चेहरे पर ओपन पोर्स से हैं परेशान, तो एक्सपर्ट से जानिए इसका कारण और इलाज

चेहरे के दाग धब्बे हो या बड़े रोम छिद्र आपकी चमक को कम करते हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ. किरण ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए लोगों को चेहरे पर होने वाले बड़े-बड़े ओपन पोर्स के कारण और इन्हें कम करने के तरीके बारे में बताया है. 

चेहरे पर ओपन पोर्स से हैं परेशान, तो एक्सपर्ट से जानिए इसका कारण और इलाज

चेहरे के दाग धब्बे हो या बड़े रोम छिद्र आपकी चमक को कम करते हैं.

खूबसूरत और दमकता हुआ चेहरा कौन नहीं चाहता. लेकिन चेहरे के दाग धब्बे हो या बड़े रोम छिद्र आपकी चमक को कम करते हैं. इसी क्रम में ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ. किरण ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए लोगों को चेहरे पर होने वाले बड़े-बड़े ओपन पोर्स के कारण और इन्हें कम करने के तरीके बारे में बताया है. 

चेहरे पर बड़े रोम क्यों हो जाते हैं?

डॉ. किरण का कहना है कि चेहरे पर बड़े ओपन पोर्स होने का सबसे आम कारण अनुवांशिक है. साथ ही आनुवंशिक रूप से ही छिद्रों का कम या ज्यादा होना और वो कितना तेल बनाते हैं यह निर्धारित होता है. अगर परिवार में कोई इस परेशानी से जूझ चुका है, तो उसके बच्चे को भी यह परेशानी हो सकती है. वहीं, रोम छिद्रों से सीबम स्किन के बाहरी सतह तक पहुंचता है और स्किन में नमी बनाए रखता है. लेकिन सीबम के ज्यादा बनने से कई बार चेहरे के स्किन पोर्स यानि रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं. मुंहासे और ऑयली स्किन भी रोमछिद्रों के आकार को बढ़ाती है. इसके अलावा लंबे समय तक धूप में रहने, उम्र बढ़ने और रोजेसिया (चेहरा लाल) होने के कारण भी रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं.

रोम छिद्रों को कम करने और रोकने के उपाय

इन कारणों के वजह से ज्यादातर लोगों के चेहरे के रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं. अगर आप इस बड़े ओपन पोर्स की समस्या से बचे रहना और इसे कम करना चाहते हैं, तो इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए. 

⦁ चेहरे पर ज्यादा क्रीम, पाउडर जैसे केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज न करें.
⦁ मेकअप के लिए हमेशा बिना तेल वाले और पानी युक्त उत्पाद चुने. हमेशा सोने से पहले रात में मेकअप हटा दें. इसके साथ अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं.

⦁ तेल को कम करने के लिए सैलिसिलिक एसिड, नियासिनमाइड या ग्रीन टी के साथ जेल-आधारित क्लीन्ज़र चुनें और यूज करें.
⦁ चेहरे पर सप्ताह में एक या दो बार मिट्टी का मास्क लगाएं. साथ ही नियमित रूप से सनस्क्रीन का प्रयोग करें
⦁ रोमछिद्रों को कम करने के लिए माइक्रोनीडलिंग, गोल्ड प्लाज्मा, नियो फेशियल और इरेज़ या पिक्सेल परफेक्ट लेज़र तकनीक भी यूज में लायी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.