चीन में 11 साल के किशोर ने मरने से पहले ऐसा क्‍या किया कि पूरा अस्‍पताल उसके आगे झुक गया...

सोशल मीडिया पर लोग भी इसे तस्‍वीर को देखकर बेहद भावुक हो रहे हैं और दुनिया को इस कम उम्र में अलविदा कह देने वाले इस बच्‍चे की दरियादिली को सलाम भी कर रहे हैं. असल में स्‍ट्रेचर पर यह मृत शरीर है एक में 11 साल के बच्‍चे का है और यह तस्‍वीर साल 2014 की है. 

चीन में 11 साल के किशोर ने मरने से पहले ऐसा क्‍या किया कि पूरा अस्‍पताल उसके आगे झुक गया...

यह तस्‍वीर साल 2014 की है, जो एकबार फिर सोशल मीडिया पर साझा की जा रही है.

चीन के एक अस्‍पताल की तस्‍वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई. जिसमें स्‍ट्रेचर पर एक मृत शरीर को डाक्‍टरों की एक टीम ने चारों तरफ से घेर रखा है और वे उसके आगे छुक कर खड़े हैं. सोशल मीडिया पर लोग भी इसे तस्‍वीर को देखकर बेहद भावुक हो रहे हैं और दुनिया को इस कम उम्र में अलविदा कह देने वाले इस बच्‍चे की दरियादिली को सलाम भी कर रहे हैं. असल में स्‍ट्रेचर पर यह मृत शरीर है एक में 11 साल के बच्‍चे का है और यह तस्‍वीर साल 2014 की है. 

ये है Tulsi Kadha बनाने का आसान तरीका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन समस्याओं को दूर रखने में करेगा चमत्कार

इस सोशल म‍ीडिया पोस्‍ट के अनुसार ये मृत शरीर एक 11 साल के बच्‍चे का है, जो  ब्रेन कैंसर से लड़ रहा था. इसके बारे में और जानने से पहले एक नजर इस पोस्‍ट पर... 

यहां देखें पोस्‍ट : 

इंस्‍टाग्राम पर शेयर इस तस्‍वीर के कैप्‍शन के अनुसार यह घटना 2014 की है. इस बच्‍चे का नाम लिआंग यॉगी (Liang Yaoyi) था. यह चीन के शेन्ज़ेन का निवासी था. खबरों के अनुसर इसे बच्‍चे ने पहले ही अपनी इच्‍छा जाहिर कर दी थी कि वह अंग दान कर दूसरो की मदद करना चाहता है.

केला खाने के इन अद्भुत फायदों की अनदेखी करेंगे तो पछताएंगे! वजन बढ़ाने के लिए किस समय खाना चाहिए केला?

इस पोस्‍ट पर कुछ लोगों का कहना है कि यह फेक हो सकती है.. क्‍योंकि इसे कभी जापान की तो कभी कोरिया की तस्‍वीर कह कर कई बार पोस्‍ट किया जा चुका है. लेकिन जब टीम एनडीटीवी ने इंटरनेट पर क्रॉस चैक किया और फेक्‍ट्स को देखा तो पता चला कि यह असल में चीन की ही खबर है. और यह घटना 2014 में हुई थी. 

सचमुच आज से कितने साल पहले भी एक कम उम्र के किशोर ने समाज को ऐसा संदेश दिया जिस पर जागरूकता की आज भी जरूरत है. अंगदान को महादान माना जाना गलत नहीं होगा. अंगदान किसी के लिए जीवनदान से कम नहीं है. इसे जितना हो सके उतना ही प्रमोट करना चाहिए. आप भी कमेंट बॉक्‍स में जाकर कमेंट कर हमें बताएं इस बारे में आपका क्‍या कहना है...

Fact Check: क्या ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है Aspidosperma Q? डॉक्टर से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.