विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत पर डालता है बुरा असर ? एक्सपर्ट से जानें किसे नहीं पीनी चाहिए सुबह की चाय

कई लोगों के दिन की शुरूआत चाय के कप के बिना नहीं होती है. तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो बेड टी लेना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार सुबह खाली पेट चाय पीना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. आइए डॉक्टर से जानते हैं कि किन लोगों को सुबह खाली पेट पीनी चाहिए और किसे नही.

Read Time: 3 mins
क्या सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत पर डालता है बुरा असर ? एक्सपर्ट से जानें किसे नहीं पीनी चाहिए सुबह की चाय
सुबह खाली पेट चाय पीनी चाहिए या नही.

Subah Chai Pini Chaiye ya Nahi: कई लोगों के दिन की शुरूआत चाय के कप के बिना नहीं होती है. तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो बेड टी लेना पसंद करते हैं और उसके बाद ही बेड से बाहर निकलते हैं. बात करें टी लवर्स की तो वो चाय पीने के लिए हर समय तैयार रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय पीने के भी कुछ नियम होते हैं. आज हम आपको बताएंगे खाली पेट चाय का सेवन सही होता है या नहीं. दरअसल चाय में कैफीन पाया जाता है जो एसिडिटी और अपच की समस्या पैदा कर सकता है. वहीं कई लोगों के मन में ये भी सवाल आता है क्या डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट चाय पी सकते हैं. आइए डॉक्टर से जानते हैं कि सुबह चाय पीना सही है या नही.

सुबह खाली पेट चाय पीना सही है या नही

आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज भी या नॉर्मल लोग सुबह खाली पेट चाय पी सकते हैं या नही. डॉक्टर ने बताया कि,  दूध वाली चाय की बात करें तो इसके अंदर बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं तो इसमें कोई नुकसान वाली बात नही है. लेकिन आपको देखना पड़ेगा कि अगर आप दूध वाली चाय चीनी डालकर लेते हैं तो उसमें कैलोरी भी है न्यूट्रिएंट्स भी हैं और उसमें थोड़ा एसिडिटी होने के भी चांस होते हैं. तो आपको देखना पड़ेगा कि आप कितनी बार ले रहे हैं उसको. वहीं अगर आपको एसिडिटी की प्रॉबल्म की है चाय सूट नहीं करती है तो मत लीजिए उसको. इसके साथ ही डॉक्टर ने बताया कि कई बार ऐसे पेशेंट होते हैं जिनका वेट ज्यादा रहता है. वो चाहते हैं वेट कम करें. वो कुछ खाते भी नही हैं फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है. लेकिन वो दिन में पांच बार चाय पीते हैं और उसके साथ वो पांच-पांच बिस्कुट भी खा जाते हैं. ऐसे में हमको ये समझना होगा कि आप क्या सोचकर उस चीज को ले रहे हैं. तो ऐसे में आपको अपनी सेहत के हिसाब से अपने शरीर के हिसाब से अपनी लाइफस्टाइल के हिसाब से इसको इस्तेमाल करना है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि खाली पेट तो चाय ले सकते हैं. लेकिन अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो इसका सेवन खाली पेट न करें. 

इन 8 सब्जियों को हमेशा उबालकर ही खाना चाहिए, वर्ना नष्ट हो जाते हैं सभी पोषक तत्व, जानिए लिस्ट

यहां देखें वीडियो

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?
क्या सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत पर डालता है बुरा असर ? एक्सपर्ट से जानें किसे नहीं पीनी चाहिए सुबह की चाय
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Next Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com