विज्ञापन
Story ProgressBack

धूम्रपान करने वाली महिलाओं में 40 की उम्र से पहले मेनोपॉज का खतरा, ओवेरियन रिजर्व और प्रजनन हार्मोन में भी कमी : शोध

Early Menopause Cause: 40 साल की आयु से पहले मेनोपॉज (मासिक धर्म का बंद होना) महिलाओं के स्वास्थ्य और लाइफ क्वालिटी पर गहरा प्रभाव डाल सकता है.

Read Time: 3 mins
धूम्रपान करने वाली महिलाओं में 40 की उम्र से पहले मेनोपॉज का खतरा, ओवेरियन रिजर्व और प्रजनन हार्मोन में भी कमी : शोध
तम्बाकू में पाए जाने वाला निकोटीन अंडों की संख्या को कम कर देता है.

Causes of Early Menopause: डॉक्टरों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि महिलाओं में धूम्रपान की बढ़ती दर कम उम्र में ही मेनोपॉज की स्थिति पैदा कर सकती है, जिससे कई तरह के हेल्थ रिस्क पैदा हो सकते हैं. 40 साल की आयु से पहले मेनोपॉज (मासिक धर्म का बंद होना) महिलाओं के स्वास्थ्य और लाइफ क्वालिटी पर गहरा प्रभाव डाल सकता है. एमजीएम हेल्थकेयर में वरिष्ठ सलाहकार, प्रसूति एवं स्त्री रोग, जयश्री गजराज ने बताया, "धूम्रपान से मेनोपॉज समय से पहले आ जाता है, जिससे महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस, हार्ट डिजीज, कैंसर, अवसाद और चिंता जैसे मनोवैज्ञानिक डिसऑर्डर का खतरा बढ़ जाता है."

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए सिर्फ इन 5 चीजों का महीनेभर तक कर लीजिए सेवन, दिखने लगेगा असर

ओवेरियन फंक्शन पर बुरा प्रभाव:

तम्बाकू में पाए जाने वाला निकोटीन अंडों की संख्या को कम कर देता है और ओवेरियन रिजर्व में गिरावट को तेज कर ओवेरियन फंक्शन पर हानिकारक प्रभाव डालता है. फॉलिकल (ओवरी के अंदर एक छोटी-सी फ्लूइड से भरी थैली) की समय से पहले कमी के कारण मेनोपॉज समय से पहले शुरू हो जाता है. यह न केवल प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है बल्कि ओवेरियन फंक्शन में भी गिरावट लाता है.

डॉ. जयश्री ने कहा, "एस्ट्रोजन में कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभाव होते हैं और इसकी अचानक कमी से कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड प्रेशर और वैस्कुलर फंक्शन में बुरी तरह बदलाव हो सकते हैं."

शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाली महिलाएं धूम्रपान न करने वालों की तुलना में लगभग एक साल पहले मेनोपॉज में आ जाती हैं. मैंगलोर के केएमसी अस्पताल के सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ विद्याश्री कामथ सी ने आईएएनएस को बताया, "यह देखा गया है कि जो लोग धूम्रपान कर रहे हैं उन्हें कभी न धूम्रपान करने वालों की तुलना में कम उम्र में मेनोपॉज होता है."

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में मिलेगी मदद

रिप्रोडक्शन हार्मोन लेवल में बदलाव:

डॉक्टर ने कहा, "धूम्रपान करने से ओवेरियन फॉलिकल की मात्रा या क्वालिटी कम हो जाती है, इससे प्रजनन वर्षों के दौरान रिप्रोडक्शन हार्मोन लेवल में भी बदलाव होता है और इंट्रा यूटेराइन (निःसंतानता का इलाज करने वाली प्रक्रिया) अवधि के दौरान धूम्रपान का संपर्क भी फॉलिकल पूल को प्रभावित कर सकता है और मेनोपॉज के समय को प्रभावित कर सकता है."

गोवा के मणिपाल अस्पताल में सलाहकार, ओबीजी सोफिया रोड्रिग्स ने आईएएनएस को बताया, "धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में मेनोपॉज के बाद कूल्हे टूटने की संभावना 35 प्रतिशत ज्यादा होती है. धूम्रपान करने वालों में कूल्हे के फ्रैक्चर का खतरा 15 प्रतिशत ज्यादा होता है. आप कितनी देर तक धूम्रपान करते हैं, यह आपके फ्रैक्चर के जोखिम को आपके द्वारा धूम्रपान किए जाने की तुलना में ज्यादा प्रभावित करेगा."

एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं 40 साल की उम्र से पहले मेनोपॉज में प्रवेश करती हैं, उनके कम उम्र में ही मरने की संभावना ज्यादा होती है. विशेषज्ञों ने कहा कि समय से पहले मेनोपॉज एक गंभीर मुद्दा है और इसके लिए व्यापक शिक्षा और जागरूकता की जरूरत है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएसआईआर-एनबीआरआई मार्केट में लाया नई सेफ कोल्ड ड्रिंक, कई जड़ी-बूटियों का है मिश्रण
धूम्रपान करने वाली महिलाओं में 40 की उम्र से पहले मेनोपॉज का खतरा, ओवेरियन रिजर्व और प्रजनन हार्मोन में भी कमी : शोध
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Next Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;