Diwali 2021: फैट बढ़ने की चिंता के बिना दिवाली में खाने का आनंद कैसे लें? यहां हैं 6 टिप्स और ट्रिक्स

Diwali 2021: सभी मिठाइयों और अन्य व्यंजनों में लिप्त हुए बिना कोई भी त्योहार पूरा नहीं होता है. दिवाली भी अच्छे भोजन का समय है, लेकिन अपनी डाइट और फिटनेस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है.

Diwali 2021: फैट बढ़ने की चिंता के बिना दिवाली में खाने का आनंद कैसे लें? यहां हैं 6 टिप्स और ट्रिक्स

दिवाली सभी अच्छे भोजन में शामिल होने का समय है.

दिवाली लगभग आ ही गई है और हम सभी जश्न को लेकर उत्साहित हैं. भोजन, निश्चित रूप से हमारे दिमाग में है. रोशनी का त्योहार हमारे लिए एक अवसर लेकर आता है जब हम अपने दिल की सामग्री के लिए अच्छे भोजन में शामिल हो सकते हैं. हमें मिठाई या तले हुए फूड्स में गोता लगाने से रोकने के लिए शायद ही कोई नियम हैं. हालांकि, अधिक खाने और फास्ट फूड खाने से एक गतिहीन जीवन शैली के साथ, अक्सर वजन बढ़ सकता है. आपने दिवाली के बाद वेट लॉस रूटीन के लिए पहले ही संकल्प कर लिए होंगे, लेकिन इसे आप अनहेल्दी रूटीन की ओर न जाने दें. अपने उत्सव की शामों का आनंद लेते हुए वजन बढ़ाने से बचने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं.

1. आप भोजन की योजना बनाएं

यह हमेशा मदद करता है! अगर शाम की पार्टियों में शामिल होने या भारी भोजन के साथ मिलनसार हैं, तो इसे हल्के और हेल्दी भोजन के साथ संतुलित करें. वजन कम करने के लिए दिवाली के बाद कीटो डाइट का इंतजार न करें. इसके बजाय, त्योहार के दौरान अपनी डेली डाइट पर ध्यान दें.

2. भागों को नियंत्रित करें

आप तय करते हैं कि कौन सा भोजन और उसका कितना हिस्सा आपके शरीर में जाता है. अधिक भोजन न करें, खासकर सूर्यास्त के बाद. अपनी थाली में भोजन के छोटे हिस्से ही लें. अपने भोजन के लिए छोटी प्लेट चुनना एक और तरकीब है जिसे आप आजमा सकते हैं. अपनी पेट को 80 प्रतिशत तक भरने का प्रयास करें और उससे अधिक नहीं.

3. पानी पिएं

अकेले पानी से खुद को हाइड्रेट रखें और हेल्थ ड्रिंक्स या फलों के जूस का सेवन न करें. पानी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह व्यवहार करता है. यह प्राकृतिक डिटॉक्स तंत्र उत्सव के दिनों में भी शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है.

4. पार्टी की वजह से खाना न छोड़ें

अगर आप बहुत भूखे पेट किसी पार्टी में प्रवेश करते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप अधिक खा लेंगे. दोपहर का भोजन न छोड़ें क्योंकि आप शाम की पार्टी के दौरान भारी भोजन करना चाहते हैं. इसके बजाय, साग और अनाज से भरपूर हेल्दी भोजन का सेवन करें जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेगा.

5. धीरे खाएं

जल्दी नहीं है. जब आप तेजी से खाते हैं, तो आप भोजन को ठीक से चबा नहीं पाते हैं, जिससे पाचन तंत्र के लिए सभी पोषक तत्वों को आत्मसात करना मुश्किल हो जाता है. वहीं, भोजन करते समय जल्दबाजी करने से आप अधिक खाने के लिए प्रेरित हो सकते हैं. इसके बजाय, धीरे-धीरे खाने का चुनाव करें और हर भोजन का आनंद लें.

6. व्यायाम

वजन कम करने के लिए दिवाली के बाद के वर्कआउट सेशन पर निर्भर न रहें. अगर आप सामान्य से अधिक कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो आपको उन कैलोरी को भी समय रहते बर्न कर देना चाहिए. इस फेस्टिव सीजन में काउच पोटैटो न बनें और अपने रनिंग शूज के साथ कमर कस लें.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.