केला खाने के इन अद्भुत फायदों की अनदेखी करेंगे तो पछताएंगे! वजन बढ़ाने के लिए किस समय खाना चाहिए केला?

Banana Benefits In Hindi: यह फल विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम का पावरहाउस है और इस प्रकार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है और आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रख सकता है. इसके अलावा, यह अद्भुत फल एक बहुमुखी फूड है जो बच्चों और वयस्कों दोनों को पसंद और आनंदित करता है.

केला खाने के इन अद्भुत फायदों की अनदेखी करेंगे तो पछताएंगे! वजन बढ़ाने के लिए किस समय खाना चाहिए केला?

Benefits Of Banana: यह फल विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम का पावरहाउस है.

खास बातें

  • यह फल विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम का पावरहाउस है.
  • इस प्रकार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है.
  • पाचन में सहायता कर सकता है और आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रख सकता है.

Health Benefits Of Banana: केला हेल्दी, स्वादिष्ट और खाने में आसान होता है. यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है और दुनिया भर में एक आम ब्रेकफास्ट फूड है. डॉक्टर भी पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए सुबह केला खाने की सलाह देते हैं. केले के फायदे कई हैं. केला आपको तृप्त कर सकता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए भरपूर मात्रा में खनिज और विटामिन प्रदान कर सकता है. यह फल विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम का पावरहाउस है और इस प्रकार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है और आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रख सकता है. इसके अलावा, केला अद्भुत फल एक बहुमुखी फूड है जो बच्चों और वयस्कों दोनों को पसंद और आनंदित करता है.

केला हेल्दी कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है और इस प्रकार सही तरीके से सेवन करने पर वजन बढ़ाने में प्रभावी हो सकता है. दूध, केला, मेवा, शहद का मिश्रण खाली कैलोरी का सेवन किए बिना वजन बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है. केले के शेक हमेशा उन लोगों के लिए बेस्ट है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. न केवल केले बल्कि आप उन फलों को भी शामिल कर सकते हैं जिनमें मिश्रण में नेचुरल शुगर होती है और आप एक स्वादिष्ट स्मूदी बना सकते हैं.

कुछ कटे हुए केले, आम, जामुन, दूध, थोड़ा सा शहद डालें और मिलाएं. ऊपर से कटे हुए बादाम डालकर इसे सर्व करें. ये प्राकृतिक रूप से वजन बढ़ाने के सबसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद तरीके हैं. केले में हेल्दी कार्ब्स और कैलोरी होती है और जब इसे बादाम और दूध जैसे अन्य हाई कैलोरी वाले फूड्स के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपके शरीर की कैलोरी की मात्रा को बढ़ा सकता है और इस प्रकार आपके वजन को बढ़ा सकता है. वजन बढ़ाने के लिए हमेशा केले की स्मूदी को सुबह के समय पीना चाहिए.

केले के चमत्कारिक स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Banana In Hindi

1. केला विटामिन बी6 के सबसे अच्छे फलों में से एक है

केले से मिलने वाला विटामिन बी6 आपके शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिया जाता है और एक मध्यम आकार के केले से आपकी दैनिक विटामिन बी6 की लगभग एक चौथाई जरूरत पूरी हो सकती है.

विटामिन बी6 आपके शरीर की मदद करता है:

  • लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन,
  • कार्बोहाइड्रेट और वसा का चयापचय, उन्हें ऊर्जा में बदलना.
  • मेटाबॉलिक अमीनो एसिड,
  • अपने लीवर और किडनी से रसायनों को हटाना.
  • एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र बनाए रखें.
  • विटामिन बी6 गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह उनके बच्चे के विकास की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है.

2. केले विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत

विटामिन सी के लिए केले पर निर्भर नहीं रह सकते लेकिन लेकिन एक मध्यम आकार का केला आपकी दैनिक विटामिन सी जरूरतों का लगभग 10% प्रदान कर सकता है.

विटामिन सी मदद करता है:

  • कोशिका और टिश्यू डैमेज से शरीर की रक्षा करें.
  • आपका शरीर आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है.
  • आपका शरीर कोलेजन का उत्पादन करता है - प्रोटीन जो आपकी त्वचा, हड्डियों और शरीर को एक साथ रखता है.
  • सेरोटोनिन का उत्पादन करके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को हेल्दी रखता है. एक हार्मोन जो हमारे नींद चक्र, मूड और तनाव और दर्द के अनुभवों को प्रभावित करता है.

3. केले में मौजूद मैंगनीज आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है

एक मध्यम आकार का केला आपकी दैनिक मैंगनीज की जरूरतों का कुछ प्रतिशत प्रदान कर सकता है. मैंगनीज आपके शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करता है और आपकी त्वचा और अन्य कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है.

4. केले में मौजूद पोटैशियम आपके दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा होता है

एक मध्यम आकार का केला लगभग 320-400 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान कर सकता है, जो आपकी दैनिक पोटेशियम की लगभग 10% आवश्यकता को पूरा कर सकता है.

पोटेशियम आपके शरीर को स्वस्थ हृदय और ब्लड प्रेशर बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा, केले में सोडियम की मात्रा कम होती है. कम सोडियम और हाई पोटेशियम का संयोजन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

5. केले पाचन में मदद कर सकते हैं

एक मध्यम केला आपकी डेली फाइबर जरूरतों का लगभग 10-12% प्रदान कर सकता है. इसीलिए डेली केला खाने की सलाह दी जाती है. घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. घुलनशील फाइबर आपके शरीर को आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल जैसे वसायुक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है.

केला आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है जैसे कि:

  • कब्ज,
  • पेट के अल्सर, और
  • पेट में जलन

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.