नाश्ता, लंच और डिनर के साथ चाय-कॉफी पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान, शरीर में बिल्कुल बिगड़ जाती है ये क्रिया

Tea With Meals Side Effects: एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने बताया कि आपको भोजन के साथ चाय या कॉफी क्यों नहीं पीनी चाहिए. अगर आप भी करते हैं ये गलती तो जान लीजिए नुकसान.

नाश्ता, लंच और डिनर के साथ चाय-कॉफी पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान, शरीर में बिल्कुल बिगड़ जाती है ये क्रिया

Tea With Meals Side Effects: आपको सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए.

Khane Ke Sath Chai Peene Ke Nuksan: भोजन के साथ चाय या कॉफी पीना कई लोगों के लिए एक आम बात है, खासकर नाश्ते के समय. कुछ लोग इन ड्रिंक्स में मौजूद कैफीन के आदी हैं जबकि कुछ मानते हैं कि ये पाचन में मदद कर सकते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, यह उन डाइट रिलेटेड गलतियों में से एक है जो कई लोग अनजाने में करते हैं और इससे बचना चाहिए. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने बताया कि आपको भोजन के साथ चाय या कॉफी क्यों नहीं पीनी चाहिए. आइए जानें असली वजह.

खाने के साथ चाय-कॉफी लेने से होने वाले नुकसान | Disadvantages of taking tea and coffee with food

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार भोजन के साथ चाय या कॉफी पीना संभावित रूप से पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन में गड़बड़ी पैदा कर सकता है. यह आदत खासतौर से आयरन एब्जॉर्प्शन को प्रभावित कर सकती है.

वह आगे बताती हैं कि इन ड्रिंक्स में पॉलीफेनॉल और टैनिन जैसे यौगिक होते हैं जो आयरन से जुड़ सकते हैं, जिससे ऐसे कॉम्प्लेक्स बनते हैं जिन्हें शरीर के लिए एब्जॉर्ब करना मुश्किल होता है.

नमामी ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "यह आयरन के एब्जॉर्प्शन को प्रभावित कर सकता है, जो प्लांट बेस्ड सोर्सेज से मिलता है और पहले से ही एनिमल प्रोडक्ट्स से मिलने वाले हीम आयरन की तुलना में कम एब्जॉर्ब होता है."

यह भी पढ़ें: सुनने की क्षमता कम होती जा रही है, तो करें ये 6 आसान काम, इतने कान हो जाएंगे काम खुसरफुसर भी सुन पाएंगे आराम से

चाय या कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है?

जैसा कि आप जानते हैं, दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करना हेल्दी नहीं है. खाली पेट चाय या कॉफी पीने से कई समस्याएं हो सकती हैं. आपको इन ड्रिंक्स को भोजन के साथ भी नहीं पीना चाहिए.

नमामी पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन पर उनके प्रभाव को कम करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह देती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)