Symptoms of High BP: साइलेंट किलर हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर, ऐसे पहचानें इसके शुरुआती लक्षण

High Blood Pressure: कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर के शुरूआती लक्षणों को समझ नहीं पाते जो गंभीर समस्याओं को जन्म देती हैं. तो आज हम आपको उन शुरुआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो संकेत है कि आप अलर्ट हो जाएं ये हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकते हैं.

Symptoms of High BP: साइलेंट किलर हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर, ऐसे पहचानें इसके शुरुआती लक्षण

Early Symptoms of High Blood Pressure: हम आपको उन शुरुआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो संकेत है कि आप अलर्ट हो जाएं ये हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकते हैं.

Early Symptoms of High Blood Pressure: लगातार बिगड़ रही लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से  हाई ब्लड प्रेशर इंटरनेशनल लेवल पर सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम बन चुकी है. भारत में आंकड़ों की बात करें तो ब्लड प्रेशर (High BP) को लेकर ये डराने वाले हैं. पिछले कुछ सालों में देश में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के नए मरीजों की तादाद में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण (Early Symptoms) को समझ नहीं पाते जिसके चलते ये समस्या गंभीर स्थितियों में  हार्ट अटैक का भी कारण बन सकती हैं.  कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर (High BP) के शुरूआती लक्षणों को समझ नहीं पाते जो गंभीर समस्याओं को जन्म देती हैं. तो आज हम आपको उन शुरुआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो संकेत है कि आप अलर्ट हो जाएं ये हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकते हैं. 

इन लक्षणों को न करें नज़रंदाज़, हाई ब्लड प्रेशर के हो सकते हैं संकेत | High Blood Pressure Symptoms - Hypertension

1. सीवियर हेडेक या तेजी सिरदर्द: जहां सिरदर्द कई बड़ी और छोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स से जुड़ा होता है, वहीं हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में सिरदर्द बेहद पेनफुल हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर में  एक तरह का सेंसेशन महसूस होता है. ये हेडेक ज्यादातर सुबह जल्दी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर के कारण मेलिग्नेंट ब्लड प्रेशर की स्थिति पैदा हो जाती है. इस स्थिति में सीवियर हेडेक होता है. इस सिरदर्द को कम करना मुश्किल होता है और ये बुखार या माइग्रेन के दौरान होने वाले दूसरे प्रकार के सिरदर्द से अलग है. 

लगातार साइकिलिंग से शरीर में हो जाती है पोषक तत्वों की कमी, रिकवरी के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

2. धुंधला दिखाई देना : हाई ब्लड प्रेशर विज़न पॉवर को एफेक्ट करता है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण, आंखों में ब्लड वेसल्स को नुकसान हो सकता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रेटिनोपैथी हो सकती है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर होने के बारे में नहीं जानते हैं, इस दौरान आप अपने विज़न में बदलाव देखते हैं तो इसका इलाज कराना जरूरी है. 

3. सीने में दर्द : हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े सीने में दर्द को एनजाइना भी कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने की स्थिति में हार्ट को तेजी से काम करना पड़ता है जिसके कारण चेस्ट पेन  और सांस की तकलीफ या हार्टबीट की इरेग्युलेरिटी की समस्या हो सकती है. चेस्ट पेन या सांस की समस्या, दोनों ही एमरजेंसी सिचुएशन मानी जाती हैं जिसमें डॉक्टर से मिलकर तुरंत इलाज कराने की जरूरत होती है. ऐसे सिम्पटम्स को अनदेखा करना बड़ी प्रॉब्लम्स वजह बन सकता है.

4. थकान या बेचैनी महसूस होना : क्या आपको भी अक्सर बेवजह थकान या बेचैनी महसूस होती रहती है. अगर हां तो तुरंत अलर्ट हो जाइए. ये हाई ब्लड प्रेशर का इंडिकेशन हो सकता है. इस स्थिति में आपके लिए डेली रूटीन के नॉर्मल कामकाज तक करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी प्रॉब्लम्स ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर बढ़ने पर बेचैनी महसूस होन एक सामान्य लक्षण  है. ऐसी स्थिति में तुरंत किसी स्पेशलिस्ट से कंसल्ट करें.

ब्लड प्रेशर के अन्य लक्षण क्या हैं?

- नाक से खून आना

- इरेग्युलर हार्ट रिदम 

 - जी मिचलाना

-  उल्टी

- भ्रम

 - चिंता

-  मांसपेशियों में कंपन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.