खाने पर नो कंट्रोल, इन 3 Steps से कम करें अपना मोटा पेट

कौन है ऐसा, जो यह नहीं चाहता कि उसका पेट फ्लेट हो, बोडी स्लिम हो और वह फिट दिखे...

खाने पर नो कंट्रोल, इन 3 Steps से कम करें अपना मोटा पेट

इन 3 Steps से कम करें अपना पेट

खास बातें

  • कैलोरी कम खाएं
  • प्रोटीन ज़्यादा खाएं
  • रेगुलर एक्सरसाइज़ करें
नई दिल्ली:

कौन है ऐसा, जो यह नहीं चाहता कि उसका पेट फ्लेट हो, बोडी स्लिम हो और वह फिट दिखे. कोई नहीं चाहता कि उसका पेट मोटा हो. ये ना सिर्फ लुक को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों का घर भी बन जाता है. मोटा पेट उन लोगों पर और भी बुरा लगता है जिनकी पूरी बॉडी में पेट के अलावा कहीं और फैट ना हो. लोअर फैट की वजह से सबसे ज़्यादा खराब होती हैं आपकी पैंट या जींस, आपके पेट पर जमा वो फैट पूरी फीटिंग को खराब कर देता है. कई लोगों में ये फैट पूरे दिन एक कुर्सी पर बैठने की वजह से होता है तो कई लोगों में ये खराब डाइट की वजह से होता है. नीचे जानिए अपने लोअर फैट को कम करने के तीन असरदार तरीके. 

1. कैलोरी कम खाएं
कैलोरी तभी खाएं जब आप रेगुलर एक्सरसाइज़ पर हों. लोअर फैट कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है कैलोरी कम लेना. इसके लिए डार्क चॉकलेट, किशमिश, केक, ब्रेड, चावल, आलू, ड्राय फ्रूट्स, चीज़ जैसी चीज़ों को कम खाएं और खाने के बाद या अगले दिन एक्सरसाइज़ करें. कुछ लोग एक्सरसाइज़ की जगह कैलोरी खाने के बाद कुछ घंटों का गैप दे देते हैं. उन्हें लगता है कि भूखे रहने से कैलोरी खुद ही बर्न हो जाएगी, लेकिन ऐसा नही हैं. इसीलिए इन्हें कम खाएं और रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें.
 

ddark
 
2. प्रोटीन खाएं
ओवरइटिंग से खुद को बचाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है प्रोटीन खाएं. प्रोटीन से भरपूर फूड आपकी छोटी-छोटी भूख को कंट्रोल करते हैं और फालतू खाने से रोकते हैं. इतना ही नहीं प्रोटीन आपके पेट में मौजूद फालतू कैलोरीज़ को भी बर्न करता है. प्रोटीन से भरपूर फूड में थर्मिक इफेक्ट खाने को अच्छी तरह पचाता है. इसीलिए चिकन, बीन्स, दूध, अंडे, सोयोबीन आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. 
 
chickeb


3. एक्सरसाइज़
कैलोरी खाने के बजाय बर्न करें. ऊपर दिए गए कैलोरी से भरपूर खानों को कम करने के साथ-साथ ज़रूरी है बॉडी को एक्टिव रखें. कम से कम 10 मिनट खुद की हेल्थ पर दें. योगा करें, जिम जाएं, अगर वक्त ना हो तो अपने पूरे दिन के रूटीन में बॉडी को एक्टिव रखने वाली चीज़ें शामिल करें. जैसे सीढ़ियां चढ़ना, वॉक करना या स्ट्रेचिंग करना.   
 
exersize

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com