू

अंडे का सफेद वाला भाग प्रोटीन से भरा होता है, उनमें जर्दी में पाए जाने वाले जरूरी विटामिन और खनिजों की कमी होती है. अंडे की सफेदी पर निर्भर रहने से पोषक तत्वों का असंतुलन हो सकता है, क्योंकि शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अच्छी तरह से पोषक तत्वों का सेवन करने के लिए अपनी डाइट में कई प्रकार के फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

अगर आप भी करते हैं ये 5 गलतियां तो 40 की उम्र आते आते पैरों में होने लगेगी भयंकर दिक्कत

84ejho7

Photo Credit: iStock

2.बायोटिन की कमी

बायोटिन जिसे विटामिन बी 7 भी कहा जाता है, हेल्दी बालों, स्किन और नाखूनों के लिए जरूरी है. अंडे की सफेदी में एविडिन होता है, एक यौगिक जो बायोटिन से बंध सकता है और इसके अवशोषण को रोक सकता है. बायोटिन स्रोतों के बिना ज्यादा मात्रा में अंडे का सफेद सेवन करने से बायोटिन की कमी हो सकती है, जो कमजोर नाखून, बालों के झड़ने और स्किन प्रोब्लम्स का कारण बन सकता है.

सावधान! रात में जागने के लिए कहीं आप भी तो नहीं ले रहे कॉफी का सहारा... अपनाएं कैफीन फ्री ये उपाय

3. एलर्जी

एलर्जिक प्रतिक्रियाएं हल्के लक्षणों जैसे पित्ती और खुजली से लेकर सांस लेने में कठिनाई तक पैदा कर सकती हैं. अंडे के सफेद भाग से एलर्जी हो सकती है.

4. पाचन संबंधी समस्याएं

कुछ लोगों को अंडे की सफेदी का सेवन करने के बाद पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि सूजन, गैस या पेट की परेशानी. अंडे की सफेदी में पाए जाने वाले प्रोटीन को पचाने में शरीर की कठिनाई के कारण ये लक्षण पैदा हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.