Weight Gain Tips: जरूरत के हिसाब से कम है आपका वजन, तो दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए यहां हैं 5 अचूक उपाय

Best Weight Gain Tips: बहुत पतला होना एक अच्छी समस्या की तरह लग सकता है, लेकिन हकीकत यह है कि कम वजन होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के तरीके और उपायों की तलाश करके बॉडी को एक अच्छी शेप में रखना जरूरी है.

Weight Gain Tips: जरूरत के हिसाब से कम है आपका वजन, तो दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए यहां हैं 5 अचूक उपाय

Weight Gain Tips: कम वजन होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी और नेचुरल तरीके अपनाएं.
  • Weight Gain Tips: छोटे लेकिन बार-बार भोजन करें.
  • हेल्दी कैलोरी के सेवन के साथ व्यायाम भी करें.

Best Ways To Gain Weight Healthily: बहुत पतला होना एक अच्छी समस्या की तरह लग सकता है, लेकिन हकीकत यह है कि कम वजन होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के तरीके और उपायों की तलाश करके बॉडी को एक अच्छी शेप में रखना जरूरी है. लोगों को अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त करने के लिए फैची चीजें दोषी हैं. हालांकि, सभी तरह की वसा खराब नहीं हैं. वास्तव में, फैट के रूप में एनर्जी (कैलोरी) को तोड़ना और जमा करना अच्छा है. यह शरीर के कार्य करने, चंगा रखने और बढ़ने के लिए भोजन का उपयोग करने के कई तरीकों में से एक है. यह मस्तिष्क के विकास में और सूजन और रक्त के थक्कों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फैच हेल्दी बालों और त्वचा के लिए भी योगदान देता है. जंक फूड खाने से वजन बढ़ सकता है. हालांकि, यह आपके शरीर की जरूरत के पोषण को पूरा नहीं करेगा. भले ही जंक फूड में फैट, शुगर और नमक एक्स्ट्रा वेट के रूप में न हों, फिर भी यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं.

आसानी से वजन बढ़ाने के तरीके | Easy Ways To Gain Weight

1. हेल्दी कैलोरी शामिल करें

आपको अपनी डाइट में भारी बदलाव करने की जरूरत नहीं है. आप अखरोट या बीज टॉपिंग, पनीर, और हेल्दी साइड डिश शामिल कर कैलोरी बढ़ा सकते हैं. बादाम, सूरजमुखी के बीज, फल या साबुत अनाज, व्हीट टोस्ट ट्राई करें.

2. पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें

खाली कैलोरी और जंक फूड खाने के बजाय पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं. हाई प्रोटीन वाले मीट पर विचार करें, जो आपको मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, पौष्टिक कार्बोहाइड्रेट चुनें, जैसे कि ब्राउन राइस और अन्य साबुत अनाज. यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके शरीर को जितना संभव हो उतना पोषण मिल रहा है.

3. स्नैक्स लें

ऐसे स्नैक्स का आनंद लें जिनमें भरपूर प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट हों. ट्रेल मिक्स, प्रोटीन बार या पेय, और हम्मस या पीनट बटर जैसे विकल्पों पर विचार करें. इसके अलावा, ऐसे स्नैक्स का आनंद लें जिनमें "हेल्दी फैट" हो, जो हेल्दी हार्ट के लिए महत्वपूर्ण हैं. उदाहरणों में नट और एवोकाडो शामिल हैं.

4. मिनी मील खाएं

अगर आप खराब भूख से जूझ रहे हैं, तो चिकित्सा या भावनात्मक समस्याओं के कारण बड़ी मात्रा में भोजन करना आकर्षक नहीं लग सकता है. अपने कैलोरी सेवन को बढ़ाने के लिए पूरे दिन छोटे भोजन खाने पर विचार करें.

5. व्यायाम करें

जबकि बहुत अधिक एरोबिक व्यायाम कैलोरी बर्न करेगा और आपके वेट टारगेट के खिलाफ काम करेगा, स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग मदद कर सकता है. इसमें वेट लिफ्टिंग या योग शामिल है. मांसपेशियों के निर्माण से आपका वजन बढ़ता है.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.