विज्ञापन

दूध में केसर मिलाकर पीना इन 5 लोगों के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे

Kesar Milk Benefits In Hindi: केसर वाला दूध एक एक शक्तिशाली औषधि है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिला सकता है. खासतौर पर गर्भवती महिलाएं, हार्ट डिजीज, और तनावग्रस्त लोग इसके सेवन से बेहतरीन लाभ ले सकते हैं.

दूध में केसर मिलाकर पीना इन 5 लोगों के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे
Kesar Dudh Benefits: केसर को दूध में मिलाकर पीने से सेहत पर चमत्कारिक प्रभाव पड़ता है.

Kesar Milk Pine Ke Fayde: हम सभी अपनी सेहत को हेल्दी रखने के बहुत सारे जतन करते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो बहुत आसान हैं और उनके बारे में हमें पता नहीं होता है, तो आज हम एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो सेहत के लिए चमत्कारिक मानी जाती है. केसर एक अनमोल मसाला है जिसे ‘गोल्डन स्पाइस' के नाम से भी जाना जाता है. इसे दूध में मिलाकर पीने से सेहत पर चमत्कारिक प्रभाव पड़ता है. खासतौर पर कुछ लोग अगर नियमित रूप से केसर वाला दूध पीते हैं, तो उन्हें कई प्रकार के लाभ मिलते हैं. यहां जानिए कौन से हैं वो 5 लोग जिनके लिए केसर वाला दूध पीना फायदेमंद हो सकता है और इसके फायदे क्या हैं.

केसर वाला दूध पीने के फायदे | Benefits of Drinking Saffron Milk

1. गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं के लिए केसर वाला दूध एक वरदान की तरह है. केसर गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और उसकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इससे महिला का मूड अच्छा रहता है, पेट की समस्याओं में राहत मिलती है और गर्भ के शिशु के विकास में मदद मिलती है. इसके अलावा केसर वाला दूध बच्चे की त्वचा के रंग को निखारने में भी सहायक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: पेट का फैट बढ़ने से हैं परेशान, तो सुबह से रात तक बस 3 टाइम खाएं ये चीज, महीने भर में चर्बी हो सकती है गायब

2. तनावग्रस्त लोग

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक सामान्य समस्या बन गया है. ऐसे में अगर आप तनावग्रस्त रहते हैं, तो केसर वाला दूध पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. केसर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मानसिक तनाव को कम करते हैं और ब्रेन को शांत रखते हैं. नियमित रूप से केसर वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है और मन प्रसन्न रहता है.

3. हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद

केसर वाला दूध हार्ट रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट की धमनियों को मजबूत करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. इसके साथ ही केसर वाला दूध कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में भी सहायक होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें केसर वाला दूध पीना चाहिए. केसर में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. खासकर सर्दियों के मौसम में यह बेहद फायदेमंद होता है.

5. त्वचा की समस्याओं से परेशान लोग

केसर वाला दूध त्वचा की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए भी वरदान है. केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की जलन और सूजन को कम करते हैं. इसके नियमित सेवन से त्वचा का रंग निखरता है, दाग-धब्बे कम होते हैं और त्वचा कोमल और चमकदार बनती है.

यह भी पढ़ें: 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए मानसून में ये फल, इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप

केसर वाला दूध कैसे बनाएं? | How to Make Saffron Milk?

केसर वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में 2-3 केसर की पत्तियां डालें और उसे अच्छे से मिलाएं. स्वाद के लिए आप इसमें शहद या चीनी भी मिला सकते हैं. इसके बाद इसे रात के समय सोने से पहले पिएं.

केसर वाला दूध एक एक शक्तिशाली औषधि है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिला सकता है. खासतौर पर गर्भवती महिलाएं, हार्ट डिजीज, और तनावग्रस्त लोग इसके सेवन से बेहतरीन लाभ ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
दूध में केसर मिलाकर पीना इन 5 लोगों के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com